मंगलवार, 30 अगस्त 2016

जालोर जरूरतमंद लोगों को उनके अधिकारों से लाभाविन्त करना होगा- जस्टिस सुरेन्द्रनाथ भार्गव



जरूरतमंद लोगों को उनके अधिकारों से लाभाविन्त करना होगा- जस्टिस सुरेन्द्रनाथ भार्गव

जालोर में एक दिवसीय मानवाधिकार आमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न

जालोर 29 अगस्त - संविधानिक समाज यात्रा के संरक्षक जस्टिस सुरेन्द्रनाथ भार्गव ने कहा कि देश की एकता को अक्षुण्य बनाये रखने के लिए हम सभी को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों की अधिकाधिक जानकारी रखते हुए जरूरतमंद लोगों को उनके अधिकारों से लाभाविन्त करना होगा वही महिलाओं, बच्चों एवं प्रताडित लोगों को त्वरित न्याय सुलभ करवाने की मंशा से हमें कार्य करते हुए संविधानिक दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करना होगा।

राजस्थान मानव अधिकार आयोग एवं संविधान समाज यात्रा के संरक्षक जस्टिस सुरेन्द्रनाथ भार्गव मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की एक दिवसीय मानवाधिकार आमुखीकरण कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि व्यक्ति को अपना जीवन जीने का अधिकार है तथा जीने का अधिकार का मतलब अच्छे ढंग से व्यक्ति स्वाभिमान की जिन्दगी जी सकें। एक व्यक्ति को शुद्व हवा, पीने का पानी, भोजन, कपडे स्कूल एवं मकान मुहैया हो वही व्यक्ति का भी नैतिक दायित्व है कि वह प्रकृति की रक्षा करने के साथ ही प्राणी मात्रा के प्रति दया भाव रखें। उन्होनें कहा कि हमारी संस्कृति समृद्धशाली है लेकिन दुर्भाग्य है कि हम अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे है आज माता पिताओं का अनादर किया जाता है तो वही माॅ बहिनों के प्रति समभाव का अभाव हो गया है इसलिए संविधानिक यात्रा का मूल उदृेश्य यही है कि प्रत्येक भारतीय अपने कत्र्तव्यों का पालन करते हुए भारतीय संस्कृति की रक्षा कर प्राणी मात्रा की सेवा करें।

कार्यशाला में उन्होनें मानवधिकार आयोग के कत्र्तव्य एवं अधिकारों की जानकारी देते हुए उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे आयोग की कार्य विधि से डरें नही अपितु मन में मानवधिकारों का हनन नही हो इस सोच को आत्मसात करते हुए अपनी कार्यविधि का ईमानदारी पूर्वक संचालन करें।

आमुखीकरण कार्यशाला में राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष लाडकुमारी जैन ने विभिन्न प्रावधानों, नियमों एवं प्रंसगों का विस्तार से जिक्र करते हुए कहा कि समाज में महिला- पुरूष का भेद कम होना चाहिए वही बालिकाओं एवं युवतियों में भय के माहौल को दूर करने तथा कन्या भू्रण हत्या को रोकने की दिशा में सभी को सकारात्मक सोच के साथ कार्य करना होगा उन्होनें कहा कि पुलिस थाने में आने वाली प्रत्येक महिला के पक्ष को निष्पक्षता से साथ सुना जाकर उसे न्याय देने की मंशा से कार्य करना होगा वही प्रत्येक थाने में महिला आयोग के टेलीफोन नम्बर भी अंकित किये जाने चाहिए। उन्होनें कहा कि जिले में महिलाओं के अधिकारों के लिए गठित समितियों की सक्रियता बनाये रखे वही वृद्वावस्था, विधवा एवं परित्यक्ता के मामलों में उन्हें पेंशन तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं से भी लाभाविन्त करें।

इस अवसर पर दल के सदस्य एवं अधिवक्ता रतन कात्यायनी ने कहा कि देश की मुख्यधारा से वंचित लोगों को उनके अधिकार प्रदत्त करवाने के उदृेश्य से यह यात्रा प्रारभ्भ की गई है तथा जिला स्तरीय अधिकारियों की जालोर में यह प्रथम कार्यशाला है । उन्होनें कहा कि समाज के उपेक्षित वर्ग को उचित स्थान व सम्मान मिले जिसके लिए हम सभी को एक साथ इस मुहिम से जुडते हुए कार्य करना होगा।

कार्यशाला में संविधानिक यात्रा दल की सदस्या मूमल राजवी ने विभिन्न न्यायिक प्रकरणों के प्रंसगों को इंगित करते हुए कहा कि समाज को बदलने के लिए हमें हमारे सोच में परिवर्तन लाना होगा वही सदस्य नैना पारीक ने कहा कि पीडित व्यक्ति के साथ पुलिस सद्भावना से व्यवहार कर उसे न्याय देें तथा औरतों में आत्मविश्वास को जगायें।

कार्यशाला में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि जिला प्रशासन जिले में मानवाधिकार के कार्यो के प्रति पूर्णतया संचेष्ट है तथा राज्य सरकार व आयोग की मंशा के अनुरूप कार्य किया जायेगा वही कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने कहा कि प्रताडित महिलाओं एवं जरूरतमंद लोगों को पुलिस न्याय की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। कार्यशाला के अन्त में अतिरिक्त जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में उपस्थित विभिन्न अधिकारियों की जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों का भी समाधान किया गया।

कार्यशाला में जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

जालोर में सर्वाधिक 107 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

जालोर 29 अगस्त - जालोर जिला मुख्यालय पर मंगलवार को प्रातः 8.00 बजे समाप्त हुए चैबीस घन्टों के दौरान सर्वाधिक वर्षा 107 मिलीमीटर दर्ज की गई वही सांचैर में न्यूनतम 3 मिलीमीटर वर्षा हुई।

जिला नियन्त्राण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को प्रातः 8.00 बजे रिकार्ड की गई वर्षा के तहत जालोर में 107 मिलीमीटर, आहोर में 27 मिलीमीटर, भीनमाल में 32 मिलीमीटर, जसवन्तपुरा में 9 मिलीमीटर, रानीवाडा में 33 मिलीमीटर, सांचैर में 3 मिलीमीटर एवं चितलवाना में 18 मिलीमीटर वर्षा हुई वही इस वर्षाकाल मंे अब तक जालोर में 957 एमएम, आहोर में 548.4 एमएम, सायला में 321 एमएम, भीनमाल में 311 एमएम, जसवन्तपुरा में 429 एमएम, रानीवाडा में 422 एमएम, बागोडा में 265 एमएम, सांचैर में 120 एमएम एवं चितलवाना में 392.15 एम.एम. वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है।

----000----

एक दिवसीय कौशल एवं उद्यमिता शिविर में 86 युवा लाभाविन्त

जालोर 30 अगस्त - रोजगार विभाग द्वारा एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन स्थानीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर में किया गया जिसमें 86 बेरोजगारों को लाभाविन्त किया गया।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें बेरोजगार आशार्थियों को निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा उनके संस्थान से सम्बन्धित रोजगार के अवसरो के बारे में बताया गया वही स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण सम्बन्धी जानकारी प्रदान की गई।

उन्होनें बताया कि शिविर में निजी क्षेत्रा के नियोजक चेकमेट सर्विसेज जोधपुर, जी 45 सिक्युरिटी सर्विसेज गुडगांव, आदर्श क्रेडिट को.सोसायटी के पुनीत, ग्रेनाईट एसोसिएशन तथा राजकीय विभाग जिला उद्योग केन्द्र, आरसेटी, लीड बैंक अधिकारी,राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के राजेन्द्र सिंह, अनुजा निगम, अल्पसंख्यक विभाग, आईटीआई व राजस्थान वित्त निगम द्वारा बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार, स्वरोजगार व प्रशिक्षण से सम्बन्धित जानकारी देकर लाभान्वित किया गया।

शिविर में रोजगार के लिए 32 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन, 17 स्वरोजगार के लिए पंजीयन व 37 प्रशिक्षण के लिए पंजीयन कर कुल 86 बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित किया गया। शिविर के दौरान रोजगार विभाग के रणछोड राजपुरोहित, धन्नाराम व किरण सिंह ने शिविर सम्बन्धी कार्य सम्पादित किया।

---000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें