शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

सबके सिर चढ़कर बोला झालावाड़ का गमछा जयपुर में आयोजित फैशन परेड में छाया झालावाड़



सबके सिर चढ़कर बोला झालावाड़ का गमछा जयपुर में आयोजित फैशन परेड में छाया झालावाड़
झालावाड़ 1 अप्रेल। झालावाड़ जिले के असनावर कस्बे के बुनकरों द्वारा बुना गया हरे रंग का गमछा इस वर्ष राजस्थान दिवस के अवसर पर जयपुर में आयोजित फैशन परेड में सबके सिर चढ़कर बोला।

अल्बर्ट हॉल में आयोजित इस फैशन परेड में जब मॉडल्स झालावाड़ के गमछों से बने दुपट्टे, कुर्ते, सलवार तथा साफे बांधकर रैम्प पर उतरे तो मंत्रमुग्ध दर्शक देर तक तालियां बजाते रहे। हरे रंग के मैचिंग में झालावाड़ में बुने इस कपड़े ने पूरे हॉल में समा बांध दिया। इसके लिये सहायक कपड़ों के रूप में तालछापर सेंचुरी तथा गमछे काम में लिये गये थे। झालावाड़ के गमछों को ग्रीन फिनाले के रूप में प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सहित प्रदेश के प्रमुख एवं गणमान्य व्यक्तियों ने झालावाड़ में बने गमछे की प्रशंसा की।

ज्ञातव्य है कि बंगलादेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की सलाह पर अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर बीबी रसेल ने 7 मार्च को झालावाड़ जिले का दौरा किया। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी उन्हें फील्ड में उन बुनकरों के घरों तक लेकर गये जिन बुनकरों का जादू बाजार में तो दिखाई देता है किंतु न तो उनको न उनके घरों को कोई जानता है। बीबी रसेल ने झालावाड़ के इन बुनकरों से आग्रह किया कि वे उन्हें हरे रंग की डिजाइन में कुछ गमछों के थान बनाकर दें। बुनकरों ने केवल सात दिन में बीबी रसेल की मांग पूरी कर दी। बीबी रसेल ने इन गमछों से पुरुष एवं महिला वस्त्रों का जादुई रूप दिया।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि झालावाड़ के कलाकारों एवं बुनकरों की कला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा एक वैबसाईट भी तैयार की गई है जिसे शीघ्र ही ऑपरेटिव किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें