शनिवार, 2 जनवरी 2016

जैसलमेर खबरों की चौपाल। जैसलमेर जिले की आज की ताज़ा खबरे

जैसलमेर  खबरों की चौपाल। जैसलमेर जिले की आज की ताज़ा खबरे 
जैसलमेर  माह जनवरी मे जनसुनवाई कार्यक्रम निर्धारित


जैसलमेर 01 जनवरी/जिले के ग्रामीण अंचलों मे लोगो की जनसम्सयाओं के त्वरीत निराकरण की कार्यवाही को लेकर माह जनवरी मे जिले कि आंवटित 5 ग्राम पंचायतो मे भ्रमण निरिक्षण एवं जनसुनवाई के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा ने एक आदेष जारी कर बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 जनवरी को सांकडा समिति की ग्राम पंचायत पन्नासर स्थित अटल सेवा केन्द्र /पंचायत कार्यालय जनसुनवाई कार्यक्रम नियत किया गया है। इसी प्रकार 13 जनवरी को जालोडा पोकरणा तथा 14 जनवरी को सम पंचायत समिति सम के बीदा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर, 20 जनवरी को सांकडा पंचायत समिति के बाॅंधेवा तथा 28 जनवरी को सुभाष नगर में जनसुनवाई कार्यक्रम रखा गया है।

आदेषानुसार संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देषित किया जाता है कि वे जन सुनवाई स्थल पर अपने विभाग से सबंधित अधिकारियों को नियत तिथि व समय पर विभागीय प्रगति, क्षेत्र की समस्याओ को दृष्टिगत रखते हुए समाधान संबंधित सूचनाओं सहित अनिवार्य रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें। जनसुनवाई के दौरान उपस्थित नहीं रहने वाले अधिकारियों के विरुद्ध गंभीरता से कार्यवाही की जाएगी।

---000---

जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक ने आगामी पल्स पोलियों के सफल

आयोजन के लिए समस्त नोडल प्रधानों को दिये निर्देष



जैसलमेर 01 जनवरी/जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रताप सिंह कसवा ने जिले के समस्त षिक्षण संस्थानो ंके समस्त नोडल प्रधानों राउप्रावि/राप्रावि को पत्र पे्रषित कर निर्देषित किया है कि वे जिले मे सगन पल्स पोलियो अभियान 2015-16 के अन्तर्गत आगामी 17 जनवरी ( रविवार ) को पल्स पोलियो की वैक्सीन पिलाए जाने के लिए निर्धारित किए कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न पोलियो बूथों पर प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक रखा गया है। इस दौरान संबंधित समस्त नोडल संस्था प्रधान प्रत्येक विद्यालय में करीब दस - दस छात्राओ का दल गठित कर उनके द्वारा प्रचार प्रसार एवं बूथ पर अधकाधिक बच्चों को दवा पिलाने मे सहायोग प्रदान करेेंगे एवं प्रतिदिन प्रार्थना सभा एवं बाल सभा के समय टीकाकरण / पल्स पोलियो की अधिकाधिक जानकारी एव विद्यालय के छात्रों एवं अध्यापको द्वारा आगामी 16 जनवरी को रैली आयोजित कर व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देष दिये।

जिला षिक्षा अधिकारी कसवा ने बताया िकइस पुनित एवं राष्ट्रीय महत्व के कार्य में हम सभी का सहयोग होना अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि दूसरे व तीसरे दीन की गतिविधियों का समय प्रातः 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। उल्लेखनीय है कि 1 से दो बजे तक लंच, 2 से सांय 5 बजे तक एक्स चिन्हित घरों को पी मे ंपरिवर्तित का कार्य टीमों द्वारा किया जायेगा। जिले के समस्त संस्था प्रधानों को इस महा अभियान के लिए प्रातः 7 बजे से विधालय खुले रखने के निर्देष दिये है तथा पोलियो बूथो पर पीने के पानी एवं छाया की व्यवस्था की जाये। समस्त नोडल प्रधानाध्यापको को निर्देषित किया गया है कि वे अपने अपने क्षेत्र के समस्त संस्था प्रधानों की एक बैठक बुलाकर इस निर्देषो की पालना सुनिष्चित करावें।

---000---

माह जनवरी मे चारो तहसीलो मे पषुधन आरोग्य चल

इकाई का प्रस्तावित षिविर कार्यक्रम निर्धारित

जैसलमेर 01 जनवरी/जिले मे संयुक्त निदेषक पषुपालन विभाग जैसलमेर के तत्वाधान मे माह जनवरी के लिए जिले की चारो तहसीलो जैसलमेर, पोकरण, भणियाना तथा फतेहगढ के लिए पषुधन आरोग्य चल इकाई का 1 जनवरी से 30 जनवरी तक प्रस्तावित षिविर कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

संयुक्त निदेषक पषुपालन विभाग ने बताया कि 1 जनवरी को धनाना, उण्डा, पांचे का तला, सरदार सिंह की ढाणी मे षिविर लगाया गया। इसी प्रकार 4 जनवरी को लूणार, मंडाई, षक्ति नगर तथा जेमला मे, 5 जनवरी को बैरिसियाला, रीवडी, सनावडा, धोलासर मे, तथा 6 जनवरी को मिठाराउ, कपूरिया, माधोपुरा, पन्नासर मे, 7 जनवरी को खीवंसर, कीता, केलाव, बलाड में, 8 जनवरी को जवाहर नगर, रासला, अवाय, स्वामीजी की ढाणी मे, 11 को दामोदरा, चेलक, चिन्नू, सुभाष नगर मे पषु षिविर रखे गयेे है।

इसी तरह से 12 को कनोई, सीतोडाई, बोडाना व बांधेवा मे, 13 को बांकलसर, रामा, भारेवाला, रातडिया मे, 14 को काणोद, देवडा, उजला, व झाबरा मे, 15 जनवरी को बांधा, कोठडी, चोक, बारठ का गांव, 18 को खुईयाला, अडबाला, सादा, जालोडा मे, 19 को सियाम्बर, छंतागढ, टावरीवाला, लूणाकला में, 20 को हरनाउ, बईया, जालूवाला, भैसडा मे, 21 को सोनू, तेजरावा, ओढाणियां, व भुजर्गढ में, 22 को तनोट, मोढा, महेषों की ढाणी, पदमपुरा में, 25 को धायसर, कुण्डा, छायण, स्वामी जी की ढाणी, 27 को तेजपाला, तेजमालता, चिन्नू, भुजर्गढ में प्रस्तावित पषु षिविर का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

षिविर कार्यक्रम के अनुसार 28 को राघवा, तेजरावा, पांचे का तला, पदमपुरा मे , 29 जनवरी को नेतसी, अडबाला, ष्षक्ति नगर, बारठ का गांव के साथ ही 30 जनवरी को रायमला, कपूरिया, डिढाणियां और रातडिया में षिविर आयोजित होंगे। उन्होने इन क्षेत्रो के पषु पालकों से आग्रह किया है िकवे अधिकाधिक संख्या मे षिविर स्थलों पर पहुॅंच कर अपने बीमार पषुधन का आवष्यक उपचार करावें।



---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें