शुक्रवार, 17 जून 2016

जैसलमेर जन-जन में स्वच्छता के प्रति एवं शौचालय बनाने की अलख जगाने में सरपंच अपनी अहम भूमिका अदा करें-विधायक भाटी



जैसलमेर जन-जन में स्वच्छता के प्रति एवं शौचालय बनाने की अलख जगाने में सरपंच अपनी अहम भूमिका अदा करें-विधायक भाटी

गांव के हर परिवार में बने शौचालय इसके लिये आत्म सम्मान व बहु बेटी की इज्जत का भाव जगाए प्रत्येक परिवार में - जिला कलक्टर

जीवन में शौचालय की अनिवार्य आवष्यकता महसूस कराएं हर ग्रामीण में - जिला प्रमुख


जैसलमेर, 17 जून । जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री महोदय एवं प्रदेष की मुख्यमंत्री महेादया ने स्वच्छता के क्षेत्र में जो पहल की है एवं प्रदेष केा वर्ष 2018 तक खुले में शौच से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है, उस संकल्प को हम सब केा मिलकर पूरा करना है। उन्होंने कहा कि जैसाण जिले केा खुले में शौच से मुक्ति दिलाने में सरपंचो की महत्ती भूमिका है इसलिये वे आज से ही संकल्प लेकर गांव एवं पंचायत में हर व्यक्ति को अपने घर में शौचालय बनाने के लिये प्रेरित ही नहीं करना बल्कि शौचालय का निर्माण करवाकर उसके उपयोग की आदत डालनी है।

जैसलमेर विधायक श्री भाटी ने शुक्रवार को पंचायत समिति सम के सभागार में स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिला स्वच्छता समिति के तत्वाधान में आयोजित पंचायत समिति सदस्यों, सरपंचों, ग्राम सेवकों की एक दिवसीय कार्यषाला में संभागियों केा संबंोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किये। कार्यषाला में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेगवाल, जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उप प्रधान निहालखाॅ के साथ ही समिति क्षेत्र के सदस्य , सरपंचगण एवं ग्राम सेवक के साथ, एडोप्टर भी उपस्थित थे।

जैसलमेर विधायक भाटी ने कहा कि हमें जन-जन में यह भावना पैदा करनी है कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच के लिये बाहर नहीं जावें एवं अपने घर में शौचालय बनाकर उसका उपयोग करें। उन्होंने सरपंचों एवं ग्राम सेवकों केा इस क्षेत्र में मिषन के रूप में कार्य कर आने वाले दो-तीन माह में पूरी पंचायत समिति को खुले में शौच से मुक्त बनानी है तभी हम स्वच्छता के इस मिषन मे सफलता पा सकेंगें। उन्होंने इसके साथ ही गांवों में भी शहरों की तरह स्वच्छता एवं सफाई व्यवस्था पर विषेष कार्य करने की आवष्यकता जताई। उन्होंने कहा कि इसके लिये सामुहिक प्रयास करें एवं इस उपलब्धि केा हासिल करावें।

जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने कहा कि जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में 03 सितम्बर,2015 केा ऊंजलों जैसाणों कार्यक्रम का संचालन किया था जिसमें 20 पंचायतों के सरपंचों ने संकल्प लिया कि वे अपनी पंचायत को ओडीएफ कर देंगें उसमें से 12 सरपंचों ने प्रयास करके अपनी पंचायत को ओडीएफ बना दी है। उन्होंने उन सभी सरपंचों से सीख लेकर अन्य सभी सरपंचों केा आज यह प्रण लेना है कि वे आने वाले दो-तीन माह में अपनी पंचायत में सभी घरों में शौचालय का निर्माण कर समिति को ओडीएफ बनानी है। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे गांव के हर नागरिक को उनके जीवन की अनिवार्यता एवं बहु बेटी की इज्जत व मान सम्मान के लिये अपने घर में शौचालय बनावें यह भाव पैदा करना है।



उन्होंने कहा कि जब पंचायत सत्यापन के बाद खुले में शौच से मुक्त हो जावेगी तो उस पंचायत के सरपंच को माननीय राष्ट्रीय महोदय द्वारा 5.00 लाख रूपये पुरस्कार से सम्मानित किया जावेगा जो उस सरपंच के लिये यादगार होगा इसलिये सरपंचगण इस अवसर केा अपने हाथों से नही ं जाने दे एवं अपने कंधों पर बीडा उठाकर पूरी पंचायत में सभी घरों में शौचालय बनाने का प्रयास करें एवं जल्द से जल्द पंचायत केा ओडीएफ बनावें। उन्होने आष जताई कि सरपंच एवं ग्राम सेवक मिलकर इसमें कार्य करेंगें तो इसमें सफलता अवष्य मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कम से कम समय में जो पंचायत ओडीएफ होगी उनके सरपंच व ग्राम सेवक केा स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त पर जिला स्तर पर सम्मानित भी किया जावेगा।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेगवाल ने सम समिति की सोनू, कनोई, सांगड, फतेहगढ जो पंचायतें ओडीएफ हुई है, उन सरपंचों केा हार्दिक बधाई दी एवं अन्य सरपंचों केा भी उनकी प्रेरणा लेने की आवष्यकता जताई। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण को हम पैसे से नहीं जोडकर आत्म सम्मान एवं जीवन की आवष्यकता महसूस करते हुए अपने घर में शौचालय बनावें यह सन्देष जन-जन तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि विषेष रूप से महिलाओं के साथ ही बुजुर्गो केा खुले में शौच लाने में परेषानी होती है एवं यहां तक कि महिलाएं तो समय पर संकोच में दिन में शौच न करके रात्रि में शोैच पर जाती है एवं समय पर जब शौच नहीं होता है तो उनमें अनेक तरह की बीमारियां भी फैलती है इसलिये इस भाव केा भी प्रत्येक परिवार के सदस्य केा बतानी है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने जिले केा 31 मार्च, 2017 तक खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिये सरपंचों को आगे आने का आव्हान किया एवं कहा कि यदि वे अपने मन में यह दृढ संकल्प ले लेंगें तो यह जिला समय पर ओडीएफ हो जावेगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता मिषन द्वारा इसके लिये प्रयास किये जा रहे है एवं जिला संदर्भ समूह के सदस्य जब उनकी पंचायतों में स्वच्छता एवं शौचालय बनाने के संबंध में अलख जगाने आवे तो उसमें वह पूरा सहयोग करें। उन्होनंे बताया कि शौचालय निर्माण के लिये प्रोत्साहन राषि का समय पर भुगतान करवाया जावेगा यह विष्वास सरपंचों केा दिलाया।

कार्यषाला में राज्य स्तर से आये स्वच्छता के कंसलटेंट ओमप्रकाष एवं अन्य सदस्यों ने सरपंचों केा खुले में शौच से होने वाले दुष्परिणामों, फैलने वाली बीमारियों के बारे में अवगत कराया एवं फिल्म दिखाकर उनके मन में यह भाव जगाया कि शौचालय बनाना समुदाय के लिये कितना जरूरी है।

कार्यषाला में सरपंचों ने विस्तार से प्रषिक्षण प्राप्त किया एवं जिला प्रषासन को विष्वास दिलाया कि वे अपनी ग्राम पंचायतों में दो-तीन माह में सभी घरों में शौचालय का निर्माण करवायेंगें। उन्होनंे यह भी कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को इसके लिये प्रेरित भी करेंगें। विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने सरपंचों को इसमें पूरा सहयोग देने की बात कही एवं सभी का आभार भी जताया। कार्यषाला में जिला स्वच्छता समन्वयक किषोर बिस्सा ने संचालन किया एवं गणपत जोषी ने सहयोग दिया।

-----


जिले में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून केा

योग दिवस को लेकर चल रही हे जोर-षोर से तैयारियां

जैसलमेर, 17 जून । जिले में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून केा किया जा रहा है। इसके लिये जिला प्रषासन द्वारा जोर-षोर से तैयारियां की जा रही है। योग दिवस पर जिला स्तर एवं ब्लाॅक स्तर, उपखण्ड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर योग का कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने योग दिवस के आयोजन के संबंध में नाॅडल अधिकारी आयुर्वेदिक विभाग के साथ ही अन्य अधिकारियों ेका पूरी तैयारी करने के निर्देष दे रखे है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ0 गजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि उपखण्ड एवं ब्लाॅक स्तर के लिये नाॅडल अधिकारी नियुक्त किये गये है। उन्होनें बताया कि योग दिवस पर फतेहगढ उपखण्ड का कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फतेहगढ में आयोजन किया जावेगा इस कार्यक्रम के नाॅडल अधिकारी एवं योग प्रषिक्षक डाॅ0 अनिरूद्व गौतम होंगें। इसी प्रकार उपखण्ड भणियाणा का कार्यक्रम राउमावि भणियाणा में होगा जिनके नाॅडल अधिकारी डाॅ0 नरेन्द्र कुमार शर्मा होंगें इसी प्रकार सम ब्लाॅक का राउमावि रामगढ में योग दिवस का कार्यक्रम होगा जिसके नाॅडल अधिकारी डाॅ0 नाहर सिंह होंगें। इसी प्रकार जैसलमेर ब्लाॅक का मिनी स्टेडियम मोहनगढ में कार्यक्रम होगा जिसके प्रभारी डाॅ0 हरिसिंह धायल तथा सांकडा ब्लाॅक का राउमावि रामदेवरा में होगा जिनके नाॅडल प्रभारी डाॅ0 ताम्बलराम होगें।

जिला स्तर पर योग दिवस का कार्यक्रम शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में तथा पोकरण उपखण्ड का कार्यक्रम राउमावि पोकरण में 21 जून को प्रातः 07ः00 बजे से 08ः00 बजे तक होगा।

जिले में माह जुलाई के लिये 2154 मैट्रिक टन गेहूॅ का आवंटन

जैसलमेर, 17 जून । खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा जिले के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अन्तर्गत लाभार्थियों (अन्त्योदय परिवारों सहित) के लिये माह जुलाई के लिये 2154 मेट्रिक टन गेहू का आवंटन किया गया है। जिला रसद अधिकारी औंकार सिंह कविया ने इस आवंटित गेहूॅ का थोक विक्रेताओं को पंचायत समिति एवं नगरीय निकायवार उप आवंटन कर दिया है।

आदेष के अनुसार जैसलमेर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार को 1145 मैट्रिक टन गेहूॅ तथा पोकरण क्रय विक्रय सहकारी समिति को 1024 मैट्रिक टन गेहूॅ का उप आवंटन कर दिया है।

---


मोबिलाईजेषन पखवाडा 27 जून 2016 से 10 जुलाई 2016 तक होगा आयोजित,

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा योग्य दम्पतियों को परिवार सीमित रखने के लिए किया जायेगा जागरूक

जैसलमेर, 17 जून 2016/ जैसलमेर जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा 27 जून 2016 से 10 जुलाई 2016 की अवधि में योग्य दम्पतियों में सीमित परिवार व बच्चों में अन्तराल रखने के प्रति जनजागृति पैदा करने के लिये मोबिलाईजेशन पखवाडे का आयोजन किया जायेगा।

डाॅ.आर.पी.गर्ग उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.)ने बताया कि आयोजित मोबिलाईजेशन पखवाडे के अन्तर्गत योग्य दम्पति सम्पर्क अभियान संचालित किया जायेगा। मोबिलाईजेशन पखवाडे के अन्तर्गत जिले में कार्यरत सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के द्वारा अपने क्षेत्र के योग्य दम्पतियों से सम्पर्क कर परिवार सीमित रखने एवं दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल के अन्तर रखने व प्रसवोत्तर नसबंदी तथा पीपीआयूसीडी की सेवाओं के प्रति जनजागृति पैदा की जायेगी ।

डाॅ.गर्ग ने बताया कि मोबिलाईजेशन पखवाडे के दौरान प्रत्येक एएनएम,स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा अप्रैल 2016 में किये गये योग्य दम्पति सर्वे में चिन्हित समस्त जोडो को परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी प्रदान की जावेगी तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा मोबिलाईजेशन पखवाडे के दौरान लक्षित जोडों से निरंतर सम्पर्क कर नसबन्दी व अंतराल सांधन अपनाने के लिये प्रेरित किया जावेगा तथा आगामी 11 जुलाई 2016़ से 24 जुलाई 2016 तक चिकित्सा विभाग द्वारा चलाये जाने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाडे में आयोजित होने वाले नसबन्दी व आयुडी निवेशन के लिये आयोजित होने वाले शिविरों के स्थान व दिनांक की जानकारी देकर योग्य दम्पतियों को शिविरों में लाना सुनिश्चित करेगें। समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा नसबन्दी एवं अन्तराल साधनों के संभावित लक्षित जोडों की आरसीएच रजिस्टर से ग्रामवार सूचियाॅ तैयार कर क्षैत्र की आषा सहयोगिनी,आॅगनवाडी कार्यकर्ता,आयुष स्टाॅफ,सहयोगी विभागों के कार्मिको, सामुदायिक मुखिया एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों को दिनांक 27 जून तक आवष्यक रूप से उपलब्ध कराई जायेगी।

डाॅ.गर्ग ने बताया कि प्रत्येक चिकित्सा अधिकारी का दायित्व होगा कि वे अपने क्षैत्र में कार्यरत समस्त आषा सहयोगिनी,आॅगनवाडी कार्यकर्ताओं को लक्षित जोडों की सूचियाॅ उपलब्ध होने की सुनिष्चिता करेगे। प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी के पास पर्याप्त मात्रा में अंतराल साधनों की उपलब्धता कार्यालय उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण के माध्यम से सुनिश्चित करवाई जायेगी। उन्होने बताया कि मोबिलाईजेशन पखवाडे के दौरान प्राथमिक स्वा.केन्द्र, सामु.स्वा.केन्द्र एवं खण्डस्तर पर कार्यरत खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारियों व खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक एवं एलएचवी तथा पीएचसी हेल्थ सुपरवाईजर द्वारा अपने क्षेत्र में प्रतिदिन सुपरवाईजरी विजीट की जावेगी तथा प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट चिकित्सा संस्थान प्रभारी को प्रस्तुत की जावेगी। मोबिलाईजेशन पखवाडे के दौरान की गयी गतिविधियों की ब्लाॅक व जिला स्तरीय माॅनिटरिंग की जावेगी। जिला स्तर पर प्राप्त दैनिक रिपोर्ट की समीक्षा उपरांत प्रत्येक ब्लाॅक को उसकी प्रगति पर फीड बैक दिया जावेगा।

-----00000-----

बाल श्रम दिवस पर विधिक चेतना शिविर का आयोजन
जैसलमेर, 17 जून। बाल श्रम दिवस पर गुरूवार को पोकरण के कैलाश टेकरी में उपस्थित आमजन को तालुका विधिक सेवा समिति पोकरण के अध्यक्ष लक्ष्मणराम, आर.जे.एस. अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजि. पोकरण ने उपस्थित जन समूह को बाल श्रम प्रतिषेध के बारे में विधिक जानकारी दी तथा बताया कि बालका को कम उम्र में कठिन परिश्रम की मजदूरी पर लगा दिया गया व उसको खेलकुद शिक्षा का समुचित अवसर नहीं दिया गया तो उसका विकास सम्भव नहीं है। साथ ही राष्ट््रीय विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाऐं और उनके संरक्षण के लिए विधि सेवाओं से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही तथा राज्य सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारित रूप से जानकारी दी तथा चल ग्राम न्यायालय के प्रावधानों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। इस अवसर पर नवीन शर्मा उपस्थित रहे।

---

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें