बुधवार, 24 जून 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार 11nd

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार 11nd


लोक अदालत शिविरों में राजस्व प्रकरणों के निस्तारण में प्रगति लावें राजस्व अधिकारी- जिला कलक्टर
धीमी प्रगति पर रोष व्यक्त किया, राजस्व अधिकारी क्षेत्र की प्रत्येक घटना के प्रति रहें चैकस
राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों की विस्तार से की चर्चा


जैसलमेर, 24 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने जिले में चल रहें राजस्व लोक अदालत शिविरों की प्रगति की समीक्षा करते हुए धीमी प्रगति पर रोष व्यक्त किया एवं राजस्व अधिकारियों को कडे निर्देश दिए कि वे लोक अदालत शिविरों में अधिक से अधिक प्रकरणों का निस्तारण कर किसानों को राहत पहुंचावें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे शिविर से पूर्व पटवारियों की टीम भेजकर विशेष रूप से बंटवारे, शुद्वि पत्र, नामांतकरण खोलने इत्यादि के मामलों को चिन्हित करके उनका गंभीरता के साथ निस्तारण करावें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि शिविरों में प्रगति नहीं हुई तो संबंधित राजस्व अधिकारी को नोटिस भी जारी किए जाएंगे।
बंटवारें के प्रकरण अधिक निपटावें
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह कडे निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, उपायुक्त उपनिवेशन गजेन्द्रसिंह चारण के साथ ही राजस्व अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने सहमति से बंटवारों के मामले में प्रत्येक पंचायत में कम से कम 10 प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश दिए एवं कहा कि वे लोगों को यह समझाए कि उन्हें यहां आसानी से बंटवारा होगा अन्यथा उन्हें राजस्व न्यायालयों के चक्कर निकालने पडेंगे तो लोग अपने आप इसके लिए आगे आएंगे।
क्षेत्र की घटना के प्रति रहें चैकस
जिला कलक्टर ने लोक अदालत शिविर में व्यक्तिगत लाभ के जो भी मामले आते है उनकी सफलता की कहानी बनाकर भेजने के भी निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र की प्रत्येक घटना के प्रति चैकस रहें एवं अपने सूचना तंत्र को भी इतना मजबूत करें कि क्षेत्र में घटित होने वाली घटना की सूचना तत्काल ही उन्हें मिलें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकीय भूमि पर किसी भी सूरत में अतिक्रमण न हो इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करें एवं अतिक्रमण की सूचना मिलते ही अतिक्रमण हटाने की कार्यवाहीं अमल में लावें। उन्होंने धारा 91 के मामलों में भी प्रभावी कार्यवाहीं करने के निर्देश दिए।
पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को शून्य की स्थिति में लावें
उन्होंने सुगम पोर्टल पर दर्ज मामलों की संख्या शून्य करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए वहीं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों एवं राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आईएचआरएमएस साॅफ्टवेयर मंें अधिकारियों को काम शुरू करने के निर्देश देने के साथ ही बताया कि जिले के आम्र्ड लाइसेंस की आॅनलाइन एंट्री की जा रही है। इससे प्रत्येक हथियार का एक यूनिक नंबर आवंटित किया जाएगा। उन्होंने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम्र्स लाइसेंस की आॅनलाईन प्रविष्टि सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विधानसभा और लोकसभा प्रश्नों के जवाब देने में विलंब नहीं करें।
बजट घोषणा की पालना करें
जिला कलक्टर शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री बजट घोषणा में राजकीय संस्थाओं के लिए भूमि आबंटन की कार्यवाहीं प्राथमिकता से करावें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को मुख्यमंत्री कार्यालय, राज्य महिला आयोग एवं अन्य आयोग से भेजे गए प्रकरणों को भी सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए।
भू-परिवर्तन के मामलों की सूचना दें
उन्होंने राजस्व अधिकारियों को प्रत्येक माह की 5 तारीख को मासिक नक्शा रिपोर्ट पेश करने के साथ ही विगत तीन साल में उनके क्षेत्र में भू - परिवर्तन के कितने प्रकरण निस्तारित हुए है उसकी संपूर्ण सूचना शीघ्र ही पेश करने के निर्देश दिए एवं साथ ही प्रतिमाह भू परिवर्तन के मामलों की सूचना भेजने के भी निर्देश दिए।
बिना अनुमति के मोबाईल टावर नहीं लगें
उन्होंने मोबाईल टावरों के लगाने के मामलों में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि पहले तो वे बिना अनुमति के कोई टावर लगावें ही नहीं यह सुनिश्चित करें एवं साथ ही जो मोबाईल टावर लगते है वे बिना काॅमर्शियल/ औद्योगिक इकाई मानते हुए भूमि रूपांतरण का केस बनावें। उन्होंने मोबाईल टावर लगाने के संबंध में जो दिशा निर्देश प्राप्त हुए है उसकी अक्षरशः पालना कराने के निर्देश दिए।




इन्होंने दी जानकारी
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को जो नई ग्राम पंचायतें गठित हुई है उनमें भी विकास अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों से राजकीय संस्थाओं के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव प्राप्त कर भूमि आवंटन की कार्यवाहीं कराने के निर्देश दिए। सूचना आविज्ञान अधिकारी नवीन माथुर ने सुगम पोर्टल के बकाया प्रकरणों तथा उपनिदेशक हरिशंकर अग्रवाल ने राज संपर्क पोर्टल में दर्ज बकाया प्रकरणों की विस्तार से जानकारी दी।
ये थे उपस्थित
बैठक में तहसीलदार भणियाणा पुखराज भार्गव, फतेहगढ तुलछाराम, जिला रसद अधिकारी ओंकारसिंह कविया, नायब तहसीलदार पोकरण रामसिंह, खनिज अभियंता सोहनलाल रेगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक मौजूद थे।
---000---
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में आॅनलाईन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ
जैसलमेर, 24 जून/ सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग द्वारा संचालित समस्त राजकीय एवं अनुदानित छात्रावासों में शैक्षणिक सत्र 2015-16 से आॅनलाईन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था लागू की गई है। छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों एवं अन्य सामान्य दिषा-निर्देष का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईट ीजजचरूध्ध् ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर उपलब्ध है।
हिम्मत सिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जैसलमर ने बताया कि विभागीय छात्रावासों में प्रवेष के लिए आॅनलाईन आवेदन पत्र ेरउेण्तंरंेजींदण्हवअण्पद एवं ीजजचरूध्ध् ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर आमंत्रित किये जायेंगे। छात्रावासों में गत वर्ष आवासित विद्यार्थियों को भी प्रवेष के लिए प्रतिवर्ष ई-मित्र कियोस्क, साइबर कैफे, निजी इन्टरनेट आदि के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य होगा।
उन्होंने बताया कि एक विद्यार्थी अधिकतम तीन छात्रावासों के लिये आॅनलाईन आवेदन कर सकेगा। आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 7 वर्ष एवं गत परीक्षा में उतीर्ण होना आवष्यक है। प्रवेष के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य किये गये हैं यथाः ई-मेल आईडी, मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर /यू.आई.डी. अथवा आधार ई.आई.डी. रसीद, भामाषाह कार्ड नम्बर अथवा भामाषाह रजिस्ट्रेषन नम्बर, मूल निवास प्रमाण-पत्र, गत वर्ष की अंकतालिका, जाति प्रमाण-पत्र, बीपीएल प्र्रमाण-पत्र, (केवल बीपीएल के लिए), निःषक्त प्रमाण-पत्र (केवल विषेष योग्यजन के लिए), आय प्रमाण-पत्र (गैर बीपीएल के लिए), माता और पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र (केवल अनाथ बालक/बालिका के लिए) पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र (केवल विधवा के बालक/बालिका के लिए), पति का मृत्यु प्रमाण-पत्र (विधवा आवेदकों के लिये)। उक्त दस्तावेज की स्वप्रमाणित स्कैन प्रति संलग्न करनी होगी। स्कैन्ड फाईल आवष्यक दस्तावेज सहित आॅनलाईन सबमिट करनी होगी। फाईल का आकार 200 के.बी. से कम होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि विभागीय छात्रावासों में 25 जून तक गत परीक्षा में 50 प्रतिषत अंक प्राप्त करने वाले पूर्व से आवासरत विद्यार्थियों एवं अनाथ, विधवा, परित्यक्ता, विषेष योग्यजन, बीपीएल आदि को मैरिट अनुसार प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 26 जून से 05 जुलाई तक पूर्व से आवासरत 50 प्रतिषत से कम प्रप्तांक एवं 2.50 लाख वार्षिक आय सीमा वाले परिवार के बालक/बालिका को प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 06 जुलाई से 15 जुलाई तक किसी भी श्रेणी के 2.50 वार्षिक आय सीमा वाले परिवार के बालक/बालिका को प्रवेष दिया जायेगा। स्थान रिक्त रहने पर 15 जुलाई के उपरान्त ‘‘पहले आओ पहले पाओ‘‘ व्यवस्थान्तर्गत प्रवेष दिया जायेगा।
---000---
विधालयों में प्रवेशोत्सव 26 से 30 जून तक चलेंगा
जैसलमेर, 24 जून/ राणीदानसिंह उप जिला षिक्षा अधिकारी (षारीरिक षिक्षा) ने बताया कि प्रवेषोत्सव-2015 के द्वितीय चरण 26 जून से 30 जून तक आयोजित किया जाना हैं। इसके लिए समस्त नोडल संस्था प्रधानों को आदेषित किया जाता है कि वह अपने अधिनस्थ विद्यालयों से (आदर्ष एवं गैर आदर्ष विद्यालयों की सूचना पृथक-पृथक देवें) नव-प्रवेषों की सूचना समेकित कर सूचना 3 व 5 प्रपत्रों में दैनिक सूचना प्रतिदिन विद्यालय समय समाप्ति से पूर्व इस कार्यालय को ई-मेल आईडी कमवण्ेमबण्रंपेंस/हउंपसण्बवउ व फोन नम्बर-02992-252372 पर अनिवार्य रूप से भिजवाना सुनिष्चित करावें।
---000---
पंचायत समिति सम के स्थाई समितियों का निर्वाचन 30 जून को


जैसलमेर, 24 जून/ विकास अधिकारी पंचायत समिति सम लादूराम विष्नोई ने बताया है कि शासन सचिव एवं आयुक्त, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, राजस्थान जयपुर की पालना में राजस्थान पंचायती राज (स्थाई समिति गठन) नियम 2000 के प्रावधानों के अंतर्गत स्थाई समितियों के गठन की कार्यवाही सम्पादित की जानी है। विष्नोई ने बताया कि स्थाई समितियों में प्रषासन एवं स्थापना, वित्त एवं कराधान, षिक्षा, सामाजिक सेवाएं एवं सामाजिक न्याय, विकास एवं उत्पादन स्थाई समितियों के गठन की कार्यवाही सम्पादित करने के लिये सभी निर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों की बैठक 30 जून को सुबह 10 बजे पंचायत समिति सम के सभागार में आयोजित की गई है। जिसमें समस्त सदस्यों से अनुरोध है कि बैठक में समय पर उपस्थित होने का श्रम करावें।
उन्होंने बताया कि स्थाई समितियों के निर्वाचन के लिए सदस्यों द्वारा नामांकन पत्र, निर्वाचन अधिकारी के समक्ष 30 जून को प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक प्रस्तुत करने होंगें। नामांकन वापिस लेने का समय उसी दिन दोपहर 1 से 2 बजे तक होगा। शेष रहे नामांकन पत्रों की जांच दोपहर 02ः30 बजे तक होगी। मतदान का समय दोपहर 3 बजे से 04ः30 बजे होगा। तत्पष्चात् मतगणना प्रारम्भ की जावेगी।
उन्होंने समस्त ग्राम सेवकों को भी निर्देष दिये है कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में 29 जून को स्थाई समितियों का गठन कर उसकी सूचना 1 जुलाई को बैठक में प्रस्तुत करेंगें।
---000---
सफाई सप्ताह के कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देष
जैसलमेर, 24 जून/ साक्षरता एवं सतत षिक्षा विभाग राजस्थान एवं संयुक्त शासन सचिव प्रारम्भिक षिक्षा विभाग आयोजना द्वारा प्रदत निर्देषानुसार साक्षरता कार्यक्रम की समस्त इकाईयो जिला ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित किये जाने है।
सफाई कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने बताया कि निदेषालय के निर्देषानुसार 25 जून को जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर तथा 26 जून को ग्राम पंचायत लोक षिक्षा केन्द्रो पर सफाई कार्यक्रम एवं सफाई संदेष कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। इस संबंध में समस्त विकास अधिकारियो के माध्यम से ग्राम पंचायतो को सुचित किया कि वह निर्धारित तिथि अनुसार कार्यक्रमो का आयोजन किये जाने के लिए निर्देषित किया है।
साक्षरता अधिकारी ने समस्त साक्षरता प्रेरको को निर्देषित किया कि वह साक्षरता केन्द्र पर सफाई कार्यक्रम का आयोजन कर प्रतिवेदन जिला कार्यालय को प्रस्तुत करे।
---000---
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक गुरूवार को
जैसलमेर, 24 जून/ जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार, 25 जून को दोपहर 3 बजे कलेक्टेªट सभागार में रखी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक ने यह जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें