शुक्रवार, 4 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की सरकारी खबरें..

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की सरकारी खबरें.. 
पोलिथिन मुक्त जैसलमेर रैली आयोजित
जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ पोलिथिन मुक्त जैसलमेर की धरती के जज्बात लेकर शुक्रवार की सुबह का सूरज अपनी एक नई चमक चमक के साथ निकला। जन प्रतिनिधियों के साथ जिला कलेक्टर विष्वमोहन शर्मा गडीसर चैराहे से रैली के साथ सड़को व गलियों पर स्वच्छता की। पोलिथिन मुक्त की अपली के साथ एक घंटे तक पैदल चले और रैली को संबोधित भी किया।

जिला प्रषासन भी स्वच्छ भारत मिषन के तहत आयोजित पोलिथिन मुक्त जैसलमेर रैली को गडीसर चैराहे पर विधायक छोटूसिंह, नगरपरिषद् सभापति खत्री, जिला प्रमुख एवं जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर भव्य रैली का शुभारंभ किया। गडीसर चैराहे से आसनी रोड होते हुए सालमसिंह की हवेली से डिब्बा पाडा, गोपा चैक मुख्य बाजार से हनुमान चैराहे तक रैली ने अपना विषेष प्रभाव छोडा। रैली में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व छात्र-छात्राओं ने ‘पोलिथीन हटाओ - देष बचाओ, घर-घर गूंजे यह नारा स्वस्थ रहे जैसलमेर हमारा, स्वच्छता है जहां-सुखी जिंदगी है वहां आदि सैकडों नारे लगाते हुए एक वातावरण बना दिया।

हनुमान चैराहा स्थित विद्यालय में रैली में जिला कलेक्टर ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने 1 से 15 दिसम्बर तक चलने वाले इस स्वच्छता कार्यक्रम में जैसलमेर को अन्तर्राष्ट्रीय प्र्यटन महत्व दे इस नगर में पोलिथिनल मुक्त बनाने की पुरजोर अपील की। उन्होंने कहा कि पोलिथिन व कचरा डस्टबीन में डालें। पोलिथिन से गौवंष की मृत्यु तक हो जाती है तथा सैलानियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

नगर परिषद् सभापति कविता खत्री ने कहा कि हमें जैसलमेर को पोलिथिन मुक्त बनाने के दृढ़ संकल्प के साथ इसे साकार करके दिखाना है। रैली में भी जिला कलक्टर के साथ पैदल चल रहे थे तथा स्थान स्थान पर रूककर दुकानदारों से कचरा फेंकने के लिए डस्टबीन के उपयोग तथा पोलिथिन का प्रयोग नही करने पर बल दे रहे थे। नागरिको व दुकानदारों ने भी इसका समर्थन किया और कहा कि हम अवष्य ही पोलिथिन मुक्त जैसलमेर के सपने को साकार करेंगे। रैली के अवसर पर मुयकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् नारायण सिंह चारण, तहसीलदार धर्मराज गुर्जर के साथ ही नगरपरिषद् के पार्षदगण, अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।

---000---

चिकित्सा मंत्री ने वीसी के माध्यम से

भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा की


जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ राज्य में 13 दिसम्बर से लागू होने वाली भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा शुक्रवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड की अध्यक्षता में विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की गई। इसमें जैसलमेर सहित राज्य के सभी जिला कलक्टर एवं जिला प्रषासन को आवष्यक दिषा निर्देष दिए गए।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने भामाषाह बीमा योजना के बारे में बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अथवा बीमा योजना के लाभार्थी होंगे। लाभार्थियों की सभी सुविधाएं कैषलेष होगी। प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 30 हजार तथा चिन्हित गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख तक की स्वास्थ्य बीमा होगी। योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को स्वास्थ्य सुविधाएं राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा समस्त अन्य राजकीय चिकित्सालय संस्थानों तथा सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों के माध्यम से प्रारम्भ की जायेगी। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थी भामाषाह कार्ड अथवा राषन कार्ड या स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड अवष्य लेकर आयेगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने विडियों काफ्रेसिंग में निर्देष दिए कि जिले में योजना संबंधी कियोस्क बनाए तथा इसमें स्वास्थ्य मार्ग दर्षक बैठेगा। इसके अलावा कम्प्यूटर, बायोमैट्रिक व वेब कैसेट भी रहेगा। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी आवष्यक निर्देष प्रदान किए गए।

जैसलमेर के लिए विषेष घोषणा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड ने जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा को बताया कि जैसलमेर में शीघ्र ही एएनएम की पोस्टींग की जायेगी। उन्होंने बताया कि नए एनएम जैसलमेर में पद स्थापित किए जायेगें।

---000---

जग विख्यात सोनार किले की साज सज्जा एवं सौन्दर्यकरण को लेकर

एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ जैसलमेर के सोनार किले की साज सज्जा एवं सौन्दर्यकरण की समीक्षा संबंधी बैठक में शुक्रवार को जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष प्रदान किए।

जिला कलक्टर शर्मा ने दुर्ग के सौन्दर्यकरण एवं क्षेत्र में स्वच्छता के लिए विस्तार से नगर परिषद्, पुरातत्व, पर्यटन, पीडब्ल्यूडी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने दुर्ग पर पूर्णतः प्रकाष व्यवस्था के सुचारू प्रबंधन के लिए सभी लाइटिंग तथा अतिरिक्त लाइटें भी तत्काल शुरू करें। उन्होंने निर्देष दिए कि नगर परिषद् इस तरफ से दुर्ग की और लाईटो की व्यवस्था करे कि दुर्ग की दिवार पर प्रकार प्रतिध्वनित हों। उन्होंने नगर परिषद् को विषेष हिदायत दी की। दुर्ग के आस-पास स्वच्छता, दुर्ग के परकोटो (मोहरी) का सर्वे, टूट फूट, सीवरेज, पाॅलिथिन मुक्त नालियों की बेहतरीन सफाई आदि व्यवस्था दुरूस्त करें।

जिला कलक्टर ने विषेष रूप से किले के मौलिक स्वरूप को संजोय रखने के लिए आस पास की आबादी के कारण संकरे क्षेत्र की समस्या पर भी विस्तृत निर्देष दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को टूट फूट व पानी की टंकी आदि को तुरन्त दुरस्त करने के निर्देष दिए।

बैठक में नगर परिषद् के सभापति कविता खत्री ने आवष्यक जानकारियां दी। बैठक में उपसभापति नगरपरिषद् रमेष कुमार जीनगर के अलावा संबंधित अधिकारी व अभियन्ताओं ने भाग लिया।

विधायक ने बैठक में कहा

विधायक छोटू सिंह भाटी ने सुझाव दिया की पार्किग के लिए तीन स्टोरी तक काम्पलेक्स तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि जहा खाली भूमि हो वह चिन्हित करें तथा यह भी ध्यान रहे की दूरी नही हो। उन्होंने दुर्ग से गिरने वाले पानी और सीवरेज लीकेज दुरस्त करने के भी आवष्यक सुझाव दिए। उन्होंने जलदाय विभाग को रोडस् पर पानी लीकेज की समस्या दुरूस्त करने पर बल दिया। विधायक ने सभी संबंधित विकास कार्यो व स्वच्छता एवं सौन्दर्यकरण के लिए नियमित मोनिटरिंग के लिए भी बल दिया।

---000---

स्वच्छ भारत अभियान तहत पोलिथिन मुक्त जैसलमेर की कडी में

मषाल जूलूस का आयोजन 5 दिसम्बर, शनिवार को
जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत जैसलमेर जिले को पोलिथिन मुक्त करने के लिए विषेष अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् नारायण सिंह चारण ने बताया कि इस अभियान को लेकर 5 दिसम्बर शनिवार को गडसीसर चैराहे से हनुमान चैराहे तक ‘‘मषाल जुलुस‘‘ का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने इस मषाल जुलुस में जिले के सभी जनप्रतिनिधियों प्रबुधजन नागरिको विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ ही मीडिया कर्मियों, विभिन्न खेल संघो के खिलाडियों एवं आम जन को इस मषाल जूसुल में सम्मिलित होने के लिए आग्रह किया।

---000---

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखावत
दौरे पर रामदेवरा आयेगे

जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्यमंत्री का दर्जा) श्री ओंकार सिंह लखावत दौरे पर 5 दिसम्बर शनिवार को रामदेवरा आयेगे।

निजी सहायक अध्यक्ष महोदय से प्राप्त निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार श्री लखावत श्री रामदेव जी मंदिर रामदेवरा - जैसलमेर के मास्टर प्लाॅन के संबंध में आयोजित बैठक में सम्मिलित होंगे।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें