शुक्रवार, 29 जुलाई 2016

बालोतरा। .. देर रात तक हो रही शराब बिक्री, पुलिस और आबकारी महकमे अनजान

बालोतरा। .. देर रात तक हो रही शराब बिक्री, पुलिस और आबकारी महकमे अनजान


बालोतरा। शहर सहित क्षेत्र में लगातार बढ़ रही चोरी-लूट की वारदातें, सरकारी शराब के ठेकों के बाहर देर रात तक जमे रहते हैं समाजकंटक, उच्चाधिकारियों के निर्देश पर भी अधीनस्थों ने नहीं की कार्रवाई ,शहर में संचालित सरकारी शराब की दुकानों पर देर रात तक शराब की बिक्री चल रही है। इसके आस-पास शराबियों का जमघट लगा रहता है। आबकारी व पुलिस महकमे की शह के चलते इन दुकानदारों के खिलाफ आमजन की शिकायत के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही है।

.. देर रात तक हो रही शराब बिक्री, पुलिस और आबकारी महकमे अनजान

गांधीपुरा में लूणी नदी के किनारे व छतरियों का मोर्चा बायपास मार्ग स्थित शराब की दुकानें देर रात तक खुली देखी जा सकती है। विभागीय महकमों की मेहरबानी के चलते संचालक शटर खुले रख बेखौफ शराब की बिक्री कर रहे हैं। मुख्य मार्ग व आबादी के सटी इन दुकानों के देर रात तक संचालन होने से यहां शराबी बैठ उत्पात मचाते रहते हैं।

ऐसे में रहवासियों व अन्य राहगीरों के इस मार्ग से गुजरने के दौरान हर वक्त अनहोनी का अंदेशा बना रहता है। इसे लेकर स्थानीय लोगों की ओर से कई बार पुलिस व आबकारी विभाग को अवगत करवाया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

बुधवार रात 'पत्रिका' टीम ने दुकानों के बंद होने का समय रात 8 बजे के बाद इन क्षेत्रों में पहुंचे तो शराब की दुकानें खुली मिली। रात 8:15 बजे गांधीपुरा में लूणी नदी किनारे स्थित दुकान में खुले शटर में शराब की बिक्री हो रही थी, वहीं 8:25 बजे बायपास मार्ग स्थित दुकान भी खुली थी।

औपचारिकता निभा रही पुलिस
गत दिनों में करीब 8-10 चोरी की वारदातें हो गई है। वहीं मंगलवार देर रात को किराणा व्यापारी से 3.40 लाख रुपए की लूट हो चुकी है। अमूमन इन घटनाओं में नशेड़ी प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। इसके बावजूद शहर में देर रात तक शराब की खुलेआम बिक्री हो रही है। उच्चाधिकारियों को शिकायत के बाद पुलिस इन दुकानों तक पहुंचती जरूर है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर जल्दी दुकानें बंद करने की हिदायत देकर गुजर जाते हैं।

बुधवार को भी पुलिस का यही रवैया देखने को मिला। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कैलाशदान रतनू के निर्देश पर एएसआई दलीपसिंह, राजेन्द्रदान मय जाप्ता गांधीपुरा स्थित दुकान पर पहुंचे और शराब की दुकान के आगे लगे केबिन के संचालक को बंद करने की हिदायत देकर चलते बने।

ऐसे में हर बार की तरह इस बार भी उच्चाधिकारियों के निर्देश पर अधीनस्थ पहुंचे जरूर, लेकिन कोई कार्रवाई किए बिना यूं ही चले गए। ऐसे में पुलिस की कार्य शैली पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं।

आबकारी महकमा भी बेखबर
देर रात तक दुकानें खुली रख शराब की बिक्री संचालकों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। संचालक नियत समय के बाद तय दरों से अधिक वसूली कर बेखौफ संचालन कर रहे हैं।

नया बस स्टैण्ड, गांधीपुरा व बायपास मार्ग, समदड़ी रोड पर संचालित इन दुकानों पर हर रोज यह नजारा देखा जा सकता है। इस स्थिति से आबकारी विभाग भी अच्छी तरह वाकिफ है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें