बुधवार, 29 अप्रैल 2015

बाडमेर लम्बित राजस्व प्रकरणों के निस्तारण को अभियान चलेगा

बाडमेर लम्बित राजस्व प्रकरणों के निस्तारण को अभियान चलेगा
बाडमेर, 29 अप्रेल। जिले में विभिन्न राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए अभियान चलाया जाएगा। 11 मई से चलने वाले इस अभियान के तहत जिले में पंचायत वार शिविर लगाकर लोक अदालते आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने बताया कि जिले के विभिन्न राजस्व न्यायालयों में लोक अदालत के माध्यम से लम्बित प्रकरणों में त्वरित निर्णय कर निस्तारण किया जाना संभव है। इससे आम नागरिकों को व्यापक स्तर पर राहत मिल सकती है। इस परिप्रेक्ष्य में राज्य सरकार के स्तर पर लिये गये निर्णयाानुसार जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान का आयोजन आगामी 11 मई, 2015 से किया जाएगा।
उन्होने बताया कि राजस्व लोक अदालत में राजस्थान काश्तकार अधिनियम के तहत दायर मुकदमों अन्तर्गत धारा 53, 88, 188, 183, पत्थरगढी, सीमाज्ञान, एलआर एक्ट की धारा 136 के अन्तर्गत लम्बित प्रार्थना पत्र, इजराय के प्रार्थना पत्र आदि का निस्तारण किया जाएगा। इसी प्रकार अतिरिक्त जिला कलक्टर के न्यायालय में लम्बित नामान्तरकरण, धारा 91 की लम्बित अपीलों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। राजस्व न्यायालय में लम्बित वादों व प्रार्थना पत्रों के परिप्रेक्ष्य में अन्य प्रकार के प्रकरण आवश्यकतानुसार लोक अदालतों में विचारण हेतु रखे जाएगें।
बिश्नोई ने बताया कि इसके अतिरिक्त उक्त दिवस पर राजस्व संबंधी अन्य कार्य भी सम्पादित किए जाएगें। इनमें ग्राम पंचायत के लम्बित सभी नामान्तरकरणों का निस्तारण, पारिवारिक कृषि भूमि के सहमति से विभाजन के नवीन प्रकरण दर्ज कर अभियान दिवस पर निस्तारण, सीमाज्ञान के लिये आवेदन संग्रहण किया जाना तथा 15 जून, 2015 से पूर्व निस्तारण, लम्बित गैर खातेदारी के प्रकरणों में खातेदारी दिया जाना, राजस्व अभिलेखों में लिपिकीय त्रुटियों का शुद्धिकरण, नवीन राजस्व ग्रामों के लिये नोम्र्स के अनुसार प्रस्ताव तैयार किया जाना, ग्राम पंचायत की राजस्व संबंधी शिकायतों का चिन्हीकरण एवं निस्तारण के लिए समयबद्ध कार्यक्रम आदि शामिल है। राजस्व लोक अदालतों का आयोजन ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 11 मई, 2015 से 15 जुलाई, 2015 के मध्य किया जाएगा। जिन ग्राम पंचायतों में मुकदमों की संख्या 10 या इससे भी कम है, तो ऐसी स्थिति में स्थानीय परिस्थिति के अनुसार एक से अधिक ग्राम पंचायतों को सम्मिलित कर किसी एक ग्राम मुख्यालय अथवा संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक मुख्यालय पर आयोजित की जा सकती है।
-0-
राजस्व लोक अदालतों के आयोजन की
तैयारियों के संबंध में बैठक एक मई को
बाडमेर, 29 अप्रेल। 11 मई से 15 जुलाई, 2015 के मध्य आयोजित होने वाली राजस्व लोक अदालत अभियान की तैयारियों के संबंध में बैठक का आयोजन जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में एक मई को प्रातः 11.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाॅल में किया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारो, नायब तहसीलदारों, रीडर, आफिस कानूनगों को लम्बित वादों, प्रकरणों का विवरण साॅफ्टवेयर पर अपलोड करने, ग्राम पंचायत वार राजस्व लोक अदालत हेतु कार्यक्रम तैयार करने एवं उक्त दिवसों में राजस्व संबंधी कार्य सम्पादित करने के संबंध में की गई तैयारियों की सूचना के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें