गुरुवार, 8 सितंबर 2016

जैसलमेर में समारोहपूर्वक मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस



जैसलमेर में समारोहपूर्वक मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस

साक्षरता से वंचित लोगों को साक्षर कराने में जनप्रतिनिधि भी निभाएं अपनी महती भूमिका - विधायक भाटी
जैसलमेर, 08 सितंबर/ जैसलमेर में अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ जिसकी अध्यक्षता जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने की एवं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण,साहित्यकार दीनदयाल ओझा, षिक्षाविद् बालकृष्ण जोषी,बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बृजमोहन रामदेव विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

जैसलमेर विधायक श्री भाटी ने कहा कि षिक्षा की दृष्टि से पिछडे इस सीमान्त जिले में साक्षरता अभियान की बहुत अधिक महत्वता रही है एवं जिले में लम्बे समय से संचालित इस अभियान के माध्यम से हजारों की संख्या में निरक्षर लोग साक्षर हुए है एवं साक्षरता की अलख भी गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में जगी है। उन्होंने साक्षरता अभियान से जुडे लोगों से आहवान् किया कि वे साक्षरता केन्द्रों के माध्यम से अभी भी जो लोग षिक्षा से वंचित है उनकों साक्षर करके जिले को निरक्षरता अभिषाप से मुक्ति दिलावें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को भी इस अभियान में अपनी महती भूमिका अदा करने पर जोर दिया। उन्होंने इस अभियान को जन अभियान बनाकर सभी को साक्षर करना है। उन्होंने बालिका षिक्षा के क्षेत्र में भी विषेष कार्य करने की आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने इस दिवस पर संभागियों को बधाई देते हुए कहा कि जिले में अभी जो लोग निरक्षर है उन्हें हमें प्रेरित करके सभी को इस अभियान से जोडकर उन्हें साक्षर ही नहीं बल्कि षिक्षित करके समतुल्य षिक्षा से जोडना है। उन्होंने कहा कि अक्षर ज्ञान के बिना मानव का जीवन अंधकारमय है एवं हमें निरक्षरों को यह बताना है कि वे साक्षर होकर जीवन के अंधकार को खत्म करके उजालें की और लावें। उन्होंनें साक्षरता अधिकारी को निर्देष दिए कि वे प्रेरकों के माध्यम से साक्षरता केन्द्रों का गुणवता पूर्वक संचालन कर हर हाल में निरक्षरों को साक्षर बनाना है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों एवं षिक्षाविदों एवं साहित्यकारों का भी इस अभियान में सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने साक्षरता के क्षेत्र में समय-समय पर कार्यक्रम संचालित करने की भी बल दिया।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने विष्व साक्षरता दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि जितने लोग अभी भी निरक्षर है उनको साक्षर बनाने के लिए साक्षरता कार्यक्रम में गति प्रदान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो भाई-बहिन निरक्षर है उनको वर्ष 2017 से पहले शत प्रतिषत साक्षर करना है ऐसा भी हमें संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि मानव जीवन में षिक्षा का बहुत अधिक महत्व है एवं इसके लिए सबसे पहले व्यक्ति को साक्षर होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिले में महिला साक्षरता प्रतिषत 50 से कम है जो चिन्तनीय है इसलिए हमें महिला साक्षरता में बढोतरी लानी है। उन्होंने कहा कि यह अभियान धरातल पर दिखें उसी भाव से अभियान से जुडें कार्मिकों को कार्य करना है।

इस मौके पर वरिष्ठ साहित्यकार दीनदयाल ओझा, षिक्षाविद् बालकृष्ण जोषी, बृजमोहन रामदेव ने कहा कि निरक्षरता एक मानव जीवन के लिए अभिषाप है एवं उसको मिटाने के लिए हमें आगे आना होगा एवं लोगो को साक्षर करना होगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोक कथाओं, लोक संस्कृति एवं साहित्य के माध्यम से भी असाक्षरो को जोडकर उनको साक्षर करने का प्रयास करें एवं उन्हे अक्षर ज्ञान प्रदान करें। उन्होंने साक्षरता के प्रति आमजन की धारणा को भी बदलना है एवं षिक्षा के महत्व से उन्हें अवगत कराना है।

इस समारोह के दौरान अतिथियों ने साक्षरता क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले प्रेरक रामदेवरा बाबूराम,बोहा की प्रेरक श्रीमती रसाल कंवर, कोटडी की प्रेरक श्रीमती अनिता, ग्राम पंचायत मोकला के वीटी मनोहरलाल, कीता के शंभूसिंह के साथ ही समतुल्य परीक्षा पास करने वाली नव साक्षर सांकडा की श्रीमती कमला कंवर, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान के लिए कार्य करने वाली श्रीमती पूजा भाटी को स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया।

प्रारंभ में जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अभियान की प्रगति से अवगत कराया। अन्त में मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने आभार जताया । कार्यक्रम के दौरान विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, अमरसागर संरपच कुमारी लता माली, पूर्व सरंपच देवकाराम माली, षिक्षा विभाग से जुडे अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम में बालिकाओं ने साक्षरता गीत प्रस्तुत किया।

---000---





शैक्षणिक संस्थाएं 15 सितंबर तक छात्रवृति के आॅन लाईन आवेदन पत्रों को जिला कार्यालायों में अग्रेषित करें

जैसलमेर, 08 सितंबर/ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा पत्र जारी कर सख्त निर्देष दिये गये है कि उŸार मैट्रिक छात्रवृति 2015-16 के विद्यार्थियों द्वारा आॅनलाईन प्रस्तुत छात्रवृति आवेदन पत्रों को शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा दिनांक 15 सितम्बर 2016 तक आवष्यक रूप से संबंधित जिला कार्यालयों को अग्रेषित कर दिया जावे। इसके बाद इस प्रक्रिया का बन्द किया जायेगा।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने जैसलमेर जिले के सभी षिक्षण संस्थानों को हिदायत दी जाती है कि वे व्यक्तिगत रूचि लेते हुए छात्रवृति आवेदन पत्रों को पोर्टल पर अग्रेषित करें। साथ ही जिन आवेदनों में संस्थान द्वारा आपŸिा दर्ज की गई है उन विद्यार्थियों से संपर्क कर आपŸिायों का निस्तारण करते हुए आवेदनों को अग्रेषित करें। किसी भी तरह की तकनीकी समस्या के लिए पूनम सिंह सूचना सहायक से मोबाइल नम्बर 8559825743 पर संपर्क किया जा सकता है। साथ ही समस्त विद्यार्थियों/प्रषिक्षणार्थियों को भी हिदायत दी जाती है कि उनके छात्रवृति आवेदनों में अगर कोई आपŸिा संस्थान द्वारा दर्ज की गई है तो आपŸिा का निस्तारण ई-मित्र के माध्यम से अतिषीघ्र करें, विलंब की स्थिति में वे स्वयं जिम्मेवार होंगे।

----000----



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें