शुक्रवार, 11 दिसंबर 2015

जैसलमेर.खुद पर केरोसिन डाल कलक्ट्रेट पहुंच गई महिलाएं

जैसलमेर.खुद पर केरोसिन डाल कलक्ट्रेट पहुंच गई महिलाएं


जैसलमेर. जिला कलक्ट्रेट में सोमवार को उस समय लोगों का मेला लग गया, जब दो महिलाएं अपने ऊपर केरोसिन डालकर वहां पहुंच गईं और स्वयं पर नगरपरिषद की ओर से अन्याय का आरोप लगाने लगी। पूछताछ करने पर पता चला कि ढिब्बा पाड़ा निवासी प्रवीण धोबी के घर के बाहर उसकी ओर से करवाए जा रहे निर्माण को तोडऩे सोमवार शाम नगरपरिषद का अतिक्रमण हटाओ दस्ता वहां पहुंचा। उस पर अन्यायपूर्वक कार्रवाई का आरोप लगाते हुए महिलाओं ने खुद पर केरोसिन डाल दिया और कलक्टे्रट पहुंच गई।
जानकारी के अनुसार ढिब्बा पाड़ा निवासी प्रवीण द्वारा अपने मकान के आगे ओटे का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसे अतिक्रमण बताते हुए परिषद का अमला उसे तोडऩे के लिए मौके पर पहुंच गया। इस पर प्रवीण व उसकी पत्नी सरस्वती और साली मीना ने परिषद की इस कार्रवाई को दुर्भावनापूर्ण बताते हुए इसका विरोध किया।जब कार्रवाई नहीं रोकी गई तब गुस्से में भरी दोनों महिलाओं ने खुद पर केरोसिन उंडेल लिया और खुद को जला लेने की धमकी दी। यह देख नगरपरिषद का अमला वहां कार्रवाई अधूरी छोड़ बैरंग लौट गया।
तहसीलदार ने सुनी पूरी बात
शरीर पर केरोसिन डाले बदहवास हालात में सरस्वती और उसकी बहिन मीना कलक्ट्रेट पहुंच गई। उनके साथ प्रवीण भी था। दोनों महिलाओं ने वहां अपनी व्यथा सुनाई तथा जिला कलक्टर से मिलने का समय मांगा। थोड़ी देर में तहसीलदार जैसलमेर उनके पास पहुंचे और उनकी बात सुनी। जिला कलक्टर के निर्देश पर तहसीलदार ने पूरा मामला समझा और निष्पक्ष कार्रवाई करने का महिलाओं को भरोसा दिलाकर शांत किया। इस संबंध में प्रवीण धोबी ने जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन भी प्रस्तुत किया।
पड़ोसियों पर परेशान करने का आरोप
जिला कलक्टर को सौंपे ज्ञापन में प्रवीण ने बताया कि उसके पड़ोस में रहने वाले लोगों ने स्वयं तो अपने घरों के बाहर ओटे बना रखे हैं, लेकिन जब उसने ऐसा करना चाहा तो वे शिकायत करने पर उतर आए। उनके दबाव में नगरपरिषद प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है। प्रवीण ने यह भी बताया कि पड़ोस में रहने वाले उसके परिवार के यहां रहने से नाखुश हैं।
तहसीलदार करेंगे मामले की जांच
एक परिवार के कलक्ट्रेट पहुंचने की जानकारी मिलने पर तहसीलदार को उनके पास भेजा गया। नगरपरिषद आयुक्त से भी मामले की जानकारी ली गई है। तहसीलदार इस संबंध में दोनों पक्षों से बातचीत कर मामले की जांच करेंगे।
-विश्वमोहन शर्मा, जिला कलक्टर जैसलमेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें