शनिवार, 19 दिसंबर 2015

जैसलमेर की खबरे। जैसलमेर जिले से आज की खबरें

जैसलमेर की खबरे। जैसलमेर जिले से आज की खबरें 
अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत बाकलसर में

रात्री में ग्रामीणजनों की जन सुनवाई की


जैसलमेर ,19 दिसम्बर। मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में हाल में शुक्रवार को ग्राम पंचायत बाकलसर में पूर्व नियत कार्यक्रम अनुसार रात्रीकाल जनसुनवाई की गई जन सुनवाई में प्रभारी अधिकारी भागीरथषर्मा अतिरिक्त जिला कलक्टर जैसलमेर के साथश्रीअमराराम एडोप्टर श्रीबृजलालमीण नायब तहसीलदार उपनिवेषन श्रीआरपीगर्ग ब्लाक मु0चि0अधि0 श्रीराणाराम पिंसीपल मोहनगढ सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपसिथत रहे।

जनसुनवाई के दौरान प्रारंभ में जनसमुदाय तथा अधिकारीयों का सरपंच ग्राम पंचायत बाकलसर श्री गोपूराम द्वारा स्वागत करते हुवे नई गठित पंचायत में प्रषासन के सर्व प्रथम जनसुनवाई करनें की पहल के लिए धन्यवाद दिया तथा ग्राम पंचायत की आम समस्याओं से अवगत कराया जन सुनवाई के दौरान एडोप्टर को कुल 26 प्रार्थना पत्र प्रस्तुत हंुवे सरपंच ग्राम पंचायत द्वारा दिनांक 14.9.15 को दुर्घटना में मृतक अषरफअली तथा दायमखा के आश्रितों को मुख्य मंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता के सबंध में स्वीकृती कर राहत प्रदान करनें की प्रार्थना की जिस पर प्रभारी अधिकारी द्वारा प्रकरणों में त्वरित निस्तारण कर प्रत्येक को 50.000 की राषि मुख्यमंत्री सहायता कोष से श्रीमान् जिला कलक्टर महोदय द्वारा जारी करनें कार्यवाही पूर्ण होजाना तथा राषि अविलम्ब सबंधित को भिजवानें की घोषणा की।

अतिरिक्त जिला कलक्टर महोदय द्वारा क्षैत्र में निवासरत व्यक्तियों को सरकारी सहायता व अनुदान के बजाय स्वय स्वावलंबी बननें नवयुवको को स्वरोजगार से जुडनें के लिए षिक्षित होनें तथा पषुपालकों को गौवंष के सबंध में वर्तमान में उपलब्ध कृत्रिम गर्भाधान से गायों के बछडी पैदा होनें सबंधी तकनीक के सबंध में जानकारी देते हुवे आवारा बैलों की समस्या जो आगे चल कर विकराल रूप ले सकती है के सबंध में जागरूक होकर निर्णय लेनें की आवष्यकता पर बल दिया तथा पंचायत में सर्वहित केलिए प्रस्ताव लेकर अच्छे तथा सार्वजनिक कल्याण के ठोस कार्य करवाए जानें के लिए पंचायत के सभी नागरिकों की सक्रिय सह भागिता कर अधिकाधिक लाभान्वित होनें पर ध्याान दिलाया रात्री समय में सर्दी के बावजूद अधिकाधिक संख्या में उपस्थित जन समुदाय को नवीन पंचायत में ठोस कार्य करवानें व निर्णय लेनेंबाबत जानकारी दी । ग्राम वासियों द्वारा मुख्य रूप से नहर मरम्मत डिग्गी सफाई विद्युत समस्या सडक निर्माण अवैध काष्तकाराी,अवैधरूप से वृक्ष काटनें से रोेकनें तथा एएनएम आदि सुविधाओं के सबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत हुवे मुख्य मंत्री सहायता कोष से सहायता के दो प्रकरणों पर मौके पर निस्तारण कर राहत प्रदान की गई तत्पष्चात् श्रीगोपूराम सरपंच द्वारा सभी का पुनः धन्यवाद ज्ञापित किया गया । षिविर में जलदाय विभाग, जोधपुर चिद्धुतवितरण निगमतथा पषुपालन तथा महिला एवम्बाल विकास विभाग के प्रतिनिधी अनुपस्थित रहे जिसक ेलिए कार्यवाही के निर्देष दिए गये ं।



कौषल रोजगार उद्यमिता षिविर सोमवार को आयोजित होगा

सिक्युरिटी कंपनियां सुरक्षागार्ड व सुपरवाईजर की भर्तियां करेगी

एयरफोर्स ( वायुसेना ) भर्ती केन्द्र जोधपुर द्वारा नव युवकों को गुर सिखाएगी



जैसलमेर , 19 दिसम्बर। राज्य सरकार के दो वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने के उपलक्ष में जिला प्रषासन एवं जिला रोजगार कार्यालय जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में कौषल रोजगार एवं उद्यमितता षिविर ’’ विषाल मेला ’’ का आयोजन रामगढ़ रोड़ स्थित हिम्म्तगढ होटल के सामने ग्रामीण हाट बाजार में 21 दिसम्बर सोमवार को रखा गया है।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस षिविर के दौरान स्पेषल सिक्यूरिटी इन्टेलीजेंष कंपनी उदयपुर को आमंत्रित किया गया हैं। जो कि शारीरिक मापदण्ड वाले और कक्षा दसवीं उत्तीर्ण बैरोजगारों का साक्षात्कार लेकर षिविर स्थल पर ही भर्ती करेगी तथा इसके साथ ही जीफोर सिक्यूरिटी कंपनी अहमदाबाद ,निषा सिक्यूरिटी कंपनी जयपुर ,बाबा बीयरिंग कंपनी जोधपुर तथा बहुराष्ट्रीय कंपनी विंउ वर्ड प्राईवेट लिमिटेड इंडिया ( एनरकौन) जैसलमेर ,सुजलौन कंपनी जैसलमेर तथा स्थानीय होटल्स सूर्यगढ़ पैलेस ,गौरबंद पैलेस ,होटल गौरबंद पैलेस , होटल ढोलामारु ,होटल रंगमहल ,होटल बाईसफोर्ट आदि षिविर में स्टालें लगा कर अपनी मांगनुरुप बैरोजगारों का चयन करेगी।

चारण ने बताया कि षिविर में वायुसेना भर्ती चयन मण्डल ,एयरफोर्स स्टेषन जोधपुर के अधिकारीगण भी प्रदर्षनी का आयोजन कर भर्ती के संबंध में नवयुवकों को गुर सिखाएगें ताकि अपने सीमांत जिले के हौनहार नवयुवक वायुसेना में भर्ती होकर देष की सेवा कर सकें। इसके साथ ही विभिन्न सरकारी विभाग की स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

उल्लेखनीय हैं कि राजस्थान कौषल आजीविका विकास निगम जैसलमेर द्वारा प्रायोजित विभिन्न ट्रेडों में प्रषिक्षण क लिए पंजीयन किया जाएगा

षिविर के दौरान निर्माण श्रमिकों का भी किया जाएगा पंजीयन

कमठा श्रमिकों को सहायता राषि के चैकों का वितरण किया जाएगा

जिला श्रम कल्याण विभाग के तत्वावधान में 21 दिसम्बर सोमवार को ही सनिर्माण कल्याण मण्डल द्वारा प्रदत्त कई कल्याणकारी योजनाओं जैसे विवाह सहायता योजना ,षिक्षण सहायता योजनाओं ,प्रसूती सहायता योजनाओं के अन्तर्गत जरुरतमंद कमठा श्रमिकों को षिविर केे मौके पर चैकों का वितरण किया जाएगा।

श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने आग्रह किया हैं कि अधिकाधिक संख्या में पात्र श्रमिक एवं बैरोजगार आषार्थी अपने आवष्यक दस्तावेज अपने साथ लेकर षिविर स्थल पर प्रातः 10 बजेः से पहुंचे।

--000---



वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर उपलक्ष में

रविवार को जिला प्रषासन द्वारा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा

सभी नगरवासियों से कार्यक्रमों में शरीक होने का किया गया विषेष आग्रह




जैसलमेर ,19 दिसम्बर। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में जिला प्रषासन के निर्देषानुसार वर्तमान सरकार के दो वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर रविवार 20 दिसम्बर को रामगढ रोड़ स्थित ग्रामीण हाट बाजार परिसर में सायं 6 बजे से स्थानीय विभिन्न विद्यालयी बालक-बालिकाओं के द्वारा एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन रखा गया हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्षता में सांस्कृतिक कार्यक्रम के सफल आयोजन एवं इसे अंतिम रुप प्रदान करने को लेकर एडीएम कक्ष में अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली गई। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला षिक्षाधिकारी (मा.) हरिप्रकाष डेंडेार को नौडल अधिकारी लगाया गया हैं। सांस्कृतिक संध्या को लेकर मंच ,माईक ,बैठक तथा सफाई व्यवस्था ,जल, लाईट तथा टैंट, बच्चों के परिवहन व्यवस्था के बारे में विस्तार से मीटींग में अधिकारीगण के मध्य चर्चा की गई।

बैठक के अवसर पर जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण जिला षिक्षाधिकारी (मा.) हरिप्रकाष डेंडेार, जिला षिक्षाधिकारी प्रारंभिक प्रतापसिंह कसवा ,नगरपरिषद आयुक्त इन्द्रसिंह राठौड़ , आई.टी.आई के अधीक्षक इंद्राराम गैंवा ,व्याख्याता बराईदीन सांवरा , महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र सी.पी.गुप्ता ,नटवर व्यास उपस्थित थे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने राज्य सरकार के दिषा-निर्देषों की अनुपालना में बैठक में उपस्थित इन अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इसे गंभीरता से लेते हुए वे अपने-अपने दायित्वों का पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करे तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से प्रस्तुतीकरण करवाने में अपनी अहम् भूमिका निभाएं। उन्होंनें बताया कि सांस्कृतिक संध्या के अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।

-उन्होंने जिले के सभी नागरिकों ,जनप्रतिनिधियों ,अधिकारियों ,विभिन्न षिक्षण संस्थाओं ने पदाधिकारियों बालक-बालिकाओं , तथा मीडिया प्रतिनिधियों , स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ,कर्मचारीगण से विषेष आग्रह किया हैं कि वे इस संास्कृतिक संध्या में अवष्य ही सम्मिलित होना सुनिष्चित करा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें