गुरुवार, 26 मई 2016

जैसलमेर में औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति प्राथमिकता से करे - उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह



जैसलमेर में औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति प्राथमिकता से करे - उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह


जैसलमेर , 26 मई/ उद्योग, अप्रवासी भारतीय, युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खीवंसरने जैसलमेर में संचालित रीको, षिल्पग्राम के साथ ही जो नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो रहे हैं उसमें पानी, बिजली की आपूर्ति प्राथमिकता से विकसित करने के साथ ही सडक एवं अन्य आधारभूत सुविधाएं रीको को विकसित करने के निर्देष दियें। उन्होंने रीको, षिल्पग्राम में पानी की आपूर्ति के बारे में औद्योगिक एसोषियेषन के पदाधिकारियो से जानकारी ली एवं इस संबंध में रीको के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के लिए पेयजल विभाग द्वारा जो 1 करोड 12 लाख की स्कीम का संसोधित प्रस्ताव दिया है उसी अनुरुप स्वीकृति करके राषि आवंटित करें। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को इन औद्योगिक क्षेत्र में पानी आपूर्ति के लिए कार्य त्वरित गति से कराने के निर्देष दियेे।

उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उद्योग, रीको, खेल विभाग के अधिकारियों की बैठक ली एवं निर्देष दिये कि जैसलमेर में पीले पत्थर के उद्योग के साथ ही अन्य औद्योगिक क्षेत्र को भी विकसित करावें। उन्हांेने रणधा, धनवा, नेडान औद्योगिक क्षेत्र में भी आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के निर्देष दिये। बैठक में जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ जितेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास, सचिव खेल एवं युवा मामले नारायण सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही उद्योग विभाग से जुडे अधिकारी एवं औद्य़ोगिक एषोसियेषन के पदाधिकारी उपस्थित थे। उद्योग मंत्री ने कहा कि जैसलमेर मंे बडा औद्योगिक क्षेत्र तो है नहीं यहां पर स्माल औद्योगिक क्षेत्र है उसकोे हम और अधिक किस प्रकार से विकसित कर सकते है उसी अनुरुप कार्य करें ताकि यहां के लोगो को उद्योग के माध्यम से रोजगार मिले।

उद्योग मंत्री श्री सिंह ने जैसलमेर की औद्योगिक गतिविधियों की जानकारी ली एवं कहा कि यहां का पीला पत्थर एवं उस पर हो रही कार्विंग काफी प्रचलित है । उन्होंने इस क्षेत्र मंे और अधिक विकास करने के लिए यहां के कारिगरों एवं हस्तषिलपों को कौषल दक्षता का प्रषिक्षण आयोजित कराने के उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होंने यहां की विंड मील उद्योग के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त की। उन्हांेने विष्वास दिलाया कि समय सीमा में औद्योगिक क्षेत्रों में पानी, बिजली के साथ ही अन्य सुविधाएं प्राथमिकता से उपलब्ध करवाई जाएगी।

उद्योग मंत्री ने आरएफसी के अधिकारियों से औद्योगिक क्षेत्र में वर्ष 2015 - 16 किये गये ऋण के लक्ष्य एवं वितरण की जानकारी ली। इस संबंध मंे आरएफसी के अधिकारी ने बताया कि 6 करोड 10 लाख के ऋण के लक्ष्य के विरुद्ध 2 करोड 90 लाख का ऋण वितरण किया गया है। उन्होेने प्रधानमंत्री रोजगार गांरटी योजना एवं खादी बोर्ड गतिविधियों की भी विस्तार से समीक्षा की । उद्योग मंत्री ने रीको के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे यहां के औद्योगिक विकास के लिए रुचि के साथ कार्य करें।

उद्योग एवं खेल युवा मामले मंत्री श्री सिंह ने खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर से यहां के खेल स्टेडियम एवं उसमें संचालित खेल गतिविधियों की पूरी जानकारी ली। उन्होंने यहां के खिलाडियों की रुचि के अनुरुप और अधिक खेल गतिविधियां विकसित करने पर जोर दिया। तंवर ने यहां संचालित बास्केटबाॅल अकेडमी एवं अन्य खेल गतिविधियों की जानकारी दी।

बैठक में औद्योगिक एषोसियेषन के पदाधिकारी गोपीकिषन मेहरा, जुगलकिषोर बोहरा, गिरीष व्यास ने पुनः खनन आवंटन चालू कराने, पीले पत्थर की एक - एक हैक्टर की खान आवंटित कराने, औद्योगिक क्षेत्र में पानी, बिजली की उचित व्यवस्था कराने की आवष्यकता जताई इसके साथ ही दषरथ केला ने कृषि आधारित औद्योगिक क्षेत्र को विकसित कराने का सुझाव दिया।

---000---

जैसलमेर की यात्रा पर आने वाले मंत्री मण्डल समूह की यात्रा स्थगित

जैसलमेर , 26 मई/जैसलमेर की यात्रा पर 27 व 28 मई को आने वाले मंत्री मण्डल समूह की यात्रा अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गयी है।

---000---





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें