शनिवार, 19 दिसंबर 2015

बाडमेर स्वस्थ शिशु स्वस्थ मां/वात्सल्य अभियान के तहत जाजम बैठको का आयोजन


बाडमेर स्वस्थ शिशु स्वस्थ मां/वात्सल्य अभियान के तहत जाजम बैठको का आयोजन
ग्रामीणो ने स्वच्छता अपनाने का लिया संकल्प

बाडमेर 18 दिसम्बर ( )सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बाडमेर-बीकानेर इकाई द्वारा वात्सल्य मातृ एंवम शिशु स्वास्थ्य/बेटी बचाओ बेटी पढाओ/स्वस्च्छता /मिशन इन्द्रधनुष इत्यादि विषयो पर आज आरबीकीगफन गांव में शनिवार को माध्यमिक विधालय/ ग्राम पचायत/स्वास्थ्य विभाग/महिला एंवम बाल विकास विभाग/नवयुवकमण्डल/श्योर संस्था के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ/ग्रामीणो/इत्यादि की वात्सल्य अभियान के संबध में मीटिग का आयोजन बीकानेर के अधिकारी थानाराम चैधरी के आतिथ्य में आयोजित की गयी । जिसमे आरबीकी गफन स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक कुभाराम/एएनएम सुमन नापित/सामाजिक कार्यकर्ता हनीफ खां/मोहनराम/रसूल खंान/बाबूलाल/गुलाराम/केसराराम इत्यादि ने सीमावर्ती गांव में स्वास्थ्य सुविधओ के संबध में अपने-अपने विचार रखने के साथ गंदगी एंवम दूषित पानी के कारण होने वाली बीमारियो के बारे में गामीणो को बताया ।

इस अवसर पर सभी ने 23 दिसम्बर को होने वाले वात्सल्य अभियान में बढ-चढकर भाग लेने के साथ गांव में स्वास्थ्य संबधी सरकारी योजनाओ के साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ के साथ स्वस्छता के बारे में हर व्यक्ति को जागरूक करने का संकल्प भी लिया ।

ेग्रामीणो को जिले के वात्सल्य अभियान के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार की अनेक योजनाऐं जिनका लाभ आम गरीब व्यक्ति जागरूकता के अभाव में नही ले पाता । इस तरह के प्रचार कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीणो को स्वास्थ्य जागरूकता का लाभ लेने की अपील की

ं रासबानी गांव में अनेक प्रचार कार्यक्रम आयोजित

शनिवार को भारत पाक सीमा के अंतिम छोर पर स्थित दूर-दराज रासबानी गांव एंवम स्कल में वात्सल्य अभियान पूर्व प्रचार के तहत प्रचार कार्यक्रमो का आयोजन किया गया । जिसमें स्कूल के प्रधानाध्यापक हीरालाल कोडेचा ने बताया कि पिछले वर्ष से लगातार प्रचार कार्यक्रमो के चलते लोगो में अब स्वच्छता के प्रति सोच में बदलाव आने के साथ गांवो में भी श्रमदान करने की आदत में सुधार आ रहा हे । वही बेटियो को भी स्कूल भेजने में लोगो के सोच में बदलाव आ रहा है । तथा गांव के लोगो में शिक्षा के महत्व को भी समझने लगे है ।

इस अवसर पर पहाडसिंह भाटी/हनीफ खां सामाजिक कार्यकर्ता ने ग्रामीणो को सम्बोन्धित करते हुआ कहा कि हम लोग सीमा के अंतिम छोर पर रहते है । हमें हर तरह के नशे से दूर रहने के साथ स्वस्थ एंवम मजबूत देश के नागरिक बनना है । विशेष कर युवाओ को हर तरह के नशे से हमेशा दूर रहने की भी अपील की ।इस अवसर परचलचित्र प्रर्दशन/ फोटो प्रर्दशनी एंवम मोखिकवार्ता/नुक्कड एंवम जाजम बैठको के माध्यम से भी वात्सल्य प्रचार अभियान की जानकारी प्रदान करने के साथ पीले चावल देकर मुख्य कार्यक्रम में पधारने का न्योता भी दिया ।कार्यक्रम हीरसिंह/चेनारामचोघरी/माणकाराम/कन्हैयालाल सहित अनेक ग्रामीणो ने सहयोग किया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें