बुधवार, 27 जनवरी 2016

बाड़मेर, श्रमदान की अनूठी पहल, 207 ट्रेक्टर रचेंगे कीर्तिमान



बाड़मेर, श्रमदान की अनूठी पहल, 207 ट्रेक्टर रचेंगे कीर्तिमान

-राजस्व राज्य मंत्री एवं जिला प्रशासन के प्रयास रंग लाए।


बाड़मेर, 27 जनवरी। अनार की खेती के लिए देश भर मंे विख्यात बाड़मेर जिले की बुड़ीवाड़ा एवं जागसा ग्राम पंचायत मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के जरिए नया कीर्तिमान रचेगी। प्रदेश मंे शायद बुड़ीवाड़ा पहली ग्राम पंचायत होगी, जहां इस अभियान मंे 207 ट्रेक्टर मालिक एक दिन का सहयोग करेंगे। राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चैधरी एवं जिला प्रशासन के प्रयासांे की बदौलत इन सभी लोगांे ने 207 ट्रेक्टरांे की सूची सौंपने के साथ जल संरक्षण के अनूठे अभियान मंे यथासंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।

बाड़मेर जिले की बुड़ीवाड़ा ग्राम पंचायत मंे बुधवार को राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चैधरी, सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी, प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने इस अभियान की शुरूआत की। इसके साथ सैकड़ांे लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। बुड़ीवाड़ा का तालाब कुछ साल पूर्व आई बाढ़ से तबाह हो गया। इसकी वजह से तालाब के आगोर में रेत भर गई। मौजूदा समय मंे बड़ी तादाद मंे बबुल उगे हुए है। इसके जीर्णाेद्वार का मामला कई मर्तबा उठा, लेकिन अधिक बजट की मांग के चलते कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया। कुछ समय पूर्व ग्रामीणांे को मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का पता चला तो उन्हांेने इस अभियान मंे इस तालाब के जीर्णाेद्वार कराने का निर्णय लिया। ग्राम सभा मंे प्रस्ताव भी पारित किया गया। राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चैधरी, जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं विकास अधिकारी गोपीकिशन पालीवाल के साथ सहायक अभियंता आईडब्ल्यूएमपी गोरधनसिंह ने ग्रामीणांे से इस अभियान मंे अधिकाधिक सहयोग करने का अनुरोध किया। ग्रामीणांे ने जल संरक्षण के इस अनूठे अभियान मंे हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। जिला प्रशासन के प्रयासांे का यह नतीजा निकला कि बुड़ीवाड़ा से श्रम एवं नकद के रूप मंे 7 लाख रूपए का सहयोग देने का ग्रामीणांे ने संकल्प लिया। इसी तरह जागसा निवासी डिस्काम कार्यालय बालोतरा मंे कार्यरत अधिशाषी अभियंता सोनाराम चैधरी ने अपने एक माह का वेतन 71 हजार रूपए इस अभियान मंे देने की घोषणा की। जागसा के ग्रामीणांे ने भी ग्रामीणांे की तरफ से 5 लाख रूपए का सहयोग करने का संकल्प लिया।

प्रत्येक व्यक्ति की अभियान मंे भागीदारीः जिला प्रशासन के सक्रिय प्रयासांे का नतीजा है कि बुड़ीवाड़ा एवं जागसा ग्राम पंचायत का प्रत्येक निवासी इस अभियान मंे अपनी भागीदारी निभाने के तत्पर है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्वयंसेवी संगठनांे, धार्मिक संतांे ने भी यथासंभव सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

बूड़ीवाड़ा बनेगा दूसरी ग्राम पंचायतांे के लिए उदाहरणः जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि बाड़मेर जिले की दूसरी ग्राम पंचायतांे के लिए बूड़ीवाड़ा एक नजीर का काम करेगा। वे दूसरी ग्राम पंचायतांे मंे बुड़ीवाड़ा ग्राम पंचायत मंे इस अभियान को लेकर मिले सहयोग का जिक्र करेंगे। यह ग्राम पंचायत दूसरी ग्राम पंचायतांे को प्रेरित करने के लिए एक उदाहरण की भूमिका निभाएगी।

14.64 करोड़ के कार्य होंगेः ग्राम पंचायत बुड़ीवाड़ा एवं जागसा मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 14 करोड़ 64 लाख 95 हजार के विकास कार्य कराए जाने है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें