शुक्रवार, 17 जून 2016

BSF जवानों को कूल रखेगी ये जैकेट, 6 घंटे तक 50 डिग्री तापमान में शरीर रहेगा ठंडा

BSF जवानों को कूल रखेगी ये जैकेट, 6 घंटे तक 50 डिग्री तापमान में शरीर रहेगा ठंडा


रेगिस्तान में तैनात जवानों के लिए ऐसी जैकेट तैयार हुई है, जो उन्हें ठंडा रखेगी. एक प्राइवेट कंपनी ने इस कूल वेस्ट जैकेट को तैयार किया है.दावा है कि ये जैकेट करीब 6 घंटे तक जवानों के शरीर को ठंडा रख सकेगी. जैसलमेर के पास शाहगढ़ बल्ज एरिया में ऐसे 10 जैकेट का ट्रायल शुरू हो चुका है. नतीजे अच्छे आने पर अगली गर्मियों में इसे इस्तेमाल में लाया जाएगा.इस कूल जैकेट में आगे पीछे 12 पॉकेट हैं. इनमें फेज चेंज मटेरियल (पीसीएम) वाले केमिकल से भरे पैकेट रखे जाते हैं. ये पीसीएम के पैकेट जवान की बॉडी को करीब 6 घंटे तक ठंडा रखने में मददगार होते हैं. इसके बाद इन पैकेट्स को दोबारा डीप फ्रीजर में रिचार्ज के लिए रखना होता है.

BSF जवानों को कूल रखेगी ये जैकेट,  6 घंटे तक 50 डिग्री तापमान में शरीर रहेगा ठंडा

ट्रायल में शुरुआती तौर पर यह जैकेट कारगर साबित हो रहे हैं. बीएसएफ की एक कमेटी इन ट्रायल की मॉनिटरिंग कर रही है. गुड़गांव की एक कंपनी ने यह जैकेट तैयार किया है और सीमा पर 50 डिग्री तापमान में इसका ट्रायल चल रहा है.

बता दें कि अफगानिस्तान में तैनात यूएस मिलिट्री गर्मी के मौसम में अपने जवानों के लिए ऐसी ही जैकेट्स का इस्तेमाल करती है. इस तकनीक को मैन माउंटेड एयर कंडीशनर सिस्टम कहा जाता है. इसके जरिए असहनीय गर्मी कम हो जाती है.

भारत में भी डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड अलाइड साइंसेस, दिल्ली और डीआरडीओ ने ऐसी जैकेट्स तैयार की थीं. इनकी कॉस्ट 2000 रुपए बताई गई थी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें