शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

स्वैच्छिक रक्तदान प्रोत्साहन एक दिवसीय कार्यषाला सुसम्पन्न



स्वैच्छिक रक्तदान प्रोत्साहन एक दिवसीय कार्यषाला सुसम्पन्न

रक्तदान कार्यक्रम के प्रति आमजन में जन जागरुकता लाने की जरुरत - पीएमओ डाॅ. दुग्गड़


जैसलमेर 29 अक्टुबर,/स्वर्ण नगरी जैसलमेर में श्रीजवाहिर चिकित्सालय के पास स्थित आंगन रेस्टोंरेंट में शुक्रवार को स्वैच्छिक रक्तदान प्रोत्साहन एक दिवसीय कार्यषालय का आयोजन किया गया। इस कार्यषाला के अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय डाॅ. उषा दुग्गड़ ,जिला औद्योगिक प्रषिक्षण केन्द्र के अधीक्षक आई.आर गैंवा ,एस.बी.के.महाविद्यालय के व्याख्याता डाॅ. अषोक तंवर , डाॅ. दामोदर खत्री , नगर के मीडियाकर्मी, चिकित्सक ,एनजीओ पदाधिकारीगण , महाविद्यालय के व्याख्याता उपस्थित थे।

कार्यषाला के दौरान पीएमओ डाॅ. उषा दुग्गड़ ने कहा कि रक्तदान महादान हैं, स्वैच्छिक रक्तदान है सुरक्षित रक्तदान है सुरक्षित रक्तदान का आधार है। उन्होेनें काॅलेज/स्कूल के नए युवा छात्र-छात्राओं/महिलाओं का आह्वान किया कि वे इस पुनीत कार्य में अपनी सक्रीय भूमिका निभाते हुए आगे आवें एवं अपने मन में एक नई भावना ठान लें कि हर जन्मदिवस पर सलीबिेरेट के तौर पर रक्तदान कर ब्लड बैंक को रक्त डानेषन के रुप में प्रदान पुण्य अर्जित करे। उन्होंनें रक्तदान कार्यक्रम को बेहतर ढंग से प्रोत्साहित करने के लिए लोगों में जन चेतना पैदा कर जागरुजा लाने की आवष्यकता प्रतिपादित की।

स्वैच्छिक रक्दान कार्यषाला के अवसर पर श्रीजवाहिर चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी रक्तकौष डाॅ.दामोदर खत्री ने प्रारंभ में सभी आगन्तुक अतिथिगणों का अभिनंइन एवं हार्दिक स्वागत किया तथा उपस्थित संभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस कार्यषाला का मुख्य उद्धेष्य हमारा घ्येय स्वैच्छिक ,स्वस्थ एवं सुरक्षित रक्तदान की सुविधा उपलब्ध कराना हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा महादान हैं व रक्तदान द्धारा किसी को नवजीवन देकर जो आत्मिक आन्नद मिलता है उसका कोई मूल्य नहीं आॅंका जा सकता। आज किसी को आपके रक्त की आवष्यकता है, हो सकता है कल आपको किसी के रक्त की आवष्यकता हो। बहुत से स्त्री पुरूषों ने नियमित रूप से रक्तदान करने का क्रम बना रखा है।

कार्यषाला में महाविधालय के डाॅ अषोक तॅंवर ने सम्बोन्धित करते हुए कहा कि रक्तदान कार्यषाला के सफल के आयोजन एवं प्रोत्साहन में मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होने नगर के सभी प्रेसप्रतिनिधियों और

महिला पुरूषों एवं काॅलेज व स्कूल के छात्र छात्राओं को भी इस पूनित कार्य में मनोयोग के साथ सद् प्रेरणा लेकर आगे आने को कहा। उन्होने कहा कि रक्तदान के दौरान समय-समय पर आयोजित रक्तदान षिविर में नगर के युवाओं मिडियाकर्मीयों एनजीओं का काफी सहयोग मिलता रहा है वे आगे भी इस पूनित कार्य में अपना सहयोग प्रदान करते रहेंगे।

इस अवसर पर आईटीआई के अधीक्षक आइ.आर.गेंवा ने कहा कि यह कार्यषाला सम्पूण जिलें के लिए कारगर साबित होगी। उन्होने मिडिया को इस सम्बन्ध में आगे आकर बढ चढकर विषेष रूप से प्रचार प्रसार किये जाने पर बल दिया। उन्होने रक्तदान की महता पर प्रकाष डालतें हुए कहा कि यह एक बडे पुण्य का कार्य हैं इसलिए सभी के सहयोग की एवं प्रेरणा की जरूरत है। उन्होने इस सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रों में रक्तदान के प्रति लोगों मे जनचेतना जाग्रत करने पर विषेष बल दिया।

रक्तदान कार्यषाला के बारें में वरिष्ठ साहित्यकार एवं पत्रकार दीनदयाल तॅंवर प्रेसफोटोग्राफर दैनिक भास्कर आर.के.व्यास, मीडियाकर्मी योगेष गज्जा, अचलदास डांगरा, उपस्थित डाॅक्टरर्स एवं अन्य महानुभवों ने अपने-अपने विचार प्रकट किये।



---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें