शनिवार, 7 मई 2016

जयपुर।जयपुर में दूषित पानी पीने से बच्ची की मौत, 150 बीमार



जयपुर।जयपुर में दूषित पानी पीने से बच्ची की मौत, 150 बीमार

VIDEO: जयपुर में दूषित पानी पीने से बच्ची की मौत, 150 बीमारमहेश नगर में दूषित पानी पीने से छह साल की एक बच्ची की मौत हो गई। बच्ची की मौत के बाद बवाल हो गया। बस्ती के लोगों ने बच्ची के शव को सड़क पर रखा और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरु कर दी। देखते ही देखते आसपास की कॉलोनियों के लोग भी प्रदर्शन में शामिल हो गए। मामला बढ़ता देख पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझाने का प्रयास किया। प्रदर्शन गणेश नगर कॉलोनी में हुआ। महेश नगर की एक दर्जन कालोनियों में दूषित पानी पहुंचा। इससे करीब 150 लोग बीमार हो गए हैं। बीमार लोगों का हाल जानने के लिए जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी जयपुरिया अस्पताल पहुंची। अस्पताल पहुंची किरण माहेश्वरी ने हालात के लिए जेडीए को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि हाल में जेडीए ने वहां खुदाई की थी, जिस कारण से पानी की सप्लाई में गंदगी जाने लगी। इस कारण से बिगड़ गया पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार महेश नगर और त्रिवेणी नगर के बीच बसी कच्ची बस्ती में पानी को लेकर पिछले कई दिनों से समस्या चल रही थी। दूषित पानी पीने के कारण लोग बीमार हो रहे थे। बीती शाम यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई। कॉलोनी में रहने वाले लोगों की हालत बीती शाम से ज्यादा खराब होने लगी। एक-एक कर दस बच्चे कॉलोनी के पास ही निजी अस्पताल में पहुंचने लगे। पैतीस वर्षीय एक महिला को भी देर रात पल्स रेट कम होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया। भर्ती मरीजों में से छह बच्चों को आज सवेरे तक जेके लोन अस्पताल रेफर कर दिया गया।

अस्पताल पहुंचने से पहले बच्ची ने तोड़ा दम

वहीं महिला को भी एसएमएस अस्पताल रेफर कर दिया गया। चार अन्य बच्चों को देर रात छुट्टी दे दी गई। आज सवेरे एक छह साल की बच्ची की भी हालत पानी पीने से खराब हो गई। परिजन उसे लेकर पास के ही अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टरा ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुकी थी। उसके बाद बवाल शुरु हो गया।





उल्टी-दस्त के शिकार, डिहाईड्रेशन भी मिला

स्थानीय अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि कल से अब तक अस्पताल में सिवियर डिहाइड्रेशन के 10 बच्चे और एक 35 साल की महिला आ चुकी है। इनमें से कुछ बच्चों को कल जेके लोन व एसएमएस अस्पताल रैफर किया गया है बाकी बच्चों को इमरजेंसी जांच के बाद दवाई दी गई है। महिला की पल्स रेट कम आ रही थी इसलिए उसे भी रैफर कर दिया है। अस्पताल पहुंचे सभी बच्चे एक ही इलाके से आए है सभी को उल्टी व दस्त की शिकायत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें