शुक्रवार, 4 दिसंबर 2015

जयपुर।सेटेलाइट के जरिए चिकित्सा मंत्री करेंगे 20 हजार एएनएम से सीधा संवाद



जयपुर।सेटेलाइट के जरिए चिकित्सा मंत्री करेंगे 20 हजार एएनएम से सीधा संवाद


चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सेटेलाइट के जरिए राजस्थान की 20 हजार एएनएम से सीधा संवाद करेंगे। इसके लिए प्रदेश के अटल सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध आईटी तकनीक की वीडियो कांफ्रेसिंग सुविधा का उपयोग किया जाएगा। इस सुविधा के प्रारंभ होने से फील्ड कार्मिकों को उच्चाधिकारियों के साथ सीधे वार्तालाप करने का अवसर मिलेगा।

राठौड़ इस अभिनव कार्यक्रम का 8 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के वीसी केन्द्र से ऑनलाइन संवाद कर शुभारंभ करेंगे। इस दौरान आमजन की चिकित्सकीय आवश्यकताओं के बारे में सीधे जानकारी प्राप्त कर स्थानीय वास्तविकताओं के अनुसार चिकित्सा सेवाओं में आवश्यक सुधार किए जाएंगे एवं उपलब्ध आईटी संसाधनों का समुचित उपयोग भी किया जाएगा।

सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मुकेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 17 हजार से अधिक राजकीय चिकित्सा संस्थान संचालित हैं एवं 20 हजार से अधिक एएनएम कार्यरत हैं। इस पहल के माध्यम से विशेषकर एएनएम के कार्यों से संबंधित जानकारियां व सुझाव प्राप्त कर उन्हें हल किया जा सकेगा।

मिशन निदेशक एनएचएम ने नवीन जैन ने बताया कि विभाग ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नवाचार की शुरूआत करते हुए एएनएम से सीधा संवाद स्थापित करने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। प्रथम चरण में 249 ब्लॉक के चिन्हित 745 स्वास्थ्य केन्द्रों की 5 हजार एएनएम से संवाद करने की व्यवस्था की गई है एवं शेष 15 हजार एएनएम से अन्य चरणों में सीधा संवाद किया जाएगा। जैन ने बताया कि ऑनलाइन संवाद के माध्यम से राज्यस्तरीय मॉनिटरिंग तंत्र सशक्त होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें