गुरुवार, 28 अप्रैल 2016

जालोर उच्च शिक्षा मंत्राी शुक्रवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर जालोर आयेगें



जालोर उच्च शिक्षा मंत्राी शुक्रवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर जालोर आयेगें
जालोर 28 अप्रेल - राज्य के संस्कृत, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्राी कालीचरण सर्राफ शुक्रवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर जालोर आयेगें तथा जालोर, भीनमाल, आहोर व बाकरा ग्राम में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होगें।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य के संस्कृत, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, सैनिक कल्याण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग मंत्राी कालीचरण सर्राफ 29 अप्रेल शुक्रवार को प्रातः 8.00 बजे जयपुर से रवाना होकर दोपहर 1.30 बजे जालोर पहुचेंगे तथा स्थानीय राजकीय महाविधालय में कक्षा कक्ष का उद्घाटन करेगें तत्पश्चात 3.00 बजे सुन्धामाता के लिए प्रस्थान करेगे तथा रात्रि विश्राम सम्राट होटल भीनमाल में करेगें।

उन्होनें बताया कि उच्च शिक्षा मंत्राी 30 अप्रेल, शनिवार को प्रातः 8.00 बजे भीनमाल में बहत्तर जिन्नालय जैन मंदिर में दर्शन करने के उपरान्त 9.15 बजे भीनमाल से रवाना होकर आहोर पहुचेंगे तथा 11.00 बजे आहोर में विवेकानन्दजी की मूर्ति का अनावरण करने के बाद 1.00 बजे नन्दगांव (सिरोही) पहुचेगे जहां पर दर्शन एवं भोजन तथा विश्राम के पश्चात् नन्दगांव से सांयकाल 5.00 बजे रवाना होकर जालोर पहुचेगे तथा रात्रि विश्राम गीटको होटल में करेगें। उन्होनें बताया कि संस्कृत शिक्षा मंत्राी 1 मई रविवार को जालोर से प्रातः 8.00 बजे बाकरा रोड के लिए रवाना होगे जहंा पर 11.00 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में भामाशाह भवन का लोकार्पण करेगे तथा दोपहर 1.00 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेगें।

----000----

मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के लिए रविवार को विशेष शिविरों का आयोजन

जालोर 28 अप्रेल - जिले में मतदाता सूचियों के लिए चल रहे शुद्विकरण अभियान के तहत 1 मई रविवार को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा वही आगामी 15 मई तक बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों को सत्यापित करेगें।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के राष्ट्रीय अभियान-2016 के तहत 20 अप्रेल से घर-घर जाकर मतदाता सूचियों के सत्यापन का कार्य प्रारभ्भ हुआ है जोकि आगामी 15 मई तक निरन्तर चलेगा वही 15 मई तक विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा व वार्ड सभाओं की बैठके आयोजित की जाकर बीएलओं द्वारा मतदाता सूचियों का पठन किये जाने के लिए उन्हे पाबन्द किया जायें।

उन्होनें बताया कि अभियान के तहत 1 मई रविवार को जिले के सभी मतदान केन्द्रो पर बीएलओं अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर मतदाता सूचियों से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण करने के साथ ही निर्धारित प्रारूपों में नाम जोडने, हटाने एवं शुद्धिकरण आदि के लिए आवेदन पत्रा प्राप्त करेगें।

उन्होनें सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अभियान की प्रभावी माॅनिटरिंग करने के साथ शिविरों का प्रभावी पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण करें वही 29 अप्रेल को सांयकाल तक बीएलओं द्वारा घर-घर जाकर किये जा रहे सत्यापन कार्य तथा वार्ड सभा व ग्राम सभा की निर्धारित तिथियों की जानकानी भी अनिवार्य रूप से भिजवायें। उन्होनें यह भी निर्देश दिए कि सम्बन्धित सुपरवाईजरों व एईआरओं को भी पाबन्द करें तथा अनुपस्थित रहने वाले बीएलओं के विरूद्व की गई कार्यवाही की जानकारी भिजवायें।

-----000---

नर्मदा नहर आधारित पेयजल परियोजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न
जालोर 28 अप्रेल - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को सांयकाल कलेक्ट्रेट सभागार में नर्मदा नहर आधारित पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें नर्मदा नहर परियोजनाओं के कार्य एवं प्रगति पर विस्तार से चर्चा की गई।

नर्मदा नहर परियोजना के अधिशाषी अभियन्ता डी.सी. डांगी ने बताया कि जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बैठक में एफ.आर.ट्रांसमिशन परियोजना को पूर्ण करने के कार्य में देरी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आरवीआरसीएल कम्पनी के जनरल मैनेजर को राॅ-वाटर पम्पिंग स्टेशन को माह अगस्त 2016 तक तथा सभी कार्य माह दिसम्बर 2016 तक पूर्ण करने के लिए सख्त हिदायत देते हुए कम्पनी के वाइस प्रेसिडेन्ट से हस्ताक्षरयुक्त एफिडेविड सहित एक्शन प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के मुख्य अभियन्ता ने पेयजल परियोजनाओं यथा एफ.आर. ट्रांसमिशन परियोजना, डी.आर.ट्रांसमिशन परियोजना, एफ.आर. कलस्टर परियोजना, डी.आर.कलस्टर परियोजना, ई.आर.ट्रांसमिशन परियोजना एवं पुनर्गठन परियोजना जालोर की अब तक की प्रगति व इस वित्तीय वर्ष के लक्ष्य की जानकारी दी वही सभी परियोजनाओं के उपस्थित प्रबन्धकों ने आगामी एक्शन प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हएु विवरण प्रस्तुत किया।

बैठक में डी.आर.ट्रांसमिशन परियोजना मंे देरी से कार्य होने पर प्रगति बढाने के निर्देश दिये गये । इस परियोजना की एनसीसी लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा सभी कार्य की प्रगति बढाकर माह सितम्बर 2016 से टेस्टिंग प्रारम्भ करने की बात कही। एफ.आर. कलस्टर एवं डी.आर.कलक्टर परियोजना के लिए कार्य की प्रगति 2 वर्ष बाद भी 10-12 प्रतिशत ही होने पर आईवीआरसीएल कम्पनी के जनरल मैनेजर द्वारा बजट की कमी के बारे मंे बताया इस पर मुख्य अभियन्ता ने जिला कलक्टर अनिल गुप्ता को इन परियोजनाओं के लिए नाबार्ड से ऋण प्राप्त करने की कार्यवाही करने की बात कही तथा उन्होंने उपलब्ध बजट के अनुसार कार्य करवाये जाने के निर्देश दिये ताकि जो कार्य किये जाये उससे जनता को तुरन्त लाभ प्राप्त हो सकें।

बैठक में ई.आर.ट्रांसमिशन परियोजना का कार्य अब तक 30 प्रतिशत के लगभग पूर्ण होने की बात बताते हुए इसके कार्य में बजट की समस्या बताई गई। जिस पर जिला कलक्टर व मुख्य अभियन्ता ने हैडवक्र्स के कार्य सबसे पहले पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक के अन्त में मुख्य अभियन्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि जालोर पुनर्गठन परियोजना के 2 पैकेज पहले ही पूर्ण हो चुके हैं तथा वितरण लाईनों मंे सुधार के लिए तीसरा पैकेज जून 2016 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इस योजना से जालोर शहर एवं 14 गांवों को फरवरी 2016 से पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया हैं।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें