BNT

BNT



जयपुर।राजस्थान के 30 हजार शिक्षकों के लिए खुशखबरी, जल्द होगी भर्ती


राज्य के बीएड व बीएसटीसी योग्यताधारी बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। शिक्षा विभाग जल्द तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती रीट का आयोजन करेगा। इससे 30 हजार अध्यापक भर्ती किए जाएंगे। विभाग ने 22 हजार पदों की पूर्व घोषणा से आगे बढ़ते 30 हजार खाली पदों की सूची बनाई है। भर्ती मंजूरी के लिए फाइल दो दिन पहले वित्त विभाग को भेजी जा चुकी है।

वित्त विभाग से हरी झंडी मिलते ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान रीट का आयोजन कराएगा। विभाग के मुताबिक, वित्त मंजूरी मिलते ही सितंबर में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं। दिसंबर 2013 में भाजपा सरकार गठन के बाद से शिक्षक भर्ती की चर्चा शुरू हो गई थी। सरकार ने बजट घोषणा में टेट खत्म कर रीट आयोजन की जानकारी दी थी। हाल में इससे जुड़ी तकनीकी पेचिदगियां दूर की गई। तीन माह पहले ये हाल

तीन माह पहले विभाग के सामने स्थिति ये थी कि मात्र 9 हजार तृतीय श्रेणी के रिक्त पद थे। नए सिरे से सभी जिलों से रिक्त पदों की सूची मंगाई गई तो संख्या 30 हजार पहुंच गई। विभाग में स्टाफिंग पैटर्न आदि के चलते शिक्षकों के खाली पद कम रह गए थे। इसे देखते देवनानी ने ताबड़तोड़ डीपीसी करवाई।

इससे नीचे के स्तर पर रिक्तियां हुई। वहीं सरकारी स्कूलों में 8 लाख नामांकन बढऩे के बाद भी पदों का सृजन किया गया। इस बीच जून में सेवानिवृत हुए शिक्षकों के पद भी रिक्त हुए। प्रारम्भिक शिक्षा सचिव कंजीलाल मीणा ने कहा कि विभाग के स्तर पर पद गणना हो चुकी है। 30 हजार पदों की भर्ती की स्वीकृति के लिए वित्त विभाग को फाइल भेज दी है। इसके समानांतर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top