शुक्रवार, 12 अगस्त 2016

जालोर 2 विकास अधिकारियो को कारण बताओ नोटिस जारी



जालोर 2 विकास अधिकारियो को कारण बताओ नोटिस जारी
जालोर 12 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने 9 अगस्त को जिले के समस्त एडोप्टर्स के लिए आयोजित हुए राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से सम्बन्धित प्रशिक्षण शिविर में अनुपस्थित रहने पर 2 विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया हैं।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि प्रशाासनिक सुधार विभाग के निर्देशानुसार 9 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिले के समस्त एडोप्टर्स के लिए राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से सम्बन्धित प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें अनुपस्थित रहने पर राजकीय कार्य के प्रति गंभीर लापरवाही एवं उच्चाधिकारियो के निर्देशों की अवहेलना समझते हुए आहोर विकास अधिकारी बाबूसिंह राजपुरोहित व चितलवाना विकास अधिकारी हरफूलसिंह चैधरी को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस में अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया हैं ।

---000---

राष्ट्रीय समारोह में अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य
जालोर 12 अगस्त - स्वाधीनता दिवस के राष्ट्रीय समारोह में सभी राजकीय कार्यालयों के भवनों पर अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में सम्बन्धित क्षेत्रों के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह हर्षोल्लास व उमंग के साथ मनाया जायेगा। सभी राजकीय कार्यालयों एवं संस्थानों के भवनो पर प्रातः 7.30 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा वही जिला कलेक्टर निवास पर प्रातः 8 बजे, जिला कलेक्टर कार्यालय में 8.30 बजे तथा स्टेडियम मैदान में प्रातः 9.05 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। उन्होनें बताया कि जिला स्तरीय समारोह में जिला मुख्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगे जिनकी उपस्थिति मुख्य द्वार पर सुनिश्चित की जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्होनें सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वे अपने पदस्थापित स्थान पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

----000---

स्वतन्त्राता दिवस समारोह में अनाधिकृत व्यक्ति नही कर पायेगे फोटो या वीडियोग्राफी
जालोर 12 अगस्त - जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले स्वतन्त्राता दिवस के मुख्य समारोह में अनाधिकृत व्यक्ति कैमरे या मोबाईल से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नही कर सकेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि स्वतन्त्राता दिवस पर जिला स्तरीय समारोह स्थानीय जालोर स्टेडियम में प्रातः आयोजित किया जायेगा जिसमें जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं जालोर नगर परिषद द्वारा फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अलावा किसी भी व्यक्ति द्वारा कैमरे या मोबाईल से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नही की जायेगी। उन्होने बताया कि प्रिन्ट मीडिया एव इलेक्ट्रोनिक मीडिया के फोटोग्राफर व कैमरामेन अपने संस्थान द्वारा जारी कार्ड समारोह के दौरान लगाये रखेगें। कार्डधारकों के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति द्वारा फोटोग्राफी या वीडियोंग्राफी नही करने दी जायेगी।

----000----

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रावृति के लिए आधार कार्ड अनिवार्य
जालोर 12 अगस्त - अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावृत्ति योजनाओं मे आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं ।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हाजी खान मेहर ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित छात्रावृति योजनाओं में आवेदन करने वाले समस्त पात्रा विद्यार्थियों का आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं। यदि किसी विद्यार्थी नेे आधार कार्ड नहीं बनाया हैं तो वह सम्बन्धित विद्यालय के संस्था प्रधान से सम्पर्क कर आधार कार्ड बनवाकर ही अल्पसंख्यक छात्रावृति के लिए आॅनलाईन आवेदन कर सकेगें।

प्रोग्राम अधिकारी विक्रम अली सैयद ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रा-छात्राओं को वर्ष 2016-17 की छात्रावृत्ति के लिए आवेदन किया जाना हैं जिसमें आधार कार्ड संख्या का अंकन अनिवार्य हैं अर्थात् अल्पसंख्यक छात्रावृति की पात्राता के लिए आधार कार्ड आवश्यक हैं। उन्होंने बताया कि डी.बी.टी. योजना के तहत छात्रावृति का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता का बैंक खाता भी आधार कार्ड से लिंकेज होना चाहिए। इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जालोर से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती हैं।

---000---

निर्धारित दिवसों में ग्राम सभाओं का आयोजन करवाने के निर्देश
जालोर 12 अगस्त - मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने समस्त विकास अधिकारियों को 15 अगस्त या उसके पश्चात् निर्धारित 15 दिवसों के भीतर ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओ के आयोजन किये जाने के निर्देश दिये हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व के पश्चात् निर्धारित दिवसों में ग्राम पंचायतों मे ग्राम सभाओ का आयोजन किया जाना हैं। उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे निर्धारित दिवसों में ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं के आयोजन करने एवं ग्राम सभाओं में एजेण्डे पर विस्तृत चर्चा करवाना सुनिश्चित करें साथ ही जहां-जहां आंगनवाडी, सहायिकाओं का चयन होना शेष वहां ग्राम सभाओ मे आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका का चयन किये जाने के लिए प्रभावी कार्यवाही कार्य कर चयन प्रक्रिया पूर्ण करवायी जाये।

, ----000--

पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग के नियंत्राण के लिए अभियान
जालोर 12 अगस्त - पशुपालन विभाग द्वारा जिले में पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग के नियन्त्राण के लिए 16 अगस्त से एफ.एम.डी.सी.पी. अभियान प्रारम्भ किया जायेगा जिसमें गौ वंश एवं भैस वंश के पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. शिव कुमार अग्रवाल ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा जिले मंे 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक खुरपका-मुंहपका रोग के नियन्त्राण के लिए एफ.एम.डी.सी.पी. अभियान संचालित किया जायेगा जिसमें गौ वंश एवं भैंस वंश के पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि खुरपका-मुंहपका रोग दो खुर वाले पशुओं में होने वाला छूत का रोग हैं जो कि बडी तीव्र गति से फैलता हैं एवं छोटी उम्र के पशुओं के लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं। उन्होंने सभी पशुपालकों से अनुरोध किया हैं कि वे अपने नजदीकी पशु चिकित्सा केन्द्र पर सम्पर्क कर गौवंश एवं भैसवंश के पशुओं का टीकाकरण कर इस अभियान को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करे।

---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें