शनिवार, 19 दिसंबर 2015

नई दिल्ली।नेशनल हेराल्ड LIVE: सोनिया और राहुल को निजी मुचलके पर मिली बेल, 20 फरवरी को अगली सुनवाई



नई दिल्ली।नेशनल हेराल्ड LIVE: सोनिया और राहुल को निजी मुचलके पर मिली बेल, 20 फरवरी को अगली सुनवाई


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में शनिवार को पटियाला हाउस अदालत में पेशी के लिए पहुंचे थे। कोर्ट ने सोनिया और राहुल गांधी को 50-50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दे दी है। इससे पहले सुब्रह्मण्यम स्वामी कोर्ट पहुंचे थे। कोर्ट ने सुब्रह्मण्यम स्वामी की दलीलें खारिज करते हुए सोनिया और राहुल गांधी को बिना शर्त जमानत दे दी है। कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 20 फरवरी की तारीख तय की है।

नेशनल हेराल्ड केस में लेटेस्ट अपडेट:

- एके एंटनी ने भरा सोनिया गांधी का बेल बॉन्ड। वहीं, प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी का बेल बॉन्ड भरा।

- 20 फरवरी को दोपहर 2 बजे इस मामले में होगी अगली सुनवाई

- सुब्रह्मण्यम स्वामी की सभी दलीलें खारिज

- कपिल सिब्बल ने बताया- बिना शर्त मिली जमानत

3.05 PM: सोनिया-राहुल को 50-50 हजार के निजी मुचलके पर बेल

2.47 PM: सोनिया-राहुल पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचे। सनुवाई शुरू

2.41 PM: सोनिया गांधी और राहुल गांधी 10 जनपथ से पटियाला हाउस कोर्ट के लिए रवाना।

2.38 PM: प्रियंका गांधी, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खडग़े, ए. के. एंटनी, मीरा कुमार, अंबिका सोनी सहित कांग्रेस के नेता पटियाला हाउस कोट पहुंचे।

2.30 PM: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पटियाला हाउस अदालत पहुंचे।

1.50 PM: पेशी से पहले राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने 10 दस जनपथ पहुंचे थे।

रॉबर्ट वाड्रा ने किया समर्थन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा भी उनके समर्थन में उतर आएं हैं। रॉबर्ट वाड्रा ने फेसबुक पर लिखा- 'मैं अपनी मदर-इन लॉ और और ब्रदर इन लॉ काे पूरा सपोर्ट करता हूं। बदले की राजनीति और बदनाम करने की घिनौनी कोशिशों पर कोई यकीन नहीं करेगा। सच कायम रहेगा।’

‘विपक्ष मुक्त शासन’ चाहते हैं मोदी

नेशनल हेराल्ड केस में बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि सुब्रमण्यम स्वामी को मोदी सरकार ने कांग्रेस लीडरशिप को कोर्ट में खींचने का इनाम दिया है। सुब्रमण्यम स्वामी के पीछे बीजेपी सरकार है। उन्होंने कहा- लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया था लेकिन अब वह ‘विपक्ष मुक्त शासन’ चाहती है। सुब्रमण्यम स्वामी न तो सांसद हैं और न ही उन्होंने कोई ऐसा काम किया है कि उन्हें सरकारी मकान या जेड प्लस सिक्युरिटी दे। फिर क्यों ऐसा किया गया?

सोनिया की मनाही के बावजूद कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की पेशी को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। दिल्ली स्थित कांग्रेस के केंद्रीय़ कार्यालय पर एकत्र हुए और प्रदर्शन। वहीं नागपुर समेत देश के कई जगहों पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि पेशी को लेकर किसी भी तरह के हंगामे और प्रदर्शन के लिए कांग्रेस अधयक्ष सोनिया गांधी की ओर से मनाही है।

दोपहर 3 बजे कोर्ट में पेशी

नेशनल हेराल्ड केस में शनिवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी पटियाला हाउस कोर्ट में दोपहर 3 बजे पेश होंगे। बताया जा रहा है कि सोनिया और राहुल दोपहर 2:40 बजे पटियाला हाउस कोर्ट पहुंच जाएंगे।



क्या है नेशनल हेराल्ड केस?

नेशनल हेराल्ड अखबार की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू ने 1938 में की थी। 2008 में यह अखबार समाचार पत्र बंद हो गया। अखबार बंद होने के बाद 'यंग इंडियन' नाम की एक निजी कंपनी ने नेशनल हेराल्ड की संपत्ति का अधिग्रहण कर लिया। इस कंपनी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी बतौर निदेशक हैं। सोनिया गांधी और राहुल के यंग इंडिया कंपनी में 76 फीसदी शेयर हैं।

स्वामी का आरोप है कि एसोसिएटेड जर्नल की संपत्ति लेने के लिए कांग्रेस पार्टी ने 90 करोड़ रुपये बतौर ऋण दिए थे जो गैर कानूनी है। श्री स्वामी का कहना है कि नेशनल हेराल्ड अखबार के बंद होने के बाद कंपनी की संपत्ति पर गैरकानूनी तरीके से कब्जा कर लिया गया और यंग इंडिया नाम की एक कंपनी बना दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें