शनिवार, 26 मार्च 2016

बाड़मेर। सनावड़ा में गैर मेले का हुआ आयोजन

बाड़मेर। सनावड़ा में गैर मेले का हुआ आयोजन 

बाड़मेर।ढोल की थाप और थाली की टंकार पर सधे हुए उठते कदम। जैसे ही यह दोनों सुर एक साथ बजते हैं, धम्म से जमीन पर पड़ती गेर नर्तकों की एडि़यां और पांवों में बंधे घुंघुरुओं की एकसाथ छम्म करती आवाज। इसी को संगत देते हाथों में टकराते डांडियों की धुन। उस पर आंगी-बांगी, किलंगी बांधे दूल्हे की तरह सजे गेरियों का गोल घूमने का शाही अंदाज।



सनावड़ा की गेर होली के दिन एेसे जमी की आस-पास के दर्जनों गांवों के हजारों लोगों की आंखें चार घंटे के लिए जम गई। गोधुली का सूर्य लालिमा बिखेर रहा था, लेकिन कदम थम रहे थे ना उत्साह। होली की मस्ती में मस्त गेरियों ने सारे समां को मस्ताना कर दिया।



जिला मुख्यालय से 24 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर बसे सनावड़ा गांव में होली के दूसरे दिन धुलंडी पर गेर मेले का आयोजन हुआ। एशियाड में धूम मचा चुके कलाकारों ने ऐसी उम्दा प्रस्तुतियां दी कि दर्शक भाव-विभोर हो गए। आंगी-बांगी पहन ढोल की थाप पर मनमोहक अंदाज में गेर नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ के बीच लाल-सफेद आंगी पहने कलाकार गोल घेरे मे डांडियों को टकराते हुए थिरकते नजर आए। मेले में युवाओं के साथ-साथ बुजुर्ग कलाकारों में भी जोश नजर आया।

नहीं मिला प्रशासनिक सहयोग
इस मेले में प्रशासन की तरफ से कोई भी सहयोग नहीं मिलता। जो भी इसमें खर्चा आता है, वह गांव वाले मिलकर देते हैं। कार्यक्रम में जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने अपने परिवार के साथ गेर का लुफ्त उठाया। उपखण्ड अधिकारी हिमताराम मेहरा, सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी व पूर्व सांसद हरीश चौधरी मेले में मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें