शनिवार, 24 अक्तूबर 2015

नई दिल्ली।राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने दिए वी के सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश



नई दिल्ली।राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने दिए वी के सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग(NCSC) ने वीके सिंह के कुत्ते वाले बयान पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। आयोग ने 10 दिन के भीतर कार्रवाई कर रिपोर्ट सौंपने के आदेश यूपी के डीजीपी और गाजियाबाद के एसएसपी को दिए हैं।

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह की कुत्ते वाली टिप्पणी पर आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के प्रमुख पी.एल. पुनिया ने कहा कि यूपी के डीजीपी और गाजियाबाद के एसएसपी को नोटिस जारी करके वीके सिंह पर एफआईआर दर्ज करने को कहा गया है। साथ ही 2 नवंबर तक कार्रवाई कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

इससे पहले आम आदमी पार्टी ने भी आयोग को सिंह की विवादित टिप्पणी के खिलाफ आयोग से शिकायत की थी।
आयोग के उपाध्यक्ष राजकुमार वेरका ने कहा कि आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल भी हमारे पास आवेदन लेकर आया और उन्होंने कहा कि यह दलितों के खिलाफ अत्याचार का मामला है। इसलिए हमने दिल्ली पुलिस आयुक्त से अनुसूचित जाति अत्याचार रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज करने के लिए कहा है।
गौरतल है कि हाल ही में दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में दलितों को जिंदा जलाने की घटना में दो बच्चों की मौत के बाद विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने यह टिप्पणी करके विवाद खड़ा कर दिया था कि यदि कोई व्यक्ति किसी कुत्ते को पत्थर मारता है तो उसके लिए केंद्र को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। विपक्षी दलों ने असंवेदनशील टिप्पणियों केे लिए सिंह की निंदा की और उन्हें तत्काल हटाने की मांग
 की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें