गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

रतनगढ़/राजलदेसर।लेन-देन के विवाद में युवक की हत्या, गांव की रोही में मिला शव



रतनगढ़/राजलदेसर।लेन-देन के विवाद में युवक की हत्या, गांव की रोही में मिला शव

रुपयों के लेन-देन के विवाद को लेकर मंगलवार रात कुछ लोगों ने गांव बलरामपुरा की रोही मेंं दाउदसर निवासी एक युवक की हत्या कर दी। देर रात पुलिस को बलरामपुरा की रोही में सड़क किनारे युवक का शव पड़ा मिला। इधर आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बुधवार को परिजन एवं ग्रामीणों ने पुलिस चौकी के आगे एवं अस्पताल में करीब तीन घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। विरोध के बाद पुलिस ने इस मामले में नामजद राकेश और लूणाराम को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उपयोग ली गई गाड़ी भी जब्त कर ली है।

पुलिस के अनुसार दाउदसर निवासी राजकुमार ने बुधवार सुबह 11 बजे पुलिस को लिखित रिपोर्ट दी कि उसके भाई भींवाराम ने दो वर्ष पहले बलरामपुरा निवासी राकेश से एक गाड़ी खरीदी थी। लेनदेन को लेकर राकेश व भींवाराम के बीच विवाद चल रहा था। मंगलवार शाम राकेश व एक अन्य गाड़ी में भींवाराम के घर आए।

विवाद निपटाने के लिए उसे साथ ले गए। कुछ देर बाद राकेश ने भींवाराम के मोबाइल से उसके घर पर फोन किया कि वो बलरामपुरा की रोही में है। रुपए लेकर नहीं पहुंचे तो वे भींवाराम की हत्या कर देंगे। भींवाराम ने भी फोन पर कहा कि उसने राकेश व उसके साथियों को 50 हजार रुपए दे दिए हंै। ये दो लाख रुपए और मांग रहे हैं अन्यथा राकेश, बलरामपुरा निवासी लूणाराम, हामूसर निवासी भागीरथ भांभू व दो तीन अन्य उसे जान से मार देंगे। फोन पर मारपीट की आवाज भी आ रही थी।

घटना की जानकारी मिलने पर मंगलवार रात राजलदेसर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को बलरामपुरा की रोही में सड़क किनारे भींवाराम का शव पड़ा मिला। इस दौरान रतनगढ़ पुलिस उप अधीक्षक तुलसीदास पुरोहित भी मौके पर पहुंचे।

घटनास्थल का निरीक्षण कर शव को रतनगढ़ राजकीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। भाई राजकुमार की रिपोर्ट पर तीन नामजद सहित दो-तीन अन्य के खिलाफ हत्या एवं एससीएसटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन

पुलिस की ओर से बरती गई लापरवाही एवं आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर बुधवार दोपहर परिजन एवं ग्रामीणों ने पुलिस चौकी के आगे प्रदर्शन कर जाम लगा दिया। डेढ़ घंटे तक पुलिस चौकी के आगे आग जलाकर प्रदर्शन किया। परिजनों का आरोप था कि पुलिस को रात 10.30 बजे समस्त जानकारी देने के बावजूद पुलिस एक घंटे तक मौके पर नहीं पहुंची।

पूर्व प्रधान संतोष तालणियां ने भी रात को रतनगढ़ डीएसपी तुलसीदास पुरोहित व थानाधिकारी सीएस सोढ़ा को घटना की जानकारी दी। पुलिस समय पर पहुंच जाती तो भींवाराम को आरोपितों के कब्जे से मुक्त करा उसकी जान बचाई जा सकती थी।

वार्ता में बनी सहमति

चौकी के आगे प्रदर्शन की सूचना पर एएसपी योगेन्द्र फौजदार, एसडीएम अशोक असीजा, पुलिस उप अधीक्षक तुलसीदास पुरोहित, थानाधिकारी सीएस सोढ़ा की चौकी में जिला परिषद सदस्य नरेश गोदारा, प्रधान गिरधारीलाल बांगड़वा, संतोष तालणिया, अर्जुन सिंह फ्रांसा से वार्ता हुई। इसमें आरोपितों को शीघ्र गिरफ्तार करने तथा सरकार की ओर से मिलने वाली मदद दिलाने के आश्वासन दिया इस पर सभी ने सहमति जता दी।

तीन संतान का पिता था भींवाराम

दाउदसर निवासी भींवाराम का ससुराल चूरू के गांव सहनाली में है। उसके दो पुत्र व एक पुत्री है। बड़ा बेटा कक्षा 11 वीं में, छोटा बेटा कक्षा 8 वीं में अध्यनरत है। बेटी कक्षा 10 वीं की छात्रा है।

मोर्चरी के आगे फिर प्रदर्शन

शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद मेघवाल समाज के नेता कानीराम कांटीवाल ने कहा कि जब तक पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार नहीं करेगी तब तक वे शव की सुपुर्दगी नहीं लेंगे। आंदोलन जारी रहेगा। मोर्चरी के आगे पुलिस अधीक्षक पुरोहित ने मृतक के परिजन, समाज के नेता कांटीवाल व प्रदर्शन कर रहे लोगों को विश्वास दिलाया कि पुलिस शीघ्र आरोपितों को गिरफ्तार कर लेगी। शाम तीन बजे परिजन प्रदर्शन समाप्त कर शव लेने पर राजी हो गए। पुलिस ने बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें