शुक्रवार, 29 जुलाई 2016

जैसलमेर,जोनल मजिस्टेªटों को दिया गया प्रथम सैद्धान्तिक एवं ईवीएम का प्रायोगिक प्रषिक्षण



जैसलमेर,जोनल मजिस्टेªटों को दिया गया प्रथम सैद्धान्तिक एवं ईवीएम का प्रायोगिक प्रषिक्षण

जैसलमेर, 29 जुलाई। पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव 2016 में जिले के जिला परिषद सदस्य के आगामी 5 अगस्त को होने वाले मतदान- निर्वाचन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) मातादीन शर्मा के निर्देषानुसार जारी किए गए निर्धारित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार 29 जुलाई को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में चुनाव कार्य पूर्ण पारदर्षिता एवं संवेदनषीलता के सुसम्पन्न करवाए जाने की दृष्टि से सहायक निदेषक साख्ंियकी डाॅ. बृजलाल मीणा ने नियुक्त किए गए जोनल मजिस्टेªट को बेहतरीन ढंग से प्रथम सैद्धांतिक और ईवीएम का प्रयोगिक प्रषिक्षण प्रदान किया गया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) नखतदान बारहठ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रषिक्षण के दौरान मौजूद रिटर्निग अधिकारी /पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम तथा जोनल मजिस्टेªट को चुनाव कार्य अत्यंत महत्वपूणर््ा है इसलिए हमें चुनाव प्रावधानों के अनुसार गंभीरतापूर्वक पूर्ण जिम्मेदारी के साथ यह सैद्धान्ति प्रषिक्षण भली भांति समझ कर पूर्ण रुप से अभी से ही समय रहते प्राप्त कर लेवें। ताकि मतदान सुविधापूर्वक सुसम्पन्न करवाया जा सकें।




प्रषिक्षण के दौरान डाॅ. बृजलाल मीणा ने पाॅवर प्रर्जेटेषन के माध्यम से जोनल मजिस्टेªट को ईवीएम संचालन के संबंध में विस्तार से प्रायोगिक व सैद्धांधिक जानकारी कराई। उन्होंने नियुक्त अधिकारीगण को कहा कि वास्तवित मतदान से पूर्व बनावटी मतदान भी करना नितांत आवष्यक है। उन्होंने सभी अधिकारीगण को चुनाव से संबंधित आवष्यक सूचनाएं निर्वाचन कंट्रोल रुम में समय-समय पर आवष्यक रुप से देना सुनिष्चत करें। इस प्रषिक्षण के दौरान जोनल मजिस्टेªट उपस्थित थे।



इकरनामा पर स्टाम्प ड्यूटी की दर को घटाकर 10 रुपए किया गया
जैसलमेर , 29 जुलाई। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार बिजली कनेक्षप लेने के संबंध में उपभोक्ता और बिजली कंपनियों के मध्य निष्पादित किए जाने वाले इकरनामा पर स्टाम्प ड्यूटी की दर को घटाकर 10 रुपए किया गया।

उप पंजीयक जैसलमेर पुखराज भार्गव ने बताया कि जल कनेक्षन प्राप्त करने के संबंध में जलप्रदाय विभाग द्वारा निष्पादित करवाए जाने वाले इकरारनामा पर स्टाम्प ड्यूटी में कोई रिययत प्रदान नहीं की गयी है। उन्होने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा बजट 2016-17 के तहत वित्त अधिनियम, 2016 के द्वारा राजस्थान स्टाम्प इकरारनामा की दर को संषोधित कर 100/-रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए निर्धारित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि यह वृद्धि दिनांक विगत 8 मार्च 2016 से प्रभावी की गई है। इस प्रावधान के फलस्वरुप जल कनेक्षन लिए जाने से संबंधित इकरारनामा पर 500/-रुपए स्टाम्प ड्यूटी नियमानुसार देय है।
’’ गिरदावर मिश्रीसिंह खडेर के सेवानिवृति होने पर दी गई भावभीनी विदाई
जैसलमेर , 29 जुलाई। तहसील कार्यालय जैसलमेर में निरीक्षक वृत बीदा ग्राम में गिरदावर पद पर कार्यरत श्री मिश्रीसिंह खडेर अपनी राजकीय सेवाएं संतौषजनक पूर्ण कर लेने के फलस्वरुप शुक्रवार को सेवा निवृत हो गए।

सेवानिवृति के मौके पर गिरदावर श्री खडेर को तहसील कार्यालय जैसलमेर में तहसीलदार पुखराज भार्गव ने उन्हें तहेदिल से बधाई देते हुए उनके सुखमय जीवन एवं उज्जवल भविष्य की मंगल कामनाए व्यक्त करते हुए उन्हें तहसील प्रषासन की ओर भावभीनी विदाई दी। श्री भार्गव ने श्री खडेर को पूर्ण निष्ठापूर्वक सेवाए देने व उनके कार्यकाल के दौरान दी गई उत्कृष्ठ एवं बेदाग सेवाओं को अनुकरणीय बताया। इस अवसर पर तहसील कार्यालय के नायब तहसीलदार भेराराम व उनके साथी गिरदावर , पटवारीगण तथा समस्त स्टाफ ने उन्हें भावभीनी विदाई देते हुए दिल की गहराईओं से शुभकामनाएं दी।




---0

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें