शुक्रवार, 28 अगस्त 2015

वॉशिंगटन, अमेरिका चंद्रमा पर भी दफनाए जाएंगे शव! एक बेटे ने मां को सम्मान देने के लिए कराई बुकिंग



वॉशिंगटन, अमेरिका चंद्रमा पर भी दफनाए जाएंगे शव! एक बेटे ने मां को सम्मान देने के लिए कराई बुकिंग

एक अमेरिकी कंपनी ने चंद्रमा की धरती पर शवों को दफनाने की सेवा शुरू की है। 'एलिसियम' नाम की कंपनी ने ये सेवा शुरू की है और इसके लिए उन्‍होंने मेटलिक कैप्‍स्‍यूल्‍स भी बनाए हैं, जिसमें शवों को रखकर चंद्रमा की जमीन तक पहुंचाए जाएंगे।



एलिसियम कंपनी शवों को चंद्रमा तक पहुंचाने के लिए स्‍पेसएक्‍स फैल्‍कन 9 यान का इस्‍तेमाल करेगी। इसके लिए कंपनी ने एस्‍ट्रोबॉटिक कंपनी से भी साझेदारी की है। इस यान में मेटलिक कैप्‍स्‍यूल को रखकर चंद्रमा पर भेजा जाएगा। कंपनी ने पहले 50 आवेदकों के लिए 10000 डॉलर की फीस घोषित की है।





इराक युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना की ओर से शामिल हो चुके इंफेंट्री मैन स्‍टीव जेन्‍क्‍स ने एक कब्र के लिए बुकिंग भी करवाई है। वो चाहते हैं कि उनकी मां के शव को चंद्रमा की जमीन पर दफना दिया जाए।इनकी मां की मृत्‍यु कैंसर की वजह से हो गई थी। वो अपनी मां को सम्‍मान देने के लिए चंद्रमा पर दफनाना चाहते हैं।



दरअसल, जब स्‍टीव इराक युद्ध में तैनात थे, उसी दौरान उनकी मां की मृत्‍यु हो गई थी। अपने आखिरी खते में उनकी मां ने कहा था- 'कभी ये मत सोचना कि तुम अकेले या फिर मुझसे दूर हो। जब भी मुझे देखना चाहो तो चांद की ओर देख लेना।'





वो अपनी मां के इन्हीं आखिरी शब्‍दों को सच बनाना चाहते हैं।

1 टिप्पणी: