बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

नई दिल्ली।WEF survey : विश्व की सराहनीय हस्तियों में 10वें स्थान पर पीएम मोदी



नई दिल्ली।WEF survey : विश्व की सराहनीय हस्तियों में 10वें स्थान पर पीएम मोदी


विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया भर में सबसे सराहनीय हस्तियों में दसवां स्थान मिला है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी इसमें चौथे और दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी दिवंगत नेता नेल्सन मंडेला पहले स्थान पर हैं। डब्ल्यूईएफ के ग्लोबल शेपर्स एन्युअल सर्वे में 125 देशों के 285 शहरों में 20 से 30 साल के 1000 से अधिक युवकों से उनकी राय ली गई।

इनमें से तीन प्रतिशत युवकों ने मोदी को अपनी पसंद बताया जबकि 12.4 प्रतिशत युवकों ने महात्मा गांधी और 20.1 प्रतिशत ने नेल्सन मंडेला को चुना।पोप फ्रांसिस दूसरे, टेस्ला मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क तीसरे, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स पांचवें, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा छठे, वर्जिन ग्रुप के संस्थापक रिचर्ड ब्रेंसन सातवें, एप्पल के दिवंगत संस्थापक स्टीव जॉब्स आठवें, बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस नौवें और अमेरिकी निवेशक वारेन बफेट 11वें स्थान पर हैं। ओबामा को 8.1 प्रतिशत लोगों ने और पोप फ्रांसिस को 16.5 प्रतिशत ने पंसद किया है। गांधी जी के बारे में डब्ल्यूईएफ ने लिखा है कि वह अङ्क्षहसात्मक प्रदर्शनों के सिद्धांत के लिए जाने जाते हैं। उन्हें भारतीय वकील, सामाजिक कार्यकर्ता, राजनेता और लेखक बताया गया है और कहा गया है कि वह भारत में अंग्रेजों के शासन के खिलाफ राष्ट्रवादी आंदोलन के नेता थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें