बुधवार, 20 जुलाई 2016

बीकानेर में हथियार खरीदने पहुंचे नागौर के पांच युवक गिरफ्तार


बीकानेर में हथियार खरीदने पहुंचे नागौर के पांच युवक गिरफ्तार


सोमवार रात हुई गिरफ्तारी, राठौड़ी कुआं में हुए विवाद के बाद खरीदे जा रहे थे हथियार




  बीकानेर/नागौर
एटीएसकी इत्तला पर बीकानेर पुलिस ने सोमवार देर रात को नागौर से हथियार खरीदने आए पांच लोग सप्लायर सहित छह अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। इनसे दो हथियार, 80 जिंदा कारतूस, नकदी, गाड़ियां और मोबाइल बरामद किए गए हैं। हालांकि पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी मंगलवार दिन में जाहिर की।
पुलिस ने बताया कि 7 जुलाई को राठौड़ी कुआं में हुए विवाद के बाद कुछ युवकों ने हथियार खरीदने की योजना बनाई मगर समय पर सूचना के चलते योजना विफल हो गई। एएसपी सिटी भवानीशंकर मीणा ने बताया कि एटीएस को इत्तला मिली थी कि बीकानेर में अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त होगी। जयपुर से आई एटीएस की टीम के साथ बीकानेर पुलिस ने राजपूत छात्रावास के पास जाल बिछाया। दीनदयाल सर्किल से राजपूत छात्रावास के पास सफेद स्कार्पिओ आकर रुकी। वहां बुलेट बाइक पर सवार एक व्यक्ति पहले से खड़ा था। जैसे ही स्कार्पिओ से पांच लोग उतरे तो पुलिस ने घेराबंदी कर ली। मौके पर संदिग्ध लोगों की तलाशी ली तो उनसे 7.65 एमएम के 80 जिंदा ारतूस और 43000 रुपए बरामद हुए। आरोपियों से दो हथियार बरामद करने की सूचना भी पुलिस सूत्रों ने दी है। टीम में एटीएस के इंस्पेक्टर मुकेश कुमार, सदर एसएचओ श्रवणदास, पुलिस परामर्श एवं सहायता केन्द्र के इंस्पेक्टर नरेन्द्र पूनिया कोटगेट एसएचओ सुरेश शर्मा शामिल थे।
इस कारोबार में कौन-कौन है पता लगाया जा रहा है ^एटीएसकी इत्तला पर अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त करने वालों को दबोचा है। इस कारोबार में और कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस आरोपियों से इस संबंध में सघन पूछताछ कर रही है। -बिपिन कुमार पाण्डेय, आईजी बीकानेर रेंज

हथियार खरीद-फरोख्त में और भी लोग शामिल 
पुलिसकी गिरफ्त में आए छह अभियुक्तों के अलावा अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त में और भी लोग शामिल हैं। पुलिस को कुछ लोगों को नामजद भी किया है। अभियुक्त अजय प्रताप से बुलेट मोटरसाइकिल बरामद हुई है जो स्थानीय शख्स की है। इसके बारे में भी छानबीन की जा रही है। 

हरियाणा-पंजाब से रहे हैं हथियार, जांच जारी 
एटीएसऔर बीकानेर पुलिस को पता चला है कि हरियाणा-पंजाब से अवैध हथियार और कारतूस बीकानेर लाए जा रहे हैं। मंगलवार को बरामद हुए 80 कारतूस भी वहीं से लाए गए थे। इलमुद्दीन हथियार सप्लायर है। जो तीन गुना दाम में कारतूस बेचता है। पुलिस की गिरफ्त आया इलमुद्दीन हथियार तस्कर अमीन का साढ़ू है। इलमुद्दीन के खिलाफ वर्ष, 09 और वर्ष, 13 में बीछवाल सदर पुलिस थानों में अवैध हथियार के मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से इससंबंध में गहनता से पूछताछ कर रही है। 



राठौड़ी कुआं मामले के बाद बढ़ी गतिविधियां 
पुलिसपूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि राठौड़ी कुआं नागौर में 7 जुलाई को दो पक्षों में हुए विवाद के बाद गुटबाजी बढ़ी। इनमें से कुछ युवक नागौर कोतवाली में विवाद के मामले में नामजद है। रघुवीर माली भी यहां नामजद है। इस विवाद के बाद हथियार खरीदने की योजना बनाई गई। देर रात को कोतवाली नागौर पुलिस ने भी बीकानेर पुलिस को पूरे मामले से अवगत कराया। नागौर में कोतवाली पुलिस थाने के हिस्ट्रीशीटर रघुवीर माली रामचन्द्र जाट को अपने विरोधियों से बदला लेना था। रामचन्द्र पर भी हत्या का मामला चल रहा है। इन दिनों वह जमानत पर जेल से बाहर था। इसके लिए उन्होंने बीकानेर निवासी इलमुद्दीन से संपर्क किया और हथियार लेने आए थे। 



इनको किया गिरफ्तार, रघुवीर और रामचन्द्र हिस्ट्रीशीटर 
पुलिसने हथियारों की सप्लाई देने वाले वाले आरोपी बीकानेर में कोरियों का मोहल्ला निवासी इलमुद्दीन (40), नागौर में कोतवाली थाना क्षेत्र निवासी नसरुद्दीन सांई (23), बंशीवाला के पास रहने वाले भानुप्रताप नाई (24), राठौड़ी कुआं निवासी रघुवीर माली (32), रामचन्द्र जाट (25) अजय प्रताप (28) को गिरफ्तार कर लिया। अभियुक्तों से स्कार्पिओ गाड़ी और बाइक भी जब्त कर ली। सदर पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कर अभियुक्तों को सायंकाल बाद एसीजेएम संख्या दो मधु हिसारिया के घर पेश किया। उन्हें तीन दिन के रिमांड पर लिया है। अभियुक्तों से हथियारों की खरीद-फरोख्त में लगे अन्य लोगों के बारे में भी पता लगाया जाएगा। पुलिस को उम्मीद है कि इनसे कारतूस के अलावा पिस्टल, रिवाल्वर भी बरामद होंगे। पुलिस की गिरफ्त में आए रघुवीर और रामचन्द्र नागौर में कोतवाली पुलिस थाने के हिस्ट्रीशीटर हैं। 




 










 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें