शनिवार, 7 मई 2016

बाड़मेर.बोर्डर पर लगेगी एलईडी, बदलेगी पुरानी तारबंदी



बाड़मेर.बोर्डर पर लगेगी एलईडी, बदलेगी पुरानी तारबंदी


राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के प्रतिनिधिमंडल ने बाड़मेर-जैसलमेर से सटी भारत पाक बोर्डर पर पुरानी फेंसिंग बदलने और सरहद पर एलईडी लाइट लगाने की बात कही है। उन्होंने सरहद का जायजा लेने के दौरान नफरी बढ़ाने के साथ थार एक्सप्रेस की सुरक्षा के इंतजाम और कड़े करने की बात भी कही।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) की टीम पूर्व गृह सचिव मधुकर गुप्ता के नेतृत्व में गुरुवार को मुनाबाव बोर्डर पर पहुंची। टीम ने गुजरात-राजस्थान फं्रटियर के इस इलाके में सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर बीएसएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों से चर्चा की और व्यवस्थाओं को देखा। छह सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने मुनाबाव व बाड़मेर वाला सीमांत चौकियों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था को देख विभिन्न सुरक्षा एजेङ्क्षसयों व बीएसएफ अधिकारियों से बात की।

सीमा की सुरक्षा को बढ़ाने को लेकर चर्चा की। टीम ने मुनाबाव अन्तरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया। इसके बाद टीम मुनाबाव सीमा चौकी पहुंची। यहां कॉन्फे्रंस हॉल में चर्चा के दौरान उन्होंने पुरानी फेंसिंग के क्षतिग्रस्त होने की आशंका, फ्लड लाइट की जगह अत्याधुनिक एलईडी लाइट व्यवस्था, अग्रिम चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने, बंकरों में व्यवस्था को बेहतर करने, ओ पी टॉवर पर अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की।

जानी शिफ्टिंग सैंड ड्यून्स की समस्या

उन्होंने जैसलमेर के विशाल थार रेगिस्तान में चलायमान रेतीले टिब्बों (शिफ्टिंग सैंडड्यून्स) में स्थित सीमा चौकी मुरार सोमा गैप, नलका का भी दौरा किया। इस क्षेत्र की विषमताओं को गहराई से जाना व शिफ्टिंग सैंड ड्यून्स के कारण आ रही परेशानियों का जायजा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें