गुरुवार, 30 जुलाई 2015

जाटों ने किया दिल्ली-फिरोजपुर रेलवे ट्रैक जाम



जींद। हरियाणा के जींद जिले के धरौंदी गांव में गत दिनों दलितों को प्लाटों पर कब्जा दिलाने के दौरान हुए विवाद ने तूल पकड़ लिया है और जाटों ने बुधवार को आंदोलन का एलान करके गांव मेें दिल्ली-फिरोजपुर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया।



सैंकड़ों की तादात में लोग रेलवे ट्रेक के बीच में बैठ गए। जाटों की मांग है कि इस प्रकरण में मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी और परिजनों को 25 लाख रूपए की अनुग्रह राशि दी जाए और दोषी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। गांव में हालात तनावपूर्ण हैं जिसे देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।







गौरतलब है कि गत 18 जुलाई को प्रशासन द्वारा दलितों को सौ-सौ गज के प्लाटों पर कब्जा दिलाने के दौरान जाटों और दलितों में झड़प हो गई थी। झगड़े के दौरान चाकु लगने से जाट समुदाय के विक्रम नामक युवक की मौत हो गई थी और संदीप घायल हो गया था। घटना के बाद गांव से करीब 150 दलित परिवार पलायन कर गए थे।







जाटों ने बुधवार को गांव में युवक की मौत के बाद शोकसभा का आयोजन किया था जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और यह महापंचायत में तब्दील हो गई। मृतक की पत्नी को नौकरी और अनुग्रह राशि नहीं मिलने पर लोगों ने आंदोलन का एलान करते हुए तुरंत दिल्ली-फिरोजपुर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया।







जींद रेलवे स्टेशन के अधीक्षक अनिल यादव ने बताया कि जाटों के इस प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली की तरफ से जींद होते हुए पंजाब जाने वाली कई मेल गाडिय़ों का रास्ता बदल कर वाया पानीपत कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें