शुक्रवार, 28 अगस्त 2015

जैसलमेर राजशाही तरीकों से मनाया जैसलमेर का 860 वां स्थापना दिवस










जैसलमेर  राजशाही तरीकों से मनाया जैसलमेर का 860 वां स्थापना दिवस

जैसलमेरके 860वें स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सुबह पूर्व महारावल बृजराजसिंह द्वारा भाटियों की कुलदेवी मां स्वांगीया का पूजन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई। उसके पश्चात दुर्ग स्थित महल के स्वांगीय चौक में जिले में अमन, चैन खुशहाली के लिए गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया। तत्पश्चात राजमहल स्थित छत पर ध्वज पूजन किया गया। जिसके उपरांत शहर के विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा जैसलमेर का रियासत कालीन ध्वज राज चिन्ह शीर्षक से चित्रकला प्रतियोगिता में मनमोहक चित्र उकेरे गए। जैसलमेर विकास समिति और इंटेक के तत्वाधान में विद्यार्थियों ने जैसलमेर के गौरवशाली इतिहास की जानकारी दी। दुर्ग की तलहटी अखे प्रोल में शाम को मंचासीन अतिथियों ने जैसलमेर के संस्थापक महारावल जैसलदेव के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर पूजन किया। वरिष्ठ प्रबंधक रघुवीरसिंह ने पिछले 35 सालों के समारोहों का प्रतिवेदन पढ़ा।

उत्कृष्ठकार्यों के लिए 20 सम्मानित

जैसलमेरके 860 वें स्थापना दिवस पर सांयकालीन कार्यक्रमों में अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 20 लोगों को सम्मानित किया गया। जिसमें प्रबंधन पर ग्यारह पुस्तकें प्रकाशित डॉ. गौरव बिस्सा को महारावल जैसल पुरस्कार, ललिता छंगाणी को राजकुमारी रत्नावती पुरस्कार, कैप्टन गोरधनसिंह तंवर को अदम्य साहस एवं वीरता के लिए महारावल घड़सी वीरता पुरस्कार, रतनसिंह भाटी बडोड़ा गांव को महारावल हरिराज साहित्य पुरस्कार, कमल स्वामी को महारावल अमरसिंह कला पुरस्कार, मनीष तंवर को अव्वल खिलाड़ी होने के लिए महारावल शालिवाहनसिंह पुरस्कार, मनोहरलाल केला का महारावल जवाहिरसिंह पुरस्कार, मोहन खान को महारावल गिरधरसिंह संगीत पुरस्कार, राजपरिवार के पारिवारिक, सामाजिक सांस्कृतिक आयोजन के लिए धोंकलसिंह भाटी को महारावल रघुनाथसिंह पुरस्कार, राजपरिवार के धार्मिक सांस्कृतिक आयोजन के लिए गिरधरलाल पुरोहित को एवं स्थापना दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए इश्वरदान कविया को महारावल विशेष पुरस्कार, पर्यटन विकास में सराहनीय योगदान के लिए भंवरलाल बल्लाणी को जैसलमेर पर्यटन पुरस्कार, रम्मत कला में मेकपमैन के तौर पर निपूण नत्थूसिंह को कवि तेज रम्मत कला पुरस्कार और जिले की अव्वल छात्र के रूप में केंद्रीय विद्यालय डाबला जैसलमेर की कनिका खंत्री को पं. हरिदत्त व्यास पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में शरद व्यास, मनीष रामदेव, सूर्यवीरसिंह तंवर, समाज सेवा के लिए जितेंद्र थानवी, अशोक भाटी मूसे खान को भी सम्मानित किया गया।

37प्रतिभावान विद्यार्थियों को किया सम्मानित

कड़ीमेहनत से जिन विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है उन्हें भी जैसलमेर के 860 वें स्थापना दिवस पर भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के तत्वाधान में पुरस्कृत किया गया। प्रतिभावान विद्यार्थियों में कनिका खत्री, वीना भूतड़ा, तमन्ना, अश्वथी एस, राजल, महेंद्र, रविंद्रदान, खुशबू भाटी, किशनलाल, घनश्याम, कुसुम शर्मा, अशोक सारस्वत, भूपेश पुरोहित, अस्मिता आचार्य, राखी, भागसिंह, सौरभ भाटी, योगेश कुमार, भगवानसिंह, घनश्याम, मनमोहनसिंह, स्वरूपाराम, अमृता, भावना भाटी, सुस्मिता पुरोहित, संजू कुमारी, लीला, प्रियंका, मुकेशसिंह, बरखा, पीयूष तंवर ललिता भाटी को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रमों में पूर्व महारावल बृजराजसिंह, चैतन्यराजसिंह, विधायक छोटूसिंह भाटी शैतानसिंह राठौड़, एयर कमोडोर चंद्रमौली, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति कविता कैलाश खत्री, पर्यटन अधिकारी खेमेंद्रसिंह जाम, दुष्यंतसिंह, विक्रमसिंह, कंवराजसिंह चौहान, दाउदयाला, चंद्रशेखर, रघुवीरसिंह, उपसभापति रमेश जीनगर, पार्षद सहित कई लोग मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें