बुधवार, 24 जून 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार



पर्यावरण शुद्विकरण के लिए वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक पौधारोपण करावें - जिला कलक्टर

सोनार दुर्ग की सफाई व जल निकासी व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश

जिला पर्यावरण समिति की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

       जैसलमेर, 24 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पर्यावरण शुद्विकरण के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करके वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक पौधारोपण लगाने की कार्यवाहीं करें। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि वे सोनार दुर्ग में जल निकासी एवं सफाई व्यवस्था में और सुधार लावें। उन्होंने किले की ढलान पर उगी सभी झाडियों की कटाई करके उस क्षेत्र को एकदम साफ-सुथरा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि वे दुर्ग में सीवरेज का कार्य तीव्र गति से करावें।

       जिला कलक्टर शर्मा ने बुधवार को कलेक्टैªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में उपवनसंरक्षक वन्य जीव अनूप के.आर., उपवनसंरक्षक आईजीएनपी मुकट बिहारी माथुर, सहायक वन संरक्षक बी.एम. गुप्ता, नाथाराम चैधरी, आयुक्त नगरपरिषद इन्द्रसिंह राठौड, अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी. व्यास, अधिशाषी अभियंता आरयूआईडीपी महेन्द्रसिंह पंवार, खनिज अभियंता सोहनलाल रेगर, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर नायक के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

       पाॅलिथीन उपयोग पूर्ण प्रतिबंधित करावें

       जिला कलक्टर शर्मा ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि वे बडाबाग में अपशिष्ट पदार्थ के निस्तारण के लिए डम्पिंग यार्ड बनाया जा रहा है। उसके संबंध में एयरफोर्स अधिकारी, आयुक्त व आरयूआईडीपी के अधिकारी संयुक्त रूप से उस स्थान का भ्रमण करके एयरफोर्स अधिकारियों से एनओसी प्राप्त करने की कार्यवाहीं करावें एवं उसके बाद ही अपशिष्ट पदार्थ के निस्तारण की कार्यवाहीं करें। उन्होंने मृत पशुओं के निस्तारण के लिए भी जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुक्त को निर्देश दिए कि वे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर कडाई के साथ बंद करावें। इसके साथ ही पाॅलिथीन धरपकड के लिए टीमे गठित करके पाॅलिथीन रखने वाले लोगों के खिलाफ इस्तगाजा दाहिर करावें एवं यह भी सुनिश्चित करें कि पाॅलिथीन की सप्लाई कहां से हो रही है एवं कहां भंडारण हो रहा है उन स्थानों का पता लगाके वहां पर आकस्मिक जांच करावें।

       कमेटी रिको क्षेत्र की जांच करें

       उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक रिको को निर्देश दिए कि वे औधोगिक क्षेत्र में पत्थर कटिंग से होने वाले पर्यावरण दूषित के मामले में प्रदूषण नियंत्रण मंडल जोधपुर के अधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र एवं रिको के क्षेत्रीय प्रबंधक, सहायक वन संरक्षक की टीम बनाकर ऐसी औद्योगिक इकाईयों का सर्वे कराके यह सुनिश्चित करें कि मानक से अधिक अपशिष्ट तो नहीं हो रहा है उसकी जांच करें एवं उसके बाद उन इकाईयों को नोटिस जारी करावें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोई भी औद्योगिक इकाई वाला सडक पर पत्थर या अन्य वेस्ट सामग्री नही डालें, इसका भी निरीक्षण करें एवं उन्हें पाबंद करावें कि वे किसी भी सूरत में सडक पर पत्थर आदि नहीं डालें।

       जिप्सम का परिवहन बाईपास करावें

       उन्होंने आरएम एफसीआई को निर्देश दिए कि मोहनगढ में जिप्सम के हो रहें परिवहन से भी स्थानीय निवासियों को किसी प्रकार की परेशानी न हों इसके लिए वे ट्रको का परिवहन मुख्य बाजार से नहीं करवाके बाईपास करवाने की व्यवस्था करावें। उन्होंने पूर्व में सीएडी काॅलोनी से जा रही सडक के संबंध में एनओसी प्राप्त करके उस सडक की मरम्मत करवा दे ताकि जिप्सम के ट्रक बाईपास होकर गुजरें।

       सिटी पार्क को विकसित करें

       जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देश दिए कि वे सिटी पार्क का स्वयं भ्रमण करके उसकी व्यवस्थाएं देखेंगे एवं साथ ही सिटी पार्क में पानी, रोशनी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वहां कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से रह रहा है तो उसको भी वहां से हटाने की कार्यवाहीं करें। उन्होंने सिटी पार्क पर लगे बडे गेट को बंद रखने एवं उसके पास ही रोमिंग वाले गेट लगाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि लोग इस पार्क का उपयोग कर सकें।

       सम के धोरों पर अवैध सफारी बंद करावें

       उन्होंने सहायक वन संरक्षक को निर्देश दिए कि वे सम के धोरों पर अवैध रूप से जिप्सी एवं अन्य सफारी कराने वाले वाहनों की जांच जिला परिवहन अधिकारी से करवाने की व्यवस्था करके उनको पूर्ण रूप से बंद करवावें। उन्होंने सम विकास समिति की बैठक बुलाकर चैक पाॅइंट एवं प्रवेश द्वार बनाने, सम के धारों की नियमित सफाई व्यवस्था कराने, वहां उंट धारको का पंजीयन कराने एवं उन्हें टोकन जारी कराने की व्यवस्था लागू करने के भी निर्देश दिए।

       वृक्षारोपण करावें

       उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को भी निर्देश दिए कि वे स्वर्णनगरी में वर्षा ऋतु से पूर्व पौधे प्राप्त करके वर्षा के दौरान पौधारोपण अधिक से अधिक संख्या में कराने के निर्देश दिए।

       उपवनसंरक्षक अनूप के.आर. ने बैठक में एजेण्डेवार विभिन्न बिंदुओं को रखा। उन्होंने पर्यावरण को शुद्व बनाए रखने के लिए जो दिशा निर्देश प्रदान किए गए है उसकी पालना कराने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

---000---
 
 
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी गुरूवार को फलसूण्ड में पूर्व सैनिको की समस्याएं सुनेंगे
      जैसलमेर, 24 जून/ जिला सैनिक कल्याण अधिकारी (सेवानिवृत) बी.आर.एस. राठौड गुरूवार, 25 जून को ग्राम पंचायत फलसूण्ड का भ्रमण करके फलसूण्ड एवं आस-पास के पूर्व सैनिको, विधवाओं, आश्रितों की समस्याएं सुनेंगे। वे ग्राम पंचायत फलसूण्ड में 10 बजे जनसुनवाई करेंगे। उन्होंने पूर्व सैनिकों, विधवाओं एवं आश्रितों से कहा है कि वे अपने साथ पूर्व सैनिक पहचान पत्र की छायाप्रति, डिस्चार्ज बुक व पीपीओं की छायाप्रति, राशन कार्ड, बैंक डायरी, निर्वाचन आयोग पहचान पत्र की छायाप्रति साथ में लेकर आवें।
---000---
जैसलमेर शहर के लिए उपपंजीयक रामजश विश्नोई को एडोप्टर लगाया
      जैसलमेर, 24 जून/ राजस्थान संपर्क पोर्टल में दर्ज समस्याओं के निराकरण एवं सत्यापन के लिए जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने एक आंशिक संशोधन आदेश जारी कर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के स्थान पर उपपंजीयक जैसलमेर रामजश विश्नोई को नगरपरिषद जैसलमेर के लिए एडोप्टर तत्काल प्रभाव से अधिकृत किया है। उपपंजीयक विश्नोई के मोबाईल नंबर 9414128681 है। वे प्रशासनिक सुधार विभाग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।
---000---
जन्म-मृत्यु पंजीयन की जिला स्तरीय बैठक गुरूवार को
      जैसलमेर, 24 जून/ जन्म-मृत्यु पंजीयन की प्रगति की संवीक्षा के लिए जिला स्तर पर गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त मुख्य रजिस्ट्रार जन्म-मृत्यु विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार, 25 जून को अपरान्ह 5 बजे जिला कलेक्टैªट सभागार में रखी गई है। सहायक निदेशक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीना ने यह जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें