BNT

BNT

जैसलमेर अतिवृष्टि प्रभावित और दुर्घटना प्रभावित आश्रितों को आर्थिक सहायता स्वकृत 
जैसलमेर पात्र निर्माण श्रमिको का पंजीयन कर योजनाओं से लाभान्वित करावे


जैसलमेर, 31 मार्च/जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि जो भी पात्र निर्माण श्रमिक है। उनका पंजीयन कर श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा प्रदत योजनाओं से लाभान्वित करे। उन्होंने तीनों पंचायत समितियों के विभागों व इंजनियरिंग विभागों से कहा कि प्रचार - प्रसार कर श्रमिको का शत प्रतिषत पंजीयन सुनिष्चित करें तथा उन्हें योजनाओं से लाभ दिलावें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ये भी निर्देष दिये कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना में जहां कार्य चल रहा है नाडी खुदाई, तालाब खुदाई, व टांका निर्माण का कार्य चल रहा है वहां पर भी पात्र श्रमिकों का पंजीयन करें।

श्रम कल्याणा अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने अब तक की प्रगति से अवगत कराया कि इस वितीय वर्ष 2015-16 में उपकर शेष लक्ष्य 2 करोड था। इसके उपरांत इस वितीय वर्ष माह अपे्रल 2015 से मार्च 2016 तक 3 करोड 22 लाख 48 हजार 235 की राषि वसूल कर ली गई है और विभिन्न विभागांे द्वारा ठेकेदारो से उपकर की राषि वसूली जा रही है। इस अवसर पर जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरिप्रकाष डिण्डोर, जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रताप सिंह कसवा, आई.टी.आई अधीक्षक आई.आर.गेंवा, अधिषाषी अभियंता पी.एच.डी. श्रम विभाग के जिला प्रबंधक राहुल टांक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित हुए।

---000---

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाभर्थियो को देय राषि का वितरण पीओएस मषीन से किये जाने का कलेक्ट्रेट परिसर में दिया गया प्रषिक्षण


जैसलमेर, 31 मार्च/जैसलमेर जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा के निर्देषानुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लाभार्थियों को देय सामग्री का वितरण पीओएस मषीन से किये जाने के संबंध में जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारांे को कलेक्ट्रेट परिसर में वितरण एवं प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन रखा गया।

जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रषिक्षण के दौरान उपस्थित हुए जिले के उचित मूल्य विक्रेताओं को भी पीओएस मषीन का वितरण किया गया एवं उन्हें प्रषिक्षण में इन मषीनों को आॅपरेट करने का प्रषिक्षण भी प्रदान किया गया। जिला रसद अधिकारी कविया ने उपभोक्ताओं से अपील की कि चूंकि अब पीओएस मषीनों से सामग्री का वितरण किया जायेगा। इस स्थिति में जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने आधार कार्ड नहीं बनाए है वे तत्काल अपना आधार कार्ड बना लेवे एवं उसकी सीडिंग के लिए आधार नंबर अपना आधार पंजीयन नम्बर अपने ग्राम सेवक एवं उचित मूल्य दुकानदार को देवे जिससे उन्हें राषन सामग्री निर्बाध रुप से मिलती रहे।

---000---

ग्राम पंचायत तनोट के 9 ग्रामों में हुई अतिवृष्टि के कारण प्रभावित हुए

लोगो को स्वीकृत की गई आर्थिक सहायता



जैसलमेर, 31 मार्च/सांसद सचिव आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देषानुसार उपखंड अधिकारी जैसलमेर द्वारा की गई सर्वे रिपोर्ट के आधार पर माह जूलाई 2015 के अंतिम सप्ताह के तहत 25 जुलाई से 31 जुलाई तक ग्राम पंचायत तनोट के 9 ग्रामों तनोट, रणाऊ, घंटियाली, किषनगढ, गिरदूवाला, नत्थूवाला, साधेवाला, ईसावल, कुरिया गांवों में हुई अतिवृष्टि के कारण प्रभावित लोगो को आवासीय कच्चे मकान पूर्ण एवं आंषिक रुप से क्षतिग्रस्त हुए मकानो को आवष्यम मरम्मत एवं जीर्णोद्धार के लिए आर्थिक सहायता पेष की है।

जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा द्वारा इस संबंध में जारी किये गये आदेष के अनुसार तनोट ग्राम पंचायत के 72 लोगो के लिए कुल राषि रुपये 68 लाख 45 हजार 200 रुपये की भुगतान राषि स्वीकृत की गई। इस प्रकार प्रत्येक प्रभावित व्यक्ति को कच्चा मकान पूर्ण क्षतिपूर्ति के पेटे 95 हजार 100 रुपये की दर से आर्थिक सहायता राषि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार आंषिक कच्चा मकान क्षतिपूर्ति के पेटे इसी ग्राम पंचायत के 185 व्यक्तियों के लिए 5 लाख 92 हजार रुपये की सहायता राषि स्वीकृत की गई है। इसमें प्रत्येक आंषिक रुप से प्रभावित हुए व्यक्ति को 3200 - 3200 रुपये की दर से राषि स्वीकृत की गई है। उल्लेखनीय है कि इन प्रभावित लोगो को आर्थिक सहायता राषि स्वीकृत कराये जाने बाबत तनोट गांव के सरपंच डाॅ अषोक कुमार का विषेष योगदान रहा।

-जिले में हुई अग्नि दुर्घटनाओं से प्रभावित परिवारों के लिए 34 हजार 400 रुपये की गई स्वीकृत राषि
जैसलमेर, 31 मार्च/जिले में हुई अग्नि दुर्घटनाओं में जैसलमेर तहसील के तीन एवं भणियाना तहसील के एक इस प्रकार कुल चार परिवारों के लिए मानदण्डानुसार संबंधित तहसीलदार के माध्यम से भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा के जारी किये गये आदेष के अनुसार जैसलमेर तहसील के अग्नि दुर्घटना प्रभावित बडोडा गांव निवासी किषनाराम पुत्र चंद्रणा राम जाति मेघवाल को 5200 रुपये, जेठवाई निवासी चांदाराम पुत्र बुटाराम भील को 4100 रुपये, जामीन खां पुत्र बच्चु खां निवासी हासवा, भू को 4100 रुपये की सहायता राषि स्वीकृत की गई है। आदेषानुसार भणियाणा तहसील के चतुरसिंह पुत्र दुर्गसिंह राजपूत निवासी मसूरिया, राजमथाई को 21000 रुपये इस प्रकार कुल 34 हजार 400 रुपये की राषि की भूगतान करनी की स्वीकृति प्रदान की गई है।

---000---



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top