बुधवार, 3 अगस्त 2016

जालोर वर्षाकाल में आपदा प्रबंधन की व्यवस्थाओं पर पूर्ण निगरानी रखने के निर्देश

जालोर वर्षाकाल में आपदा प्रबंधन की व्यवस्थाओं पर पूर्ण निगरानी रखने के निर्देश
जालोर 3 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन पर पूर्ण निगरानी रखे तथा विशेष परिस्थतियों में अपने उच्चाधिकारियों को सूचित करते रहें।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बिजली, पानी, चिकित्सा एवं अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि जिले में संभावित वर्षा को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन की व्यवस्थाओं को चैकस रखें तथा अतिवृष्टि की स्थिति में सूचनाओं का आदान प्रदान उपलब्ध संचार माध्यमों से करते रहें ताकि आवश्यकता अनुसार कार्यवाही समय रहते की जा सकें। उन्होनें बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस देवल को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ सभी चिकित्साकर्मियों के अपने-अपने मुख्यालयों पर रहने के लिए पाबन्द करें वही सभी चिकित्सालयों में आवश्यक दवाईयों आदि की पूर्ति की भी सुनिश्चिता रखें। उन्होनें कहा कि वर्षा के दौरान जहां पर भी सार्वजनिक स्थानों पर वर्षा का पानी पडा रहता है वहाॅ पर आवश्यक स्प्रे व दवाईयों का छिडकाव करे ताकि मच्छर नही पनप सकें। जिले में नीम हकीमों के खिलाफ कार्यवाही करते रहे वही राजश्री योजना में उपलब्ध मद से या अन्य मद से भुगतान करें।
उन्होनें जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता निर्मलसिह कच्छवाह एवं नर्मदा नहर परियोजना के अधिशाषी अभियन्ता आशीष द्विवेदी को निर्देशित किया कि जिले में पानी की वितरण व्यवस्था पर सतत निगरानी रखते हुए लम्बे अन्तराल को कम करने का प्रयास करें। उन्होनें सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता डी.आर. माधव को कहा कि वर्षाकाल के दौरान जिले की प्रमुख नदियों के पुलों एवं नालो आदि पर संकेतक बोर्डो की सुनिश्चिता करले ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होनें जालोर नगर परिषद के अभियन्ता शैलेन्द्र यादव को निर्देशित किया कि शहर में वर्षा से उत्पन्न हुए खड्डों पर पेंच वर्क का कार्य शीघ्र ही करें। उन्होने बैठक में पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डा.एस.के. अग्रवाल को निर्देशित किया कि पशुओं में संभावित बीमारी को दृष्टिगत रखते हुए वैक्सीन आदि की उपलब्धता बनाये रखे ।
जिला कलक्टर ने सहायक ंवन सरंक्षक जयदेव सिंह को कहा कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत पौध रोपण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण करे वही वाटर शेड के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी को निर्देशित किया कि वे इनका सत्यापन भी करें जबकि उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव को निर्देशित किया कि जिले के प्रत्येक राजकीय विधालयों के परिसरों में पौध रोपण कार्य की प्रभावी माॅनिटरिंग करने के साथ ही पौधों की सुरक्षा भी विधालयों के बालकों एवं बालिकाओं को दे ताकि पौधे पेड बन सकें। उन्होनें आबकारी अधिकारी गेमराम को कहा कि जिले में शराब की दुकानें रात्रि 8.00 बजे के बाद नही खुली होनी चाहिए तथा यदि खुली मिलती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। बैठक में जल संसाधन, खनिज, आयुर्वेद, परिवहन, रसद एवं कृषि आदि विभागों की समीक्षा के साथ ही राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं बजट घोषणा के कार्यो की भी समीक्षा की गई। बैठक में विधुत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल. मेघवाल एवं उप पुलिस अधीक्षक शैतानसिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।
----000---
उप चुनाव वाले क्षेत्रों में मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषितजालोर 3 अगस्त - जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने जिले में 5 अगस्त को होने वाले उप चुनावों के लिए मतदान दिवस पर सम्बन्धित क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया हैं ।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जालोर नगरपरिषद क्षेत्रा के वार्ड संख्या 2 तथा भीनमाल पंचायत समिति के मोरसीम ग्राम के वार्ड संख्या 3 में 5 अगस्त को उप चुनाव करवाये जायेगे जिसके लिए मतदान दिवस पर निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया हैं तथा पुनर्मतदान की स्थिति मंे भी जहां पुनर्मतदान होगा उस मतदान क्षेत्रा में पुनर्मतदान की तिथि 6 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश होगा।
---000---
उप चुनाव वाले क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषितजालोर 3 अगस्त - जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने जालोर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 व मोरसीम ग्राम के वार्ड संख्या 3 मंे होने वाले उप चुनाव को मध्यनजर रखते हुए सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनिल गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी विभाग) के निर्देशानुसार जालोर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 व मोरसीम ग्राम के वार्ड संख्या 3 मंे होने वाले उप चुनाव को मध्यनजर रखते हुए सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों एवं उनसे लगते हुए 5 किमी परिधि क्षेत्रा में राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम 1994 की धारा 22 क के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135-‘ग’ के अनुसार मतदान समाप्ति पर पूर्ण होने वाले 48 घण्टे की अवधि 3 अगस्त को सायं 5 बजे से प्रारम्भ होकर 5 अगस्त को सायं 5 बजे तक तथा मोरसीम ग्राम में वार्ड संख्या 3 में वार्ड पंच के चुनाव मतगणना समाप्ति तक एवं जालोर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 में चुनाव के लिए मतगणना दिवस 7 अगस्त को मतगणना समाप्ति तक सम्बन्धित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया हैं।
---000---
छात्रावृत्ति के लिए 5 अगस्त तक आॅन लाईन फारवर्ड अनिवार्यजालोर 3 अगस्त - सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पेपरलेस उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनाओं के तहत शिक्षण संस्थाओं को प्राप्त आवेदन पत्रा जांच उपरान्त 5 अगस्त तक आॅनलाईन फाॅरवर्ड किये जा सकेंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ.ज्योतिप्रकाश अरोडा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निर्देशानुसार विभाग द्वारा संचालित पेपरलेस उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजना यथा अनुसूचित जाति, जन जाति, अन्य पिछडा वर्ग, विशेष पिछडा वर्ग, डा. अम्बेडकर आर्थिक पिछडा वर्ग, डा. अम्बेडकर घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु एवं विमुक्त जाति एवं मुख्यमंत्राी सर्वजन उच्च शिक्षा छात्रावृत्ति में वर्ष 2015-16 में शिक्षण संस्थानों को प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच उपरान्त 5 अगस्त तक उन्हें विभाग को आॅन लाईन अपनी यूजर आईडी एवं पास वर्ड के माध्यम से अनिवार्य रूप से आॅन लाईन फारवर्ड करने होगें।
----000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें