शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

जालोर डायरी जालोर जिले के आज के समाचार

जालोर डायरी जालोर जिले के आज के समाचार 
आरएएस परीक्षा के लिए 31 पयर्वक्षक नियुक्त
जालोर 30 अक्टूम्बर - राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जिला मुख्यालय पर शनिवार को आयोजित होने वाली पुनः राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ्य संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2013 के सफल आयोजन के लिए 31 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति व 4 सतर्कता दलों का गठन किया गया हैं।

जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के निर्देशानुसार 31 अक्टूम्बर शनिवार को जिला मुख्यालय पर स्थित 20 परीक्षा केन्द्रों पर राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2013 का पुनः आयोजन किया जायेगा जिसके सफल संचालन के लिए 31 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई हंै।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार परीक्षा के सफल आयोजन के लिए समन्वयक के सहयोग के लिए परीक्षा केन्द्रों के लिए 4 सतर्कता दलों का गठन किया गया हैं जिसमें प्रथम सर्तकता दल का प्रभारी आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, द्वितीय सतर्कता दल का प्रभारी सायला उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार, तृतीय सतर्कता दल का प्रभारी रानीवाडा उपखण्ड अधिकारी निसार खां तथा चतुर्थ सतर्कता दल का प्रभारी जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज को बनाया गया हैं।

---000---

भामाशाह कार्ड का वितरण अब ई-मित्रा के माध्यम से
जालोर 30 अक्टूम्बर - भामाशाह योजनान्तर्गत भामाशाह कार्ड का वितरण अब ई-मित्रा के माध्यम से किया जायेगा।

सूचना प्रौद्योगिक और संचार विभाग के एसीपी-उपनिदेशक मनीष भाटी ने बताया कि भामाशाह योजनान्तर्गत नामांकित परिवारों के परिवार व व्यक्तिगत कार्ड पूर्व में सम्बन्धित पटवारी द्वारा वितरित किये जा रहें थे किन्तु अब नई वितरण प्रणाली में भामाशाह कार्डो का वितरण अब सीधे ही ई-मित्रा केन्द्र के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त भाामाशाह कार्डो को पंचायत समिति ब्लाॅक मुख्यालय से सम्बन्धित ई-मित्रा केन्द्रों को उपलब्ध करवा दिये गये हैं। जिस परिवार का भामाशाह कार्ड ई-मित्रा केन्द्र पर उपलब्ध हैं उस परिवार में से कोई भी सदस्य जिसकी आधार संख्या नामांकन के वक्त दी गई थी वे ई-मित्रा केन्द्र बायोमेट्रिक सत्यापन करवाकर भामाशाह कार्ड निःशुल्क प्राप्त कर सकता हैं। इसके साथ ही भामाशाह नामांकन में परिवार के शेष रहे सदस्यों का नामांकन, बैंक खाता संख्या, आधार संख्या अथवा अन्य जानकारी भी अपडेट करवा सकता हैं। जिन पेंशनधारियों ने अब तक अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं करवाया हैं वे ई-मित्रा पर अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

---000---

महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए संस्थाओं से आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 30 अक्टूम्बर - जिला उद्योग केन्द्र द्वारा गृह उद्योग योजना में महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकारी, गैर सरकारी व स्वयंसेवी संगठनों से आगामी 20 नवम्बर तक आवेदन पत्रा आमंत्रित किये गये हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला उद्योग केन्द्र द्वारा निम्न एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के उद्देश्य से गृह उद्योग योजना का संचालन किया जा रहा हैं। इस योजना में महिलाओं को विभिन्न ट्रेड्स में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए वे ही संस्थाऐं पात्राता रखती हैं जो कम से कम तीन वर्ष पूर्व सोसायटी अधिनियम के तहत पंजीकृत हो तथा प्रशिक्षण प्रदान करने का 3 वर्ष का अनुभव हो। संस्था के पास प्रशिक्षण के लिए उचित आधारभूत सुविधाऐं जैसे पर्याप्त स्थान, उचित मात्रा में मशीन एवं उपकरण तथा दक्ष प्रशिक्षक उपलब्ध होने चाहिए। संस्था की वित्तीय स्थिति भी सुदृढ होनी चाहिए। आवेदन पत्रा के साथ संस्था को विगत दो वर्षो की बैलेन्स शीट एवं वर्ष 2015-16 के आॅडिटेड लेखे प्रस्तुत करने होंगे।

उन्होंने बताया कि महिलाओं को रेग्जीन बेग्स, सिलाई व कशीदाकारी, पेंच वर्क, हर्बल ब्यूटी पार्लर व आरी तारी कार्य आदि का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसके लिए सरकारी, गैर सरकारी व स्वयंसेवी संगठनों से आगामी 20 नवम्बर तक आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं। इच्छुक संस्थाएँ सादे कागज पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्रा निर्धारित तिथि तक जिला उद्योग केन्द्र में जमा करवा सकती हैं।

---000---

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान सीडिंग के अभाव में नहीं होगा
जालोर 30 अक्टूम्बर -जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत वृद्धावस्था, विधवा व विकलांग पेंशनरों को पेंशन का भुगतान भामाशाह सीडिंग के अभाव में नहीं हो सकेगा।

कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशनरों को भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से सीधे बैंक खातों में भुगतान के निर्देश दिये गये हैं। जिले में कुल 1.77 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशनर हैं तथा लगभग 79 हजार पेंशनरों के डाटा की सीडिंग की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि माह अगस्त 2015 से सामाजिक सुरक्षा पेंशनरों का पेंशन भुगतान सीडिंग एवं सत्यापन के अभाव में साॅफ्टवेयर पर बनाया जाना असम्भव हैं इससे सीडिंग न होने वाले लगभग 1 लाख पेंशनरों का भुगतान माह अगस्त 2015 से बकाया चल रहा हैं। राज्य सरकार द्वारा भामाशाह प्लेटफार्म से पेंशन भुगतान की व्यवस्था के लिए सीडिंग कार्य विकेन्द्रीकृत कर ई-मित्रा कियोस्क धारकों को अधिकृत किया गया हैं तथा वहां पर पेंशनरों को सीडिंग के लिए आधारकार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाते की प्रति व पीपीओ की प्रति प्रस्तुत करनी होगी।

----000---

स्व. इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय संकल्प दिवस का आयोजन
जालोर 30 अक्टूम्बर -जिला मुख्यालय पर 31 अक्टूम्बर को पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार संकल्प दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट परिसर से प्रातः 9 बजे रैली निकाली जायेगी जो नगरपरिषद टाउनहाॅल पहुंचेगी। टाउन हाॅल में राष्ट्रीय संकल्प दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें