शनिवार, 12 दिसंबर 2015

जयपुर।प्रदेशवासियों को मिलेगी रुपे कार्ड की सौगात,लगभग एक करोड़ लोगो को होगा लाभ



जयपुर।प्रदेशवासियों को मिलेगी रुपे कार्ड की सौगात,लगभग एक करोड़ लोगो को होगा लाभ

राज्य सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर प्रदेशवासियों को सहकारी बैंकों के भामाशाह को-ब्रॉण्डेड रुपे कार्ड की सौगात दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पेक्स सदस्यों, सहकारी बैंकों के खाताधारकों के साथ ही भामाशाह, मनरेगा आैर अन्य योजनाओं से जुड़े लाखों प्रदेशवासी लाभान्वित होंगे।

सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे रविवार को आयोजित मुख्य समारोह में रुपे कार्ड को जारी करने के साथ ही कुछ लाभार्थियों को वितरित भी करेंगी।







उन्होंने बताया कि प्रमुख सचिव सहकारिता दीपक उप्रेती और रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन के साथ उच्च स्तरीय बैठकों में कार्ययोजना बनाकर उसकी समयवद्घ क्रियान्विति का परिणाम है कि हमारी सरकार आने के बाद सहकारी बैंकों को कोर बैंकिंग प्लेटफार्म पर लाने के चुनौतीपूर्ण काम को पूरा करते हुए अपेक्स बैंक सहित सभी 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकों व उनकी शाखाओं को सीबीएस से जोड़ा गया।



किलक ने बताया कि आज सहकारी बैंकों में भी कहीें भी कभी भी भुगतान की एनी व्हेयर, तत्काल भुगतान की एनआईएफटी और आरटीजीएस जैसी सुविधाएं शुरु हो गई है। उन्होंने बताया कि सहकारी बैंकों के खाताधारकों को लेन-देन की सूचना एसएमएस अलर्ट के माध्यम से दी जाने लगी है।







रुपे कार्ड का उपयोग अपेक्स बैेंक के एटीएम के साथ ही अन्य बैंकों के एटीएम से भी भुगतान प्राप्त कर सकेंगे।



सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन ने बताया कि सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग द्वारा 15 करोड़ की लागत से फायनेन्सियल इंक्लुजन गेट वे (एफआईजी) तैयार किया गया है जिससे सहकारी बैंकों के रुपे कार्ड से गांव की पेक्स, लेम्प्स, ईमित्र के माध्यम से भुगतान सुविधा दी जा सकेगी।







डॉ. वेेंकटेश्वरन ने बताया कि सहकारी बैंकों के रुपे कार्ड से भामाशाह लाभार्थियों, मनरेगा श्रमिकों, सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग के पेंशनधारियों, छात्रवृतियों, नकद हस्तांतरण योजनाओं में भुगतान की सुविधा मिल सकेगी।



उन्होंने बताया कि पेक्स सदस्यों आैर खाताधारकों के खाते सीसीबी की शाखाओं मेें हस्तांतरण का काम शुरु करते हुए चाल लाख से अधिक खातें हस्तांतरित कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि भामाशाह, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा आैर अन्य योजनाओं के खाते हस्तांतरण, खुलवाने, केवाईसी का काम पूरा किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें