गुरुवार, 3 दिसंबर 2015

जीवन मंे सफलता के लिए उच्च लक्ष्य जरूरीः चौधरी



जीवन मंे सफलता के लिए उच्च लक्ष्य जरूरीः चौधरी
बाड़मेर जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हाल मंे आयोजित दैनिक नवज्योति प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान सैकड़ांे प्रतिभाआंे को सम्मानित किया गया।

बाड़मेर, 03 दिसंबर। जीवन मंे सफलता के लिए बड़ा लक्ष्य होना जरूरी है। जो बड़े सपने देखने के साथ पूर्ण समर्पण के साथ मेहनत करते है, उनको अवश्य सफलता मिलती है। दैनिक नवज्योति ने प्रतिभाआंे को सम्मानित करके उनका हौंसला बढ़ाया है। बाड़मेर जिले के प्रभारी एवं राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने गुरूवार को जिला मुख्यालय पर दैनिक नवज्योति प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के बतौर यह बात कही।

राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक सामाजिक उत्तरदायित्व निभाएं। शिक्षक एवं अभिभावक देश के कर्णधारांे को संस्कार देने के साथ उनको आगे बढाने के बारे मंे निर्देशित करें। इसके जरिए समाज को नई दिशा देने का महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है। चैधरी ने कहा कि बाड़मेर के लोगांे ने हर क्षेत्र मंे देश एवं विदेशांे मंे अपना नाम रोशन कर रहे हैं। उन्हांेने बालिका शिक्षा को बढावा देने की बात कही। उन्हांेने कहा कि प्रतिभाआंे को सम्मानित करने के लिए नियमित रूप से सम्मान समारोह आयोजित किए जाए। ताकि प्रतिभाएं प्रोत्साहित होने के साथ आगे बढ़ सके। उन्हांेने कहा कि जिन विद्यार्थियांे का सम्मान नहीं हो पाया है, वे अगली बार सम्मानित होने के लिए प्रयास करें। उन्हांेने बाड़मेर की प्रतिभाआंे के प्रशासनिक सेवाआंे, कृषि, शिक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रांे मंे किए गए कार्याें का हवाला देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को उनके अनुरूप अपनी प्रतिभा को बढाने का प्रयास करना चाहिए।

प्रतिभा सम्मान समारोह मंे अध्यक्षीय उदबोधन मंे जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने कहा कि प्रतिभाआंे का सम्मान समारोह आयोजित करवाकर दैनिक नवज्योति ने सराहनीय प्रयास किया है। उन्हांेने कहा कि शिक्षक एवं अभिभावक बच्चांे को सफलता के शिखर पर पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हांेने बालिका शिक्षा के लिए समन्वित प्रयास करने की जरूरत जताई। विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि 21 वीं सदी के दौर मंे शिक्षा बेहद जरूरी है। बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्हांेने कहा कि विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चांे को चिन्हित करने के साथ उनके अभिभावकांे को प्रेरित किया जाए कि वे अपने बच्चांे को शिक्षा से जोड़े। उन्हांेने कहा कि जिला प्रशासन विद्यालयांे मंे आधारभूत सुविधाएं जुटाने के लिए भामाशाह एवं दानदाताआंे को प्रोत्साहित करने के प्रयास कर रहा है। दैनिक नवज्योति ने भी इस तरह के आयोजन के जरिए अनूठी पहल की है।

कार्यक्रम की शुरूआत मंे दैनिक नवज्योति के महाप्रबंधक मुकुल गुप्ता ने कहा कि दैनिक नवज्योति सालाना प्रयास करता है कि उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाआंे को सम्मानित किया जाए। बाड़मेर मंे पिछले साल भी इस तरह का आयोजन किया गया था। उन्हांेने कहा कि दैनिक नवज्योति सामाजिक सरोकार के लिए सदैव तत्पर रहता है। उन्हांेने अतिथियांे का आभार जताया। दैनिक नवज्योति प्रतिभा सम्मान समारोह मंे बाड़मेर के उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, सेंट्रल कापरेटिव बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक एन.डी.राठी, निजी शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष बालसिंह राठौड़, समाजसेवी एवं भामाशाह जोगेन्द्रसिंह चौहान, इंडियन रेडक्रास सोसायटी के उपाध्यक्ष छगनलाल जाटोल अतिथियांे के रूप मंे उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती की तस्वीर पर अतिथियांे द्वारा माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। कार्यक्रम के अंत मंे दैनिक नवज्योति जोधपुर के मोहम्मद यासीन फारूखी ने कहा कि दैनिक नवज्योति सामाजिक सरोकार के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करता है। उन्हांेने बालिका शिक्षा को बढावा देने की बात करते हुए अतिथियांे का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन आदर्श किशोर जाणी एवं कपिल जी मिर्धा ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें