बुधवार, 24 जून 2015

2 लाख शिक्षकों को दीपावली से पहले मिल सकता है तोहफा

2 लाख शिक्षकों को दीपावली से पहले मिल सकता है तोहफा

राज्य के 2 लाख से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों को तबादले के लिए अभी चार माह और इंतजार करना पड़ेगा। उनके तबादले अब अक्टूबर में किए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने दीपावली से पहले तबादला सूची निकालने का निर्णय किया है।

दरअसल, तबादलों पर पुन: रोक लगने में अब सात दिन शेष है। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों को लेकर विभागीय स्तर पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

प्रारंभ में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले कौन करेगा, यह स्थिति स्पष्ट नहीं होने से शिक्षा विभाग ने जनप्रतिनिधि और संगठन को जो प्रारूप भेजा उसमें उनका उल्लेख भी नहीं किया।

अब स्थानांतरण पर पाबंदी लगने से महज कुछ दिन पहले शिक्षा विभाग को पंचायतीराज में लगे शिक्षकों के तबादला अधिकार भी मिल गए। एेसे में विभाग का मानना है कि यदि इन शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया अभी शुरू की तो शिक्षा सत्र के पहले ही दिन समस्या खड़ी हो जाएगी।

2010 के बाद नहीं हुए तबादले

शिक्षा विभाग ने पिछले पांच साल से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं किए हैं। अंतिम बार घोषित तौर पर 2010 में इनके तबादले किए गए थे।

इसके बाद हर साल सरकारी आदेश के तहत कुछ शिक्षकों के तबादले किए जा रहे हैं। इस साल भी पिछले माह तबादलों पर रोक हटने से एक दिन पहले जयपुर में एक तृतीय श्रेणी शिक्षक का तबादला किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें