शनिवार, 24 अक्तूबर 2015

जिलाधिकारियों और आई लव जैसलमेर की टीम ने की सोनार दुर्ग की समुचित साफ-सफाई



जिलाधिकारियों और आई लव जैसलमेर की टीम ने की सोनार दुर्ग की समुचित साफ-सफाई

जिला कलक्टर शर्मा ने दुर्ग की मोरी का पैदल चल कर किया अवलोकन

दुर्ग की मोरी से कूड़े-कचरे को वहां से तत्काल हटाने के दिए निर्देष



जैसलमेर, 24 अक्टूबर/स्वच्छता अभियान की कड़ी में शनिवार को जिला प्रषासन ,नगरपरिषद व आई लव जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में विष्व विख्यात एतिहासिक सोनार दुर्ग के अंदर स्थित मोरियों की सफाई अभियान का कार्यक्रम रखा गया। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा , अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के नेतृत्व में जिलाधिकारियों तथा आई लव जैसलमेर के कार्यकर्ताओं ,नगरपरिषद के सफाई कर्मचारियों ने किले में स्थित दषहरा चैक में अपने हाथों से झाड्ू निकाल कर समुचित ढंग से साफ-सफाई और श्रमदान किया।

इस सफाई अभियान के दौरान तहसीलदार धरमराज गुर्जर ,आई लव टीम जैसलमेर के अध्यक्ष विमल गोपा तथा मनीष व्यास ,नगरपरिषद आयुक्त इन्द्रसिंह राठौड़ , दुर्ग के पार्षद अरविंद व्यास के साथ ही अन्य लोगों ने भी वहां पर झाड्ू निकाल कर सफाई की।

जिला कलक्टर शर्मा ने अधिकारियों के साथ दुर्ग की मोरी में पैदल चल कर वहां की सफाई व्यवस्था देखी तथा आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिऐ कि जहां भी कूड़ा-कचरा व अन्य गंदगी पड़ी हुई हैं उसे वहां से तत्काल उठा कर बेहतर ढंग से सफाई व्यवस्था करावें। उन्होंने पुरानी बनी हुई पानी की टंकी की आवष्यक मरम्म्त करवाने के भी निर्देष प्रदान किए। उन्होंने दुर्ग पार्षद श्री व्यास से कहा कि वे दुर्ग में मोरियों के ऊपर जिन-जिन के मकान बने हुए हैं उनसे समझाईष करे कि वे इन मोरियों में कूड़ा-कचरा नहीं डाले। उन्होंने मोरियों के अंदर रुडिप अधिषाषी अभियंता मित्तल को निर्देष दिये कि वे यहां भी सीवरेेेज लाईन का कार्य प्रस्तावित करें।

इस दौरान दुर्गवासियों ने भी अपनी समस्याओं से अवगत कराया। सफाई अभियान में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही पुलिस कार्मिष्सें ने भी दुर्ग के अंदर की ओर सफाई की और संपूर्ण क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाया। सफाई के दौरान वहां पर एकत्र किए गए कचरे को नगरपरिषद की लोडिंग टैक्सी द्वारा बाहर डाला गया। सफाई अभियान के माध्यम से दुर्गवासियों को स्वच्छता एवं श्रमदान कर सफाई का संदेष दिया और इस आवासीय जग विख्यात दुर्ग क्षेत्र को नियमित रुप से साफ-सुथरा बनाए रखने की नषीयत दी गई।

जिला कलक्टर शर्मा ने संपूर्ण स्वच्छता अभियान की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए दुर्गवासियों/आई लव जैसलमेर की टीम के साथ ही सभी जिलावासियों से अपील की हैं कि वे स्वर्ण नगरी जैसलमेर को बेहतरीन ढंग से साफ-सुथरा बनाए रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए अपनी सहभागिता निभावें।



--000---

सरपंचों की आमुखीकरण कार्यशाला सोमवार से

जैसलमेर ,24 अक्टूबर। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् जैसलमेर के निर्देषानुसार जिला परिषद के तत्वावधान में नवनिर्वाचित सरपंचों की कार्यशाला अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद् जैसलमेर में सोमवार 26 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक आयोजित होगी।

विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यशाला में पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत बांधा, बीदा, दामोदरा, दव, धनाना, डेढा, पूनमनगर, हरनाउ, कनोई, खुईयाला, तेजपाला, लूणार, म्यांजलार, पोछीणा, राघवा, रायमला, सम, रामगढ, शाहगढ, सिपला, खुहड़ी, सियाम्बर, सोनू, तनोट एवं नेतसी तथा बैरसियाला के नवनिर्वाचित सरपंच भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इन ग्राम पंचायतों के सरपंचों की उपस्थिति प्रार्थनीय है। गौरतलब हैं कि इसके अलावा शेष रही ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित सरपंच आगामी 4 नवम्बर से 6 नवम्बर तक आयोजित होने वाली आमुखीकरण कार्यशाला में आवष्यक रुप से भाग लेना सुनिष्चित करावें।

पेपरलेस उत्तर मैट्रिक के आवेदन आगामी 30 नवम्बर तक आमंत्रित

जैसलमेर ,24 अक्टूबर। वर्ष 2015-16 में उत्तर मैट्रिक छात्रवृति प्राप्त करने हेतु अनुसूचित जाति,जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग,विशेष पिछड़ा वर्ग,आर्थिक पिछड़ा वर्ग एवं डीटीएनटी छात्रवृति के लिये सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित उत्तर मैट्रिक छात्रवृति हेतु आॅनलाईन आवेदन करने एवं आवेदन पत्रों का निस्तारण करने हेतु विभाग द्वारा अन्तिम तिथियाॅं घोषित की गई है ।

सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि घोषित कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 14-10-2015 से वर्ष 2015-16 की छात्रवृति हेतु आवेदन किये जा सकते हैं । उक्त आवेदनों को आॅनलाईन करने की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2015 निर्धारित की गई है ।

कविया ने बताया कि इसी क्रम में षिक्षण संस्थाओं द्वारा 10 दिसम्बर 2015 तक प्राप्त 15-16 के समस्त आवेदन पत्रों की विस्तृत जाॅंच उपरान्त स्वीकृति योग्य आवेदन पत्रों को आॅन लाईन फाॅरवर्ड कर फाॅरवर्ड किये गये आवेदन पत्रों की सूची मय संस्था की सील के सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग को जमा कराने की अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है ।

उल्लेखनीय हैं कि इसी प्रकार वर्ष 2012-13 से 2014-15 के लिये पूर्व में आॅन लाईन आवेदित आक्षेप योग्य लम्बित आवेदन पत्रों के आक्षेपों की पूर्ति विद्यार्थीयों एवं षिक्षण संस्थाओं द्वारा स्वीकृत्र्ता अधिकारियों को पत्रादि जमा कराने एवं संस्था द्वारा फाॅरवर्ड करने की अन्तिम तिथि 30-10-2015 निर्धारित की गई है ।आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता की विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाईट एचटीटीः//डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू .एसजेई.राजस्थान.गर्व.ईन एवं आरएजेपीएमएस.निक.ईन पर उपलब्ध है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें