रविवार, 26 अप्रैल 2015

चेतक कोर ने राजस्थान मे बड़ा सैंन्य अभ्यास शुरू किया



चेतक कोर ने राजस्थान मे बड़ा सैंन्य अभ्यास शुरू किया





चेतक कोर नेे राजस्थान के इलाके मे एक बड़ा सैंन्य अभ्यास आक्रमण-2 शुरू किया । इस अभ्यास की परिकल्पना मे मेकेनाइजड़ तथा नयी पीढी के हाथियारो का ईस्तेमाल और उनके प्रभाव उन इलाको मे जहा शहरीकरण और उन्नति काफी तेजी से हो रहा है ।

300 से जयादा कैमवेट वेहिकेल्स, लम्वी दूरी के आट््िरलरि तोप, वायुरक्षा हाथियार प्रणाली एवं 10000 सैनिक इस अभ्यास मे शामिल हो रहे है । भारतीय वायु सेना के लडाकू विमानो एयरव्रोन औेर हैलिव्रोन आर्मी युनिट भी इस युद्व अभ्यास मे हिस्सा ले रहे है।

इस अभ्यास से गान्ड़िव डिविजन के सैंन्य अधिकारी और सैनिकांे को असली लड़ाई के माहौल जैसी स्थिति मे नई तकनीक एवं सामरिक कुशलता और रणनीति का अभ्यास करने का मौका मिलेगा । साथ ही साथ नेटव्रर्क सेन्ट्रिक उपकरणो और इलेक्टनिक युद्व के साजो सामान तथा संन्चार प्रणाली मेे तालमेल और एकजुटता बनाये रखने का कारगार अभ्यास मिलेगा ।

लेफ्टिनेन्ट जनरल अरुण कुमार साहनी, आर्मी कमान्डर, सप्त शक्ति कमान्ड तथा अन्य वरिश्ट सैंन्य अधिकारीे भी इस अभ्यास के प्रर्दशन का जायजा लेगें । यह उल्लेख करने के लिए प्रासंगिक है सेना के ज्ञींतहं कोर के सैनिक भी राजस्थान में बड़ा सैंन्य अभ्यास कर रहे है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें