गुरुवार, 30 जून 2016

अजमेर।बड़ी खबर-पांचवीं क्लास की परीक्षा लेगा डाइट, सरकार ने दिया जिम्मा



अजमेर।बड़ी खबर-पांचवीं क्लास की परीक्षा लेगा डाइट, सरकार ने दिया जिम्मा
बड़ी खबर-पांचवीं क्लास की परीक्षा लेगा डाइट, सरकार ने दिया जिम्मा

इस साल पांचवीं कक्षा की परीक्षा सभी जिलों में डाइट के माध्यम से होगी। यह बात शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कही है। उन्होंने बताया कि कि प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की नींव मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कक्षा एक से 5वीं तक को पढ़ाने वाले शिक्षकों की जिम्मेदारी सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। शिक्षक विद्यार्थियों के कॅरियर मेकर बनें। विद्यार्थी को केवल रटने तक ही सीमित ना रखें बल्कि उसे विषय को समझने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करें।

देवनानी राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस साल से 5वीं कक्षा की परीक्षा डाइट के माध्यम से ली जाएगी। शिक्षक प्रयास करें कि उनके स्कूल का परिणाम अच्छा रहे। उन्होंने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रान्ति की ओर अग्रसर है। राज्य सरकार शिक्षकों की सुविधाओं के लिए निरन्तर नवाचार और प्रयास कर रही है।

राजस्थान में 75 हजार शिक्षकों को डीपीसी के जरिए पदोन्नति दी है। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में सबसे योग्य और अनुभवी शिक्षक हैं। सब मिलकर प्रयास करें तो तस्वीर बदल सकती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के विकास के लिए बच्चों को अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर का ज्ञान अनिवार्य रुप से कराए। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं शिक्षक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें