शुक्रवार, 4 दिसंबर 2015

विशेष योग्यजन कल्याण कार्यो के लिए सर्वोत्कृष्ट जिले के तौर पर जालोर का चयन



विशेष योग्यजन कल्याण कार्यो के लिए सर्वोत्कृष्ट जिले के तौर पर जालोर का चयन
जालोर 4 दिसम्बर - विशेष योग्यजन व्यक्तियों के कल्याण एवं पुनर्वास में संलग्न राज्य के विभिन्न जिलों में से जालोर जिले का चयन निदेशालय विशेष योग्यजन राजस्थान जयपुर द्वारा सर्वश्रेष्ठ जिले के रूप में किया गया हैं व इसके लिए सम्मान प्राप्त करने के लिए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी को 7 दिसम्बर को राज्य स्तरीय विशेष योग्यजन पुरस्कार वितरण समारोह मेें जायंेगे।

इस समारोह का आयोजन 7 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे रविन्द्र मंच, रामनिवास बाग जयपुर में किया जायेगा। वर्ष 2014-15 में जिला प्रशासन, जिला विकलांग संस्थान व जिला पुनर्वास केन्द्र के सहयोग से विशेष योग्यजन शिविर का आयोजन कर 237 लोगों को विकलांग उपकरण प्रदान किये गये थे। इसी प्रकार वर्ष 2015-16 में जिला मुख्यालय पर आयोजित विधिक सहायता केम्प में नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से साईकिल, बैशाखी व श्रवण यन्त्रों का वितरण किया गया था वही पिछले कही वर्षो से जिला प्रशासन के सहयोग से जिला पुनर्वास केन्द्र, नेत्राहीन आवासीय विद्यालय गोदन, विमन्दित पुनर्वास गृह आहोर, महावीर मूक बधिर आवासीय विद्यालय जालोर व वात्सल्य बाल गृह जैसी निःशक्तजन संस्थाओं के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन को सराहा गया हैं।

----000----

हेल्पलाईन में बाढ नियन्त्राण कक्ष स्थापित
जालोर 4 दिसम्बर - चैन्नई (तमिलनाडू) में आई बाढ में फंसे राजस्थान वासियों के सम्बन्ध में सूचना आदान-प्रदान करने के लिए जिला मुख्यालय पर हेल्पलाईन कक्ष में बाढ नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार चैन्नई (तमिलनाडू) में आई बाढ में फंसे राजस्थान वासियों के सम्बन्ध में सूचना आदान-प्रदान करने के लिए जिला मुख्यालय पर हेल्पलाईन कक्ष में बाढ नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जिसके दूरभाष नम्बर 02973-222216 तथा टोल फ्री नम्बर 1077 हैं।

---000----

लो-टनल उच्च उद्यानिकी तकनीकी से खेती करने पर मिलेगा अनुदान
जालोर 4 दिसम्बर -उद्यान विभाग द्वारा लो-टनल उच्च उद्यानिकी तकनीकी से सब्जियों की अगेती खेती करने पर अनुदान दिया जायेगा।

उद्योग विभाग के सहायक निदेशक एल.एन.यादव ने बताया कि कृषक लोटनल उच्च उद्यानिकी तकनीकी को अपनाकर फसलों की एक माह अगेती बुवाई कर सकते हैं जिससे सब्जियों का उत्पादन एक महिने पहले प्रारम्भ हो जायेगा जिससे उनको उत्पाद का अच्छा दाम मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि लोटनल तकनीक में सब्जियों की बुवाई ड्रिप सिंचाई पद्धति से बैड बनाकर की जाती हैं। बुवाई के बाद लोहे के 8 एमएम के अर्द्धचन्द्राकार सरिया (जिसकी कुल लम्बाई 2 मीटर हो) का प्रयोग किया जाता हैं। इस प्रकार 1 हजार वर्गमीटर में लगभग इस प्रकार के 165 सरियों को उपयोग में लिया जाता हैं। इन सरियों को बेड ऊपर लगाकर 25-200 माईक्रान के प्लास्टिक को उपयोग में लिया जाता हैं। प्लास्टिक से सरियों के ऊपर से बेड को ढक दिया जाता हैं जिससे फसल को रात्रि को पाले के प्रकोप से बचाया जा सकता हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा कृषकों द्वारा लो-टनल उच्च उद्यानिकी तकनीकी का प्रयोग करने पर अनुदान दिया जाता हैं। इस योजना में प्रत्येक कृषक को अधिकतम 1 हजार वर्ग मीटर के लिए 50 प्रतिशत या 30/-रूपये प्रति वर्गमीटर जो भी कम हो अनुदान देय होगा।

---000---

कृषक पुरस्कारों के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 4 दिसम्बर - कृषि विभाग द्वारा विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 में जिला स्तर व प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर 2-2 कृषकों को कृषक पुरस्कार प्रदान करने के लिए आगामी 20 दिसम्बर तक आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

कृषि विभाग के उपनिदेशक व आत्मा के परियोजना निदेशक मनोहर तुसावरा ने बताया कि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 में कृषक पुरस्कार प्रदान करने के लिए जिला स्तर व प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर 2-2 कृषकों का चयन जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित शाषी परिषद द्वारा किया जायेगा। यह पुरस्कार कृषि में 21 मूलमंत्रा अपनाने के साथ ही उद्यान, पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ठ श्रेणी के कार्य करने वाले तथा कृषि रूचि, कृषि उत्पाद रूचि या स्वयं सहायता समूह से जुडे हुए कृषकों को प्रदान किया जाता हैं।

उन्होंने बताया कि पात्रा इच्छुक कृषक सम्बन्धित क्षेत्रों में कार्यरत कृषि पर्यवेक्षक, सहायक पर्यवेक्षक व कृषि अधिकारी के माध्यम से आगामी 20 दिसम्बर तक अपने प्रस्ताव या आवेदन उपलब्ध करवा सकते हैं। कृषक पुरस्कारों के तहत राज्य स्तर पर 50 हजार रूपये, जिला स्तर पर 25 हजार रूपये व पंचायत समिति स्तर पर 25 हजार रूपये की राशि प्रदान पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी। इस योजना में पूर्व में पुरस्कृत कृषक पुनः आवेदन करने के पात्रा नहीं होंगे।

---000---

जिला कलक्टर पंसेरी व आलडी ग्राम में करेंगे रात्रि चैपाल
जालोर 4 दिसम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी 10 दिसम्बर को पंसेरी व 17 दिसम्बर को आलडी ग्राम में रात्रि चैपाल कार्यक्रम करेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी 10 दिसम्बर को जसवन्तपुरा पंचायत समिति के पंसेरी ग्राम में तथा 17 दिसम्बर को रानीवाडा पंचायत समिति के आलडी ग्राम में सायं 7 बजे से रात्रि चैपाल करेंगे ।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें