गुरुवार, 29 अक्तूबर 2015

बाड़मेर की खबरे बाड़मेर जिले की आज की सरकारी खबरे


बाड़मेर की खबरे बाड़मेर जिले की आज की सरकारी खबरे 

जिला कलक्टर की गागरिया मंे रात्रि चौपाल आज
बाड़मेर, 29 अक्टूबर। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा शुक्रवार रात्रि मंे गागरिया पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल मंे शिरकत कर आमजन की समस्याएं सुनेंगे।

जिला कलक्टर शर्मा इससे पहले बूठिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जन सुनवाई मंे शामिल होंगे। जिला कलक्टर ने समस्त अधिकारियांे को जन सुनवाई एवं रात्रि चैपाल मंे उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

सोलर एवं विड पावर मंे निवेश की संभावना तलाशेंः शर्मा
बाड़मेर, 29 अक्टूबर। बाड़मेर जिले मंे सोलर एवं विंड पावर के जरिए विद्युत उत्पादन की असीम संभावना है। इसके लिए संबंधित कंपनियांे से संपर्क करके निवेश की संभावना तलाशी जाए। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने गुरूवार को जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे औद्योगिक विकास एवं अधिकाधिक निवेश को बढावा देने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि शिव एवं सिवाना क्षेत्र में ग्रेनाइट निवेश के लिए विकल्प तलाशे जाए। बैठक के दौरान औद्योगिक क्षेत्र बालोतरा के चतुर्थ चरण के लिए अवाप्त की गई निजी भूमि के अवाप्त जारी करने के मामले पर विचार विमर्श हुआ। जिला कलक्टर ने इस मामले मंे संबंधित उपखंड अधिकारी के जरिए संबंधित खातेदारांे को नोटिस जारी 15 दिन मंे इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। शिव क्षेत्र मंे औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रकरण मंे उद्योग विभाग के महाप्रबंधक घनश्याम गुप्ता ने बताया कि इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिला कलक्टर ने यहां विकास कार्य करवाने एवं औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान बालोतरा मंे नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए 1504 बीघा भूमि का कब्जा तहसीलदार पचपदरा से तरमीम करवाने के उपरांत कब्जा प्राप्त नहीं होने के मामले मंे जिला कलक्टर ने अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। खनिज विभाग के अधिकारियांे ने बताया कि बाड़मेर मंे उपलब्ध खनिज, माइंस एवं संबंधित उद्योगांे के बारे मंे रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। इस पर जिला कलक्टर ने प्रोजेक्ट तैयार करने एवं निवेश के लिए संभावनाएं तलाशने को कहा। बैठक मंे रीको क्षेत्र मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने, अतिक्रमण हटाने,माइनिंग प्लान मंे भंडारण की व्यवस्था करवाने समेत कई मामलांे पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान राजस्थान पूंजी निवेश प्रोत्साहन योजना 2010 एवं 2014 के विभिन्न मामलांे पर विचार-विमर्श करते हुए कई प्रकरणांे का निस्तारण किया गया। साथ ही 16 इकाइयांे के मामलांे मंे 50 फीसदी स्टाम्प डयूटी कर एवं भूमि रूपातंरण कर छूट के लिए प्रमाण पत्रांे का अनुमोदन किया गया।

कामन फेसलिटी का प्रोविजन करेंः बैठक के दौरान जिला कलक्टर को अवगत कराया गया कि रीको ने सार्वजनिक सुविधाआंे पार्क वगैरह के लिए आरक्षित जमीन पर भूखंड काटकर बेच दिए है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि इस जमीन को क्यों बेच दिया गया। रीको के अधिकारी ने अवगत कराया कि उनके पास दूसरी जमीन है, उस पर सार्वजनिक सुविधाएं जुटाई जाएगी। जिला कलक्टर ने इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।



शिक्षा समिति की बैठक आयोजित
बाड़मेर, 29 अक्टूबर। जिला परिषद मे षिक्षा समिति की बैठक जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल के कक्ष में षिक्षा समिति अध्यक्ष फतेहखां की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान बाड़मेर एवं बालोतरा के विद्यालयांे मंे लगे अध्यापकांे की प्रतिनियुक्ति निरस्त करने का निर्णय लिया गया।

बैठक मे सर्व षिक्षा अभियान की वार्षिक प्लान 2015-16 में नवीन प्राथमिक विद्यालय निर्माण कार्य, पेयजल सुविधा ,मेजर रिपेयर कार्य सहित 404.08 लाख के कार्यो का स्वीकृति के लिए अनुमोदन किया गया। इस दौरान ग्रामीण विद्यालय में पदस्थापित अध्यापक जो बाड़मेर एवं बालोतरा के विद्यालयो मे प्रतिनियुक्त है को पूनः पदस्थापित स्थान पर भेजने का निर्णय लिया गया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी बाड़मेर एम.एल. नेहरा ने विद्यालयांे मे स्वच्छता तथा मिड-डे-मिल की स्थिति सुधारने के निर्देष दिए। बैठक मे षिक्षा समिति सदस्य मकोमल, जिला षिक्षा अधिकारी (प्रा.),अति.जिला परियोजना समन्वयक सर्व षिक्षा अभियान, सभी ब्लाॅक के षिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें