शुक्रवार, 18 दिसंबर 2015

दागी और अनफिट पुलिसवालों को पुलिस सेवा से बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी

जयपुर। दागी और अनफिट पुलिसवालों को पुलिस सेवा से बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी



— गृह मंत्री के आदेशों के बाद कवायद शुरू
— दागदार सर्विस रिकॉर्ड वालों की बन रही है सूची
— मार्च तक रिकॉर्ड तैयार कर बाहर करने की तैयारी
— अनफिट पुलिसवालों को सुधरने के लिए तीन माह का वक्त
— दागी पुलिसवालों को सर्विस से बाहर किया जाएगा
— गृह मंत्री की चली तो हजारों पुलिसवाले होंगे बाहर
— गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा, मार्च तक बाहर होंगे दागी सर्विस रिकॉर्ड वाले



जयपुर। प्रदेश भर में दागी और अनफिट पुलिसवालों को सरकार सर्विस से बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर रही है। गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने भ्रष्ट और दागदार सर्विस वाले पुलिसवालों का रिकॉर्ड तैयार करने के आदेश दिए हैं। जिलेवार रिकॉर्ड तैयार कर उसे कंपाइल किया जाएगा। गृह मंत्री के आदेशों के बाद पुलिस मुख्यालय ने कवायद शुरु की है। गृह मंत्री ने काम और छवि के आधार पर चार कैटेगरी बनाई है, उसमें ए, बी, सी और डी कैटेगरी में बांटा है। डी कैटेगरी में ज्यादातर दागी हैं, इस सूची में कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर स्तर तक के पुलिसकर्मी शामिल हैं। पहले भी पुलिस में कई दागियों को जबरन रिटायर किया जाता रहा है लेकिन उनकी संख्या बहुत कम होती थी। अब एक साथ दागियों को बड़ी तादाद में बाहर करने की योजना है।



बेडोल और अनफिट हो चुके पुलिसवालों को सुधरने के लिए तीन माह का समय दिया जाएगा। अगर तीन माह के भीतर वे फिटनेस हासिल नहीं कर पाते तो ऐसे पुलिसकर्मियों को भी सर्विस से बाहर करने की योजना है। दागी पुलिसवालों की अलग् से सूची बन रही है, इनमें भ्रष्टाचार और कदाचार के गंभीर आरोपों वाले पुलिसवालों को शामिल किया जाएगा। अगर गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया की चली तो मार्च 2016 तक दागी और अनफिट पुलिसवालों को सर्विस से बाहर का रास्ता दिखाने का काम शुरू हो जाएगा। अगर यह काम हो पाया तो यह पहला मौका होगा जब पुलिसबल की ओवरहॉलिंग के लिए इतनी बड़ी तादाद में दागियों को बाहर किया जाएगा। अभी सूची बन रही है, इसलिए संख्या कितनी होगी इसका ठीक ठाक अनुमान लगाना मुश्किल है लेकिन एक मोटे अनुमान के मुताबिक ये संख्या हजारों में होगी। पुलिस से भ्रष्ट और दागियों को बाहर करने की यह योजना है तो बहुत आकर्षक लेकिन इसे सिरे चढा पाना बड़ी चुनौती है। फिर भी इस कवायद से इतना जरूर है कि पुलिस महकमे के सभी दागी इस पूरी कवायद से लिस्टेड होकर आॅन रिकॉर्ड जरूर आ जाएंगे।

now-government-ready-for-throwing-out-tainted-and-unfit-policemen-23147

दागी सर्विस वालों की सूची बन रही है, मार्च तक बाहर कर देंगे : कटारियागृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया का कहना है कि अनफिट और दागी पुलिसवालों की सूची बन रही है, मार्च तक इन्हें सर्विस से बाहर कर दिया जाएगा। जो अनफिट हैं उन्हें सुधरने के लिए तीन माह का मौका दिया जाएगा। दागी सर्विस रिकॉर्ड वालों की सूची बन रही है। पुलिसकर्मियों की ए, बी, सी और डी कैटेगरी बना रखी है, इसमें से डी कैटेगरी में जो हैं उनकी तो तबादले तक में डिजायर की सुनवाई नहीं करता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें