शुक्रवार, 4 दिसंबर 2015

सांसद पटेल ने जैसलमेर हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं प्रारंभ करवाने का उठाया मुद्दा


सांसद पटेल ने जैसलमेर हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं प्रारंभ करवाने का उठाया मुद्दा
नई दिल्ली, 04 दिसम्बर 2015 शुक्रवार

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने 16वीं लोकसभा के शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल के दौरान क्षेत्र में विमान सेवाएं प्रारंभ करने का मुद्दा उठाया।

सांसद देवजी पटेल ने बताया ने नागर विमान मंत्रालय में राज्य मंत्री डाॅ महेश शर्मा से प्रश्न करते हुए कहा कि राजस्थान सहित देश के सूदूर क्षैत्रो में विमानन क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की क्या योजना है, उक्त योजनान्तर्गत राजस्थान से चयनित शहरों की कुल संख्या कितनी हैं तथा क्या सरकार का पूर्व में देश में शुरू किए गए छः हवाई अड्डों का भारी विमान पत्तन शुल्क के कारण नए सिरे से निजीकरण की प्रक्रिया की समीक्षा किए जाने का प्रस्ताव है और जैलसमेर हवाई अड्डे के पूरे हो जाने के बावजूद यहां से उड़ान सेवाएं शुरू करने में देरी के क्या कारण है और यहां से कब उड़ान सेवाए शुरू किए जाने की संभावना हैं।

सांसद पटेल के प्रश्न का उतर देते हुए नागर विमान मंत्रालय में राज्य मंत्री डाॅ महेश शर्मा ने बताया कि सरकार ने देश के विभिन्न क्षैत्रो की विमान परिवहन सेवाओं की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विमान परिवहन सेवाओं के बेहतर विनियमन के दृष्टिगत मार्ग संवितरण दिशानिर्देश जारी किए है। तथापि, यह एयरलाईनो पर निर्भर करता हैं किवे यातायात की मांग और वाणिज्यिक व्यावहारिकता के आधार पर विशिष्ट स्थानो के लिए विमान सेवाए उपलब्ध कराएं। सरकार का पूर्व में देश में शुरू किए गए छः हवाई अड्डो का भारी विमान पत्तन शुल्क के कारण नए सिरे से निजीकरण की प्रक्रिया की समीक्षा किए जाने का इस समय ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है तथा अनुसूचित घरेलु एयरलाइनें सरकार द्वारा निर्धारित मार्ग संवितरण दिशा-निर्देशो के अनुपालन के अध्यधीन देश में कहीं भी प्रचालन करने के लिए स्वंतंत्र हैं। तथापि किसी भी एयरलाइन ने जैसलमेर हवाई अड्डे से विमान प्रचालनांे को आरंभ करने हेतु कार्यवाही की जा रही हैं।

सांसद पटेल ने इस विषय को लेकर श्री गजपति राजु उडडयन मंत्री से मुलाकात कर जैसलमेर से एयर इंडिया द्वारा वायु सेवा प्रारंभ करने की मांग की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें