गुरुवार, 4 अगस्त 2016

बाड़मेर, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 10 अगस्त तक हो सकेगा बीमा



बाड़मेर, जिला कलक्टर की मोतीसरा मंे होने वाली रात्रि चौपाल स्थगित

बाड़मेर, 04 अगस्त। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की शुक्रवार 5 अगस्त को सिणधरी पंचायत समिति की सिणधरी ग्राम पंचायत मंे जन सुनवाई एवं मोतीसरा ग्राम पंचायत में शुक्रवार 5 अगस्त को होने वाली रात्रि चौपाल अपरिहार्य कारणांे से स्थगित कर दी गई है।

उत्कृष्ट पत्रकारिता करने वाले होंगे सम्मानित
बाड़मेर, 4 अगस्त। भारतीय पे्रस परिषद की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने पर गोल्डन जुबली समारोह राष्ट्रीय पे्रस दिवस 16 नवंबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित होगा। इस अवसर पर प्रिन्ट मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालो को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय पे्रस परिषद ने इस संबंध में आवेदन आमंत्रित किए है।

भारतीय पे्रस परिषद के सचिव पूनम सिब्बल ने बताया कि प्रिन्ट मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों में पत्रकारिता के लिए पत्रकार, फोटोग्राफर, स्वतंत्र पत्रकार के रूप में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किया जाएगा। अवार्ड के लिए आवेदन की सूचना भारतीय पे्रस परिषद की वेबसाइट ूूू.चतमेेबवनदबपस.दपब.पद पर उपलब्ध है।

हैंडपंप और ट्यूबवैलों की जिओ टैगिंग होगी
बाड़मेर, 4 अगस्त। जलदाय विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी हैंडपंपों और ट्यूबवैलों की जिओ टैगिंग होगी। जिओ टैगिंग कराने से प्रदेश भर में लगे हैंडपंप और ट्यूबवैलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जिओ टैगिंग का कार्य विभाग के सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता संपादित करेंगे। इसके लिए अभियंताओं को संभागवार प्रशिक्षण दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लगभग साढ़े तीन लाख से ज्यादा हैंडपंप और करीब 80 हजार टयूबवैल हैं।

निर्वाचन क्षेत्रों में आज सार्वजनिक अवकाश
बाड़मेर, 4 अगस्त। जिले की पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त स्थानों पर 5 अगस्त को होने वाले मतदान दिवस पर संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि इन निर्वाचन क्षेत्रांे मंे आने वाले समस्त विभागांे, संस्थानांे एवं उपक्रमांे मंे सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इन क्षेत्रांे मंे औद्योगिक, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कामगारों के लिए संवैतनिक अवकाश रहेगा। उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव 5 अगस्त पर मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस रहेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 10 अगस्त तक हो सकेगा बीमा
बाड़मेर, 4 अगस्त। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषक खरीफ सीजन में अधिसूचित फसलों का 10 अगस्त तक बीमा करवा सकेंगे। पूर्व में फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराने की तिथि ऋणी कृषकों की 2 अगस्त और गैर ऋणी कृषकों की 5 अगस्त थी।

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि राज्य के कृृषकों द्वारा बीमा तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही थी। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की ओर से जारी की गई अधिसूचना में शामिल फसलों का बीमा 10 अगस्त तक करवाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस अधिसूचना में क्षेत्रवार प्रमुख फसलों को शामिल किया गया है। खरीफ सीजन की बाजरा, मूंग, मूंगफली, ग्वार, मोठ, मक्का, ज्वार, सोयाबीन सहित प्रमुख फसलों का बीमा किया रहा है। कृषक बीमा कंपनियों के कार्यालयों और कृषि विभाग के उपनिदेशक विस्तार कार्यालय में जाकर बीमा सम्बंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से अधिक से अधिक बीमा करवाने का आह्वान किया है।

छात्रवृत्ति आवेदन आॅनलाईन फारवर्ड करने की अंतिम तिथि आज
बाड़मेर, 4 अगस्त। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पेपरलेस उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं मंे वर्ष 2015-16 मंे प्राप्त आवेदन पत्रांे की स्वीकृतकर्ता अधिकारियों की ओर से शुक्रवार 5 अगस्त तक आनलाइन फारवर्ड किया जा सकेगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक ने बताया कि पेपरलेस उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं मंे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, डाॅ. अम्बेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग,डाॅ. अम्बेडकर घुमन्तु, अर्द्धघुमन्तु एवं विमुक्त जाति ,मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति मंे वर्ष 2015-16 में शिक्षण संस्थाओं को प्राप्त आवेदन पत्रों को जांच उपरान्त स्वीकृति योग्य आवेदन पत्रों को डिजिटल सिग्नेचर के स्थान पर शिक्षण संस्था की यूजर आईडी एवं पासवर्ड द्वारा स्वीकृतकर्ता अधिकारियों को आॅनलाईन फारवर्ड करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त निर्धारित की गई है। उन्हांेने बताया कि निर्धारित समयावधि में संबंधित शिक्षण संस्था द्वारा स्वीकृतकर्ता अधिकारी को 5 अगस्त तक आवेदन पत्र आॅनलाईन फारवर्ड नहीं करने की स्थिति में संबंधित शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिल सकेगी तथा ऐसे शिक्षण संस्थान को छात्रवृत्ति से विवर्जित कर ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। आवेदन पत्र आॅनलाईन फारवर्ड करने की विस्तृत जानकारी विभागीय बेवसाइट तंरचउेण्दपबण्पद पर उपलब्ध है।

प्राधिकृत अधिकारी की मोहर एवं हस्ताक्षर

वाले परिचय पत्र होंगे अधिकृत


बाड़मेर, 4 अगस्त। भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल जयपुर के तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिकांे को जारी किए जाने वाले परिचय पत्र प्राधिकृत अधिकारी की मोहर एवं हस्ताक्षर होने पर ही अधिकृत होंगे।

सहायक श्रम आयुक्त सुरेशचन्द्र शर्मा ने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकांे को प्राधिकृत अधिकारी सहायक श्रम आयुक्त, श्रम निरीक्षक, विकास अधिकारी, ग्राम सेवक एवं अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता की ओर से परिचय पत्र जारी किया जाता है। इन पर केवल प्राधिकृत अधिकारी की मोहर एवं हस्ताक्षर ही अधिकृत है अन्य किसी भी यूनियन एवं अन्य की मोहर एवं हस्ताक्षर अधिकृत नहीं है। उन्हांेने सभी निर्माण श्रमिकांे से भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल जयपुर की ओर से जारी परिचय पत्रांे पर प्राधिकृत अधिकारी के अलावा अन्य कोई मोहर नहीं लगाने का अनुरोध किया है। उनके मुताबिक यदि किसी यूनियन एवं अन्य कोई मोहर लगाई हुई पाई जाती है तो परिचय पत्र को जब्त कर यूनियन की मान्यता रद करने के लिए रजिस्ट्रार ट्रेड यूनियन अधिकारी को उचित कार्यवाही के लिए लिखा जाएगा। साथ ही हिताधिकारी का पंजीयन प्रमाण पत्र रद किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें