BNT

BNT

बाड़मेर एनडीपीएस घटक युक्त औषधियों का दुरूपयोग नशे के रूप में 

किये जाने के दुष्परिणामों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश

बाडमेर, 29 जनवरी। नारकोटिक्स ड्रग्स एवं साइकोट्रोपिक सब्सटेन्स एक्ट (एनडीपीएस) घटक युक्त तथा औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 एवं नियमावली 1945 की अनुसूची एच-1 में उल्लेखित औषधियों का दुरूपयोग नशे के रूप में किए जाने कीे दुष्प्रवृति की रोकथाम के उद्धेंश्य से दोहरी कार्यवाही करने हेतु जिला स्तरीय कमेटी की बैठक गुरूवार प्रातः जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने अनुसूची एच-1 में उल्लेखित औषधियों का नशे के रूप में दुरूपयोग से उत्पन्न दुष्परिणामों का व्यापक प्रचार करने के निर्देश दिए। साथ ही युवाओं को उक्त प्रकार की औषधियों के नशे के रूप में दुरूपयोग से उत्पन्न दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि ऐसी दवाईयों का नशे के रूप में दुरूपयोग पर गम्भीरता पूर्वक प्रभावी कार्यवाही किया जाना आवश्यक है। 
जिला कलक्टर ने अभियान के दौरान प्रत्येक औषधि नियन्त्रण अधिकारी द्वारा औषधियों के खुदरा एवं थोक विक्रेताओं की दुकानों का विशेष निरीक्षण जिसमें 20 निरीक्षण एवं 6 सेम्पल लिये जाने के निर्देश दिए। उन्होने राजकीय महिला काॅलेज बाडमेर में 2 फरवरी को कार्यशाला आयोजित कर अनुसूची एच-1 में उल्लेखित दवाईयों का नशे के रूप में दुरूपयोग से उत्पन्न दुष्परिणामों से छात्र-छात्राओं को अवगत कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने इसके लिए दक्ष प्रशिक्षक तैयार कर उक्त औषधियों के दुष्परिणामों का व्यापाक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने केमिस्ट एसोसियेशन बाडमेर को अपने स्तर से एनडीपीएस घटन औषधियों के क्रय विकय की जानकारी एवं आवश्यकतानुसार क्रय की मात्रा की सूची जिसका दुरूपयोग न हो विभाग को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही औषधियों के दुष्परिणामों की जानकारी संबंधी बैनर प्रचार प्रसार हेतु उचित मात्रा में खुदरा/थोक औषधि विक्रेताओं एवं शिक्षण संस्थाओं को उपलब्ध कराने को कहा। 
बैठक में अपर जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई, सहायक निदेशक अभियोजन सुशील शर्मा, लाईसेन्सिंग प्रधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक संजय सिंघल, औषधि नियंत्रण अधिकारी हरिओम मेहता, आशीष दत्त गज्जा, केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष आसूलाल खत्री, सचिव बद्री शारदा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
-0-

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top