रविवार, 22 नवंबर 2015

जयपुर CM राजे ने आर्ट समिट में गाय विवाद को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, कमिश्नर ने मांगी माफ़ी- SHO लाईन हाज़िर



जयपुर CM राजे ने आर्ट समिट में गाय विवाद को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, कमिश्नर ने मांगी माफ़ी- SHO लाईन हाज़िर

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार को जवाहर कला केंद्र में जयपुर आर्ट समिट के दौरान कलाकार से हुई अभद्रता की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। राजे ने ट्वीट कर इस घटना पर चिंता ज़ाहिर की। उन्होंने ट्वीट में यह भी लिखा है कि इस सिलसिले में जयपुर पुलिस कमिश्नर ने माफ़ी मांगी है।



ट्वीट के ज़रिए इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए राजे ने कहा कि इस पूरी घटना में दोषी सम्बंधित थाना इंचार्ज और अन्य कर्मियों को हटा दिया गया है। साथ ही उन्होंने उस कथित विवादित कलाकृति के कलाकार से स्वयं वार्ता की है।










राजे का यह ट्वीट इस घटनाक्रम के तूल पकड़ने के बाद आया है।



गौरतलब है कि जवाहर कला केंद्र में आयोजित आर्ट समिट में प्रदर्शित गाय की डमी को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। शनिवार को हुए इस घटनाक्रम के बाद रविवार को इस विवाद को शांत करवाने को लेकर हस्तक्षेप करने वाले बजाज नगर एसएचओ और अन्य पुलिसकर्मी को लाईन हाजिर कर दिया गया। इन पुलिसकर्मियों पर कलाकार से बदसलूकी करने के आरोप थे।







यह था मामला
जयपुर आर्ट समिट में कलाकारों ने गाय को बचाने का संदेश देने के लिए गाय का पुतला एयर बैलून आर्ट के जरिए हवा में टांग दिया।कलाकार पॉलिथिन के कचरे से गाय को बचाने का संदेश देना चाह रहे थे। एक गाय के आकार के गुब्बारे को काफी देर तक हवा में टांग दिया गया था।



गाय के इस पुतले को हवा में टंगा देखकर हिंदू संगठन भड़क उठे। हिन्दू संगठनों ने पुलिस में इसकी शिकायत कर दी। लोगों का गुस्सा बढ़ता देख पुलिस ने पहले तो कलाकारों से गाय के एयर बैलून को फौरन उतारने को कहा।







इस बात को लेकर कलाकारों और पुलिस के बीच जमकर तकरार हुई। आखिरकार गाय के पुतले को नीचे उतरवाकर वहां से हटवा लिया गया।



इसके बाद पुलिस कुछ कलाकारों को पकड़कर थाने ले गई और गाय का पुतला दोबारा ना लगाने की शर्त पर थाने से जाने दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें