बुधवार, 27 जनवरी 2016

जालोर मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान मंे बढ-चढ कर भामाशाह आये आगे



जालोर मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान मंे बढ-चढ कर भामाशाह आये आगे

जालोर 27 जनवरी - मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान का आगाज करते हुए दांती महाराज के आह्वान पर सांकरणा ग्राम में एकत्रित भामाशाहों ने सरकार के इस महत्वाकांक्षी अभियान के लिए 6 लाख 28 रूपये दिए। ग्रामवासियों ने जनप्रतिनिधियों, प्रशासन व धार्मिक सन्त-महात्माओं को विश्वास दिलाया कि आने वाले समय में वे इसी तरह इस अभियान में योगदान देते रहेंगे।

सांकरणा ग्राम में बुधवार को दांती महाराज के नेतृत्व में प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने श्रमदान कर इस अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर दांती महाराज ने कहा कि यह अभियान एक यज्ञ हैं जिसमे जितना संभव हो, उतना आहूति रूपी योगदान दे। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि जो भामाशाह तालाब, नाडी या किसी भी जलाशय के लिए सर्वाधिक दान दे उसका नाम इन जल स्त्रोतों पर अंकित करवाया जाये जिससे आगामी पीढी इनके योगदान को समझ व सराहा सके। सांसद देवजी पटेल ने कहा कि नर्मदा, जवाई व अन्य कोई बाहरी स्त्रोत तब तक पानी की आवश्यकता पूरी नहीं कर सकते जब तक हम स्थानीय पानी को स्थानीय रूप से उपयोग करने का तरीका नहीं जान सकते। मुख्यमंत्राी ने इसी सोच को साकार करने के उद्देश्य से यह अभियान प्रारम्भ किया हैं। अगर क्षेत्रा को फ्लोराइड की समस्या से बचाना हैं तो हमे वर्षा जल को संग्रहित करना होगा जिससे पानी का जल स्तर बढ सकें व इस समस्या से निजात मिल सकें। उन्होंने गुजरात राज्य का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर प्रयास किये जाए तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती हैं।

इस अवसर पर जिला प्रमुख डाॅ। वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि हमें अपने पूर्वजों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता हैं जिन्होंने जल संरक्षण के अनूठे पारम्परिक तरीके खोज रखे थे। जिला कलक्टर डाॅ। जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि इस योजना में किया गया छोटा सा योगदान भी भावी पीढीयों के भविष्य को सुरक्षित करेगा। उन्होंने कहा कि सांकरणा क्षेत्रा को इस अभियान के आगाज के लिए चुनने का कारण इस गांव के लोगों की जागरूकता व किसी भी सामाजिक उद्देश्य के लिए एक साथ आगे आने की भावना के कारण किया गया हैं। जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता धनखड ने जल संरक्षण पर अपनी स्वरचित कविता सुनाकर लोगो को मंत्रा-मुग्ध कर दिया। इस अवसर पर जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने भी लोगों को इस अभियान मंे बढ-चढ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया। आहोर विधायक शंकरंिसंह राजपुरोहित ने सांकरणा ग्राम को आगामी दिनों में उदाहरण स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर जालोर प्रधान सुश्री संतोष, आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग, आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, उप वन संरक्षक एल.एल.परमार सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें